×

Delhi News: दिल्ली की रात हुई अब और हसीन, यहां खुले रहेंगे प्रतिष्ठान शॉप व रेस्टोरेंट

Delhi News: जिन लोगों को रात में दुकान खोलने की मंजूरी मिली है, उन्हें दिल्ली शॉप एस्टीब्लिशमेंट एक्ट 1954 में दिए गए प्रावधानों और नियमों का कड़ाई से पालन करना होगा। रात में दुकानों पर महिलाएं काम नहीं करेंगी।

Viren Singh
Published on: 20 Nov 2023 9:08 AM GMT
Delhi News
X

Delhi News (सोशल मीडिया) 

Delhi News: राजधानी दिल्ली में लोग अब रात में भी खान पान और लाइफ का मजा ले सकेंगे। दरअसल, दिल्ली सरकार राज्य में 24 घंटे आर्थिक गतिविधियों संचालित हों और लोगों को अधिक से अधिक रोजगार मिले, इसके लिए मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने 83 दुकानों और व्यवसायिक प्रतिष्ठानों को 24 घंटे संचालित करने की अनुमति प्रदान कर दी है। यह अनुमति सीएम ने श्रम विभाग से मिले प्रस्ताव के बाद दी है। यानी अब दिल्ली के कई इलाकों में रात में भी दुकानें और व्यवसायिक प्रतिष्ठान खुले रहेंगे। दिल्ली सरकार की ओर से जिन 83 दुकानों और व्यवसायिक प्रतिष्ठानों को 24 घंटे संचालित करने की मंजूरी मिली है, उसमें प्रतिष्ठान शॉप, कमर्शियल, रेस्टोरेंट, एस्टीब्लिशमेंट, रिटेल ट्रेड कैटेगरी शामिल है। इससे पहले भी सरकार ने पिछली बार कई दुकानों को रात में खोलने की अनुमित प्रदान कर चुकी है।

इस एक्ट के नियमों का करना होगा पालन

वहीं, जिन लोगों को रात में दुकान खोलने की मंजूरी मिली है, उन्हें दिल्ली शॉप एस्टीब्लिशमेंट एक्ट 1954 में दिए गए प्रावधानों और नियमों का कड़ाई से पालन करना होगा। अगर इस दौरान इन लोगों के कुछ गलती होती है तो सरकार उस पर कड़ी कार्रवाई कर सकती है। दिल्ली सरकार खुद रात में खुलने वाली दुकानों और प्रतिष्ठानों की गतिविधियों की निगरानी करेगी।

रात में कोई महिलाएं नहीं करेंगी काम

दिल्ली सरकार के मुताबिक, 24 घंटे दुकान खोलने के लिए 122 लोगों ने ऑनलाइन आवेदन किया था। इसमें 83 लोग आवेदन प्राप्त करने में सफल हुए, जबकि 29 लोगों के आवदेश को खारिज कर दिया था, क्योंकि इसमें कुछ खामियां थी। रात के गर्मियों के मौसम यह दुकानें रात 9 से सुबह 7 बजे तक और ठंड के मौसम में रात 8 से सुबह 8 बजे तक खुलने का निर्देश दिया गया है। हालांकि इस दौरान किसी भी महिला कर्मी को काम करने की अनुमति नहीं दी गई है। कारोबारियों को तय समय पर दुकान खोलना और बंद करना होगा। अगर ऐसा नहीं करते हैं तो यह अनुमित सरकार उनसे छीन सकती है।

दुकानों की संख्या बढ़कर हुई इतनी

दिल्ली सरकार ने रात में दुकानों को खोलने की अनुमित पहली बार नहीं दी है। पिछले कुछ सालों में दिल्ली सरकार ने सैकड़ों से अधिक दुकानों-व्यवसायिक प्रतिष्ठानों को 24 घंटे संचालित करने की अनुमति दी चुकी है। इसी साल बीते अगस्त में सरकार ने 29 दुकानों और व्यवसायिक प्रतिष्ठानों को अनुमति दी थी, जिसके बाद इनकी संख्या 552 हो गई थी। अब 83 दुकानों को और अनुमति मिल गई है, जिसके बाद यह संख्या बढ़कर 635 पर पहुंच गई है।

जानिए दिल्ली में कहां मिलेगी रात में सेवा

जिन दुकानों को रात में यानी 24 घंटे संचालित करने की अनुमति दी मिली है, सरकार की ओर से उनके एरिया भी निर्धारित कर दिये गये हैं। शॉप कैटेगरी की एक-एक दुकानें दिल्ली के द्वारका, माता सुंदरी, नेताजी सुभाष प्लेस, करोल बाग, सरिता विहार, कमला नगर, द्वारका, सिलेक्ट सिटी, ग्रेटर कैलाश वन खुलेंगी। वहीं, डिफेंस कॉलोनी और आईजीआई एयरपोर्ट पर रेस्टोरेंट की एक-एक दुकान 24 घंटें खुलेंगी।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story