×

Delhi Budget: अब हर महिला को केजरीवाल देंगे 1 हजार रुपए, इस योजना का किया ऐलान, जानिए क्या है आपके लिए खास?

Delhi Budget: केजरीवाल सरकार ने वित्त वर्ष 2024-24 के लिए दिल्ली के लोगों के विकास के लिए 76 हजार करोड़ का पेश किया। शिक्षा के लिए सरकार ने 16,396 करोड़ रुपये का बजट रखा।

Viren Singh
Published on: 4 March 2024 7:08 AM GMT (Updated on: 4 March 2024 7:09 AM GMT)
Delhi Budget
X

Delhi Budget (सोशल मीडिया) 

Delhi Budget: दिल्ली की वित्त मंत्री आतिशी ने सोमवार को दिल्ली विधानसभा में केजरीवाल सरकार का 10वां बजट पेश किया है। केजरीवाल सरकार ने वित्त वर्ष 2024-24 के लिए दिल्ली के लोगों के विकास के लिए 76 हजार करोड़ का पेश किया। शिक्षा केजरीवाल सरकार का अहम बिन्दु रहा है तो इसलिए सरकार ने 16,396 करोड़ रुपये का बजट रखा है। बजट पेश करते हुए विधानसभा में वित्त मंत्री आतिशी ने कहा कि यहां मौजूद हम सभी लोग भगवान राम से प्रेरित हैं। हम 'राम राज्य' के इस सपने को पूरा करने के लिए पिछले 9 वर्षों से दिन-रात प्रयास कर रहे हैं और आगे भी करेंगे। लोकसभा चुनाव को लेकर महिलाओं मे पैठ बनाने के लिए एक बड़ी योजना की घोषणा की है। सरकार दिल्ली में महिलाओं को 1 हजार रुपये महीना देने की घोषणा की है।

बजट में कटौती, हुआ बहुत कुछ और किया जाना बाकी

आतिशी ने बताया कि इस बार का बजट पिछले साल की तुलना में कुछ कम है। यह 2 हजार 800 करोड़ कम है। एफएम आतिशी ने कहा कि आज मैं न सिर्फ केजरीवाल सरकार का 10वां बजट पेश कर रही हूं, बल्कि पिछले दस सालों में दिल्ली की बदलती तस्वीर भी पेश किया है। उन्होंने कहा कि केजरीवाल सरकार ने 'राम राज्य' के इस सपने को पूरा करने के लिए पिछले 9 वर्षों से दिन-रात प्रयास कर रहे हैं। पिछले 9 वर्षों में केजरीवाल सरकार दिल्ली के लोगों को सुख और समृद्धि प्रदान करने का प्रयास किया है। दिल्ली में 'राम राज्य' स्थापित करने के लिए बहुत कुछ किया जाना बाकी है, लेकिन पिछले 9 वर्षों में बहुत कुछ किया गया है।

सरकार देगी विश्वस्तरीय हेल्थ सुविधाएं, रखा इतना बजट

आतिशी ने कहा कि स्वास्थ्य के क्षेत्र में दिल्ली सरकार ने बहुत काम किया है। दिल्ली में रहने वाले हर व्यक्ति को हम विश्वस्तरीय सुविधाएं देंगे। हमारी सरकार ने स्वास्थ्य के क्षेत्र में पिछले 9 सालों में अभूतपूर्व काम हुआ है। सरकार की फरिश्ते स्कीम के तहत अब तक 22 हजार लोगों का इलाज हो चुका है। इसी योजना के एक लाभार्थी सूरज का भी उल्लेख किया, यहां पर एक्सीडेंट के बाद व्यक्ति को एक पैसा भी खर्च नहीं करना पड़ा। उन्होंने कहा कि इस बार दिल्ली के स्वास्थ्य क्षेत्र के लिए सरकार ने 8685 करोड़ के बजट का प्रावधान किया है। सत्येंद्र जैन को याद करते हुए आतिशी ने कहा कि स्वास्थ्य क्षेत्र में जैन ने बहुत काम किया है। जैसे हनुमान संजीवनी बूटी लाए थे वैसे ही दिल्ली की चरमराती अर्थव्यवस्था को सत्येंद्र जैन ने संवारा है।

सीएम महिला सम्मान योजना का ऐलान

आतिशी ने कहा कि सरकार दिल्ली की महिला को प्रतिमाह 1000 रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान करेगी। आतिशी ने बजट में मुख्यमंत्री महिला सम्मान योजना का एलान किया है। इसके तहत 18 साल से हर महिला को हर महीने 1 हजार रुपये की नकद राशि प्रदान की जाएगी। मुख्यमंत्री सीसीटीवी योजना के तहत आज दिल्ली में 2 लाख 60 हजार से ज्यादा सीसीटीवी लैस हैं।इस संख्या ने न्यूयॉर्क और लंदन को भी पीछे छोड़ दिया है। हर एक किलोमीटर पर 62 से अधिक लाइटें लगी हैं।

1/4 हिस्सा केवल शिक्षा पर खर्च

आतिशी ने कहा कि, तीर्थ यात्रा योजना के लिए इस बार बजट में 80 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है। उन्होंने कहा कि अभी तक यही होता था कि अमीर घर का बच्चा अमीर होगा और गरीब परिवार का गरीब ही होगा। ये राम राज्य की अवधारणा के बिल्कुल विपरीत है और केजरीवाल सरकार ने इसे बदल दिया है। आज मजदूरों के बच्चे प्रबंध निदेशक बनने जा रहे हैं। सरकारी स्कूल में पढ़ने वाले 2121 बच्चे जेईई और एनईईटी परीक्षा पास कर गए हैं। उन्होंने कहा कि शिक्षा हमारी सरकार की प्राथमिकता रही है। 2015 में हमने शिक्षा बजट दोगुना कर दिया। हम अपने खर्च का 1/4 हिस्सा केवल शिक्षा पर खर्च करते हैं।

जीएसडीपी ढाई गुना हुआ इजाफा

दिल्ली की वित्त मंत्री ने कहा कि 2014 में दिल्ली की जीएसडीपी 4.95 लाख रुपये करोड़ थी और पिछले दस सालों में यह ढाई गुना बढ़कर 11.08 लाख करोड़ हो गई है। दिल्ली की प्रति व्यक्ति आय ₹2.47 लाख थी और आज दिल्ली की प्रति व्यक्ति आय 4.62 लाख हो गई है, जो राष्ट्रीय औसत से ढाई गुना अधिक है।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story