×

Delhi Excise Policy Scam: दिल्ली शराब कांड में ED की बड़ी कार्रवाई, YSR कांग्रेस MP का बेटा गिरफ्तार..जानें कनेक्शन

Delhi Excise Policy Scam: दिल्ली के कथित शराब घोटाले में ED ने शनिवार को बड़ी कार्रवाई की। ईडी ने YSR कांग्रेस सांसद के बेटे राघव मांगुता को गिरफ्तार किया है।

aman
Written By aman
Published on: 11 Feb 2023 9:30 AM GMT (Updated on: 11 Feb 2023 9:30 AM GMT)
Delhi Excise Policy Scam
X

Raghav Manguta (Social Media)

Delhi Excise Policy Scam: दिल्ली के कथित शराब घोटाले पर शनिवार (11 फ़रवरी) को प्रवर्तन निदेशालय (Enforcement Directorate) ने बड़ी कार्रवाई की। ईडी ने आंध्रप्रदेश के YSR कांग्रेस सांसद मागुंता श्रीनिवास रेड्डी (YSR Congress MP Magunta Srinivasa Reddy) के बेटे राघव मांगुता को गिरफ्तार (Raghav Manguta Arrested) किया है। ईडी ने मामले में कई नए खुलासे भी कर रही है। प्रवर्तन निदेशालय शराब कांड में अब तक 9 लोगों को गिरफ्तार कर चुकी है।

YSR कांग्रेस सांसद मागुंता श्रीनिवास रेड्डी के बेटे की गिरफ्तारी से एक पहले हैदराबाद से ही चैरियट एडवरटाइजिंग (Chariot Advertising) के राजेश जोशी को भी गिरफ्तार किया था। इसी मामले में तेलंगाना के मुख्यमंत्री केसीआर की बेटी कविता (CM KCR Daughter Kavita) के पूर्व चार्टर्ड अकाउंटेंट को भी गिरफ्तार किया। दिल्ली शराब घोटाले (Delhi Excise Policy Scam) के तार कई राज्यों से जुड़ते नजर आ रहे हैं।

राघव रेड्डी की गिरफ़्तारी से केस में नया मोड़

दिल्ली के कथित शराब कांड में प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने शनिवार सुबह बड़ी कार्रवाई की। ED ने YSRCP सांसद के बेटे को गिरफ्तार किया है। YSRCP सांसद मंगुटा श्रीनिवासुलु रेड्डी के बेटे मगुंटा राघव रेड्डी को ED की टीम ने गिरफ्तार किया है। मंगुटा राघव रेड्डी की गिरफ्तारी के बाद इस केस में बड़ा मोड़ आया। राघव मांगुता पर दिल्ली शराब घोटाले की योजना तैयार करने सहित अनुचित तरीके से लाभ उठाने के आरोप हैं। प्रवर्तन निदेशालय ने अपनी दूसरी चार्जशीट में कहा, कि राघव रेड्डी तेलंगाना के मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव (CM K. Chandrasekhar Rao) की बेटी कविता के साथ इंडो-स्पिरिट का मालिक है। आपको बता दें, कि इस मामले में अब तक 9 गिरफ्तारियां हो चुकी है।

शराब कांड से राघव का क्या कनेक्शन?

प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने राघव मांगुता रेड्डी (Raghav Mangutha Reddy) को आंध्र प्रदेश के प्रकाशम जिले के ओंगलू से आज गिरफ्तार किया। जांच एजेंसी बीते कई दिनों से राघव रेड्डी से पूछताछ कर रही थी। ईडी का कहना है कि YSRCP सांसद का बेटा जांच में सहयोग नहीं कर रहा था। जिसके बाद उसे गिरफ्तार किया गया। इससे पहले, केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (CBI) ने भी पिछले साल राघव रेड्डी से पूछताछ की थी। जांच एजेंसियां बता चुकी है कि, दिल्ली शराब घोटाले की योजना बनाने के साथ-साथ बड़ा मुनाफा कमाने में YSRCP सांसद के बेटे का बड़ा किरदार रहा है।

शराब कांड के तार पंजाब से तेलंगाना तक

दिल्ली के कथित शराब घोटाला मामले में कई राज्यों से तार जुड़ते नजर आ रहे हैं। आम आदमी पार्टी सहित कई अन्य दलों के नेताओं से भी कनेक्शन जुड़ते दिख रहे हैं। आंध्र प्रदेश के सांसद के बेटे की गिरफ़्तारी से पहले इस मामले में तेलंगाना के सीएम के चंद्रशेखर राव की बेटी कविता का नाम भी आ चुका है। तब कविता के पूर्व चार्टड अकाउंटेंट बुच्ची बाबू गोरंटला को गिरफ्तार किया गया था। दिसंबर 2022 में के चंद्रशेखर राव की बेटी कविता से CBI ने पूछताछ भी की थी। प्रवर्तन निदेशालय (ED) का कविता पर आरोप था कि वो उसी कार्टल का हिस्सा थीं, जिसे इस घोटाले में रिश्वत से फायदा हुआ था। गौरतलब है कि, दिल्ली शराब घोटाले के तार पंजाब से भी जुड़ चुके हैं। ईडी ने अकाली दल (Akali Dal) के पूर्व एमएलए दीप मल्होत्रा (Deep Malhotra) के बेटे गौतम मल्होत्रा को भी गिरफ्तार किया था। गौतम मल्होत्रा पर मनी लॉन्ड्रिंग (Money Laundering) के भी आरोप लग चुके हैं।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story