×

G20 Summit in Delhi: दिल्ली के इस आलीशान होटल में रुकेंगे अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन, इतना है एक रात का किराया ?

Delhi G20 Summit 2023: चार दिन पूरी दिल्ली लगभग बंद रहेगी। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन, चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग, ब्रिटिश पीएम ऋषि सुनक और फ्रेंच प्रेसिडेंट इमैनुएल मैक्रों जैसे वैश्विक नेता देश की राजधानी में रात गुजारेंगे।

Krishna Chaudhary
Published on: 31 Aug 2023 4:27 AM GMT (Updated on: 1 Sep 2023 2:04 AM GMT)
G20 Summit in Delhi: दिल्ली के इस आलीशान होटल में रुकेंगे अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन, इतना है एक रात का किराया ?
X
Delhi G20 Summit 2023 Visit President of America (photo: social media )

Delhi G20 Summit 2023 Visit President of America: जी-20 शिखर सम्मेलन को लेकर राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में इन दिनों तैयारियां जोरों पर है। दुनिया के ताकतवर राष्ट्राध्यक्षों के जमावड़े को देखते हुए पूरे शहर को किले में तब्दील कर दिया गया है। चार दिन पूरी दिल्ली लगभग बंद रहेगी। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन, चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग, ब्रिटिश पीएम ऋषि सुनक और फ्रेंच प्रेसिडेंट इमैनुएल मैक्रों जैसे वैश्विक नेता देश की राजधानी में रात गुजारेंगे। दुनियाभर से आ रहे विदेशी मेहमानों को ठहराने के लिए 30 से अधिक होटलों में कमरे बुक किए गए हैं।

इन विदेशी मेहमानों में सबसे खास हैं विश्व के सबसे ताकतवर देश के मुखिया यूएस प्रेसिडेंट जो बाइडन। दिल्ली में उनके ठहरने का इंतजाम सबसे खास है। बाइडन के साथ-साथ उनकी सिक्योरिटी की एक पूरी फौज है। उन्हें दिल्ली के सबसे लग्जरी होटलों में शुमार आईटीसी मौर्या में ठहरा जाएगा। बाइडन होटल के जिस ग्रैंड प्रेजिडेंशियल सुइट में ठहरेंगे, उसका किराया सुनकर आप का सिर चकरा जाएगा।

400 कमरे किए गए बुक

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन और उनकी सीक्रेट सर्विस टीम के ठहरने के लिए होटल आईटीसी मौर्या में 400 कमरे बुक किए गए हैं। बाइडन होटल की 14वीं मंजिल पर बने महलनुमा ग्रैंड प्रेजिडेंशियल चाणक्य सुइट में ठहरेंगे। इस सुइट को सजाने का काम जोरशोर से चल रहा है। अमेरिकी राष्ट्रपति को अपने फ्लोर तक ले जाने के लिए एक खास लिफ्ट तैयार किया गया है।

कितना है एक दिन का किराया

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन राजधानी दिल्ली स्थित जिस आईटीसी मौर्या होटल में ठहरेंगे, वो देश के टॉप होटलों में शुमार है। विदेश से आने वाले वीवीआईपी मेहमानों को अक्सर इस होटल में ठहराया जाता है। देश के अन्य शहरों में भी इसकी शाखाएं हैं। राष्ट्रपति बाइडन होटल के जिस प्रेजिडेंशियल चाणक्य सुइट में ठहरेंगे, उसका किराया सबसे अधिक है। खबरों के मुताबिक, 4600 वर्गमीटर में फैले इस सुइट का किराया लगभग 8 लाख रूपये है। हालांकि, कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में इसे 10 लाख और उससे अधिक भी बताया जा रहा है।

कब पहुंचेंगे बाइडन ?

दो दिवसीय जी20 शिखर सम्मेलन में शिरकत करने के लिए अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन 8 सितंबर की सुबह भारत पहुंच जाएंगे। उनका एयरफोर्स वन विमान तड़के करीब साढ़े तीन बजे दिल्ली के पालम एयरपोर्ट पर लैंड करेगा। जहां से वे अपनी बहुचर्चित कार द बीस्ट में सवार होकर सीधे होटल आईटीसी मौर्या पहुंचेंगे। रिपोर्ट्स के मुताबिक, बाइडन यहां तीन तक स्टे करेंगे।

एक सितंबर से सीक्रेट सर्विस के कब्जे में रहेगा होटल

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन दुनिया के सबसे ताकतवर राष्ट्राध्यक्ष हैं, इसलिए उन्हें थ्रेट भी अधिक रहता है। एक सितंबर से होटल आईटीसी मौर्या पूरी तरह से सीआईए और एफबीआई के कब्जे में होगा। होटल के चप्पे-चप्पे पर अमेरिकी सीक्रेट सर्विस के लोग तैनात रहेंगे। सिक्योरिटी की पहली लेयर इन्हीं के पास होगी। दिल्ली पुलिस बाहर की तरफ से मोर्चा संभालेगी। अमेरिकी राष्ट्रपति के आगमन के कारण होटल ने काफी पहले से नई बुकिंग लेनी बंद कर दी है।

पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति भी बिता चुके हैं रात

होटल आईटीसी मौर्या के पास अमेरिकी राष्ट्रपतियों की मेहमाननवाजी का पुराना अनुभव रहा है। पूर्व राष्ट्रपति बिल क्लिंटन से लेकर जॉर्ज बुश और बराक ओबामा तक अपनी भारत यात्रा के क्रम में यहां रूक चुके हैं। होटल प्रबंधन मौजूद राष्ट्रपति जो बाइडन के स्वागत को लेकर भी काफी उत्सुक है। बाइडन के खाने-पीने के लिए यहां देश के बेस्ट शेफ का इंतजाम किया गया है।

Krishna Chaudhary

Krishna Chaudhary

Next Story