×

दिल्ली में दहकता कूड़े का पहाड़, आग की लपटें और धुएं का गुबार...जहरीली गैसों से लोग हुए परेशान

Ghazipur Landfill Fire: हर साल गर्मियों के मौसम में लैंडफिल साइट में आग लग जाती है, जिससे आस-पास रहने वालों को काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ता है।

Ashish Kumar Pandey
Published on: 22 April 2024 6:30 AM GMT
Ghazipur Landfill Fire
X

Ghazipur Landfill Fire   (photo: social media )

Ghazipur Landfill Fire: दिल्ली के गाजीपुर लैंडफिल साइट पर रविवार शाम को लगी आग अब तक धधक रही है। वहीं इस आग से निकल रहे धुएं में जहरीली गैस फैल गई है, जिस कारण से लोगों को सांस लेने में दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। लैंडफिल साइट पर आग इतनी तेज लगी कि धुएं का गुबार आसमान छू रहा था। इस जहरीले धुएं से न केवल दिल्ली वालों की बल्कि उससे सटे नोएडा और गाजियाबाद में रहने वालों को भी काफी दिक्कत हो रही है। वहीं इसको लेकर राजनीति भी शुरू हो गई है। बीजेपी आप को इसके लिए दोषी ठहरा रही है।

वहीं लैंडफिल साइट पर आग बुझाने के लिए दमकल की 30 से अधिक गाड़ियां लगी हुई हैं। पूरी रात आग पर काबू पाने की कोशिश होती रही लेकिन अब तक आग पर पूरी तरह काबू नहीं पाया जा सका है। वहीं कई हिस्सों में आग रुक-रुक कर धधक रही है।

अभी भी धुएं का गुबार उठ रहा है

बता दें कि दिल्ली में गाजीपुर, भलस्वा और ओखला तीन प्रमुख लैंडफिल साइट्स हैं। इन कचरों के ढेर में आग लगना कोई नई बात नहीं है। यहां हर साल गर्मियों में जैसे ही तापमान 40 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचता है तो लैंडफिल साइट में आग लग जाती है, और धुएं का गुब्बार बन जाता है और जहरीली गैसे निकलने से यहां के आस-पास रहने वालों को काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ता है।

दिल्ली फायर सर्विस के एक अधिकारी ने बताया कि हमें शाम पांच बजकर 22 मिनट पर आग लगने की सूचना मिली थी, जिसके बाद दमकल की दो गाड़ियों को आग बुझाने के काम पर लगाया गया था। उस पर काबू करने के प्रयास किए जा रहे हैं। इस मामले में स्थानीय पुलिस को सूचित कर दिया गया है। वहीं दिल्ली फायर सर्विस का कहना है कि ये आग लैंडफिल में पैदा हुई गैस के कारण लगी है।

दिल्ली में कचरे का प्रबंधन नगर निगम के अंडर में आता है। एमसीडी के एक सीनियर अधिकारी ने बताया कि आग पर काबू पाने की कोशिश की जा रही है। इस बीच बीजेपी ने दिल्ली सरकार पर आरोप लगाया है कि उन्होंने बीते साल 31 दिसंबर तक गाजीपुर लैंडफिल साइट को खाली कराने का वादा किया था, जो अबतक पूरा नहीं हो पाया है।


डिप्टी मेयर ने कही ये बात

वहीं आम आदमी पार्टी के डिप्टी मेयर अली मोहम्मद इकबाल ने एक्स् पर लिखा, गाजीपुर लैंडफिल साइट पर आगजनी का मामला सामने आने के बाद घटना स्थल का निरीक्षण किया। अधिकारियों को आग पर जल्द काबू पाने के निर्देश दिए। गर्मी और मौसम में ड्राइनेस की वजह से आग लगी है। आग पर काबू पाने के लिए 5 एक्स्कवेटर और अधिक दमकल की गाड़ियां मौजूद हैं।


जब केजरीवाल पहुंचे थे लैंडफिल साइट

2022 के एमसीडी चुनाव में आम आदमी पार्टी ने तीनों लैंडफिल साइट को दिल्ली से खत्म करने की गारंटी दी थी। चुनाव में जीत हासिल करने के बाद मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल दलबल के साथ गाजीपुर लैंडफिल साइट का दौरा करने पहुंचे भी थे। हालांकि अभी केजरीवाल जेल में हैं और दिल्ली में मेयर का चुनाव भी है। इसलिए बीजेपी लैंडफिल साइट में लगी आग का मुद्दा जोर-शोर से उठा रही है।



Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story