×

Satyendar Jain: जानें कौन हैं डॉ सत्येंद्र जैन, जिनकी गिरफ्तारी का अंदेशा जता चुके थे केजरीवाल

Satyendar Jain Latest News: उत्तर प्रदेश के बागपत जिले के किरथल गांव से ताल्लुक रखने वाले डॉ सत्येंद्र जैन की स्कूली शिक्षा दिल्ली में हुई है।

Krishna Chaudhary
Published on: 30 May 2022 3:11 PM GMT
Delhi heath minister Satyendar Jain Arrested by ED for Money Laundering case
X

Delhi heath minister Satyendar Jain Arrested by ED for Money Laundering case (Photo - Social Media)  

Satyendar Jain Latest News: दिल्ली की अरविंद केजरीवाल सरकार (Kejriwal government) और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) की अगुवाई वाले केंद्र सरकार के बीच खींची सियासी तलवार जगजाहिर है। ऐसा कोई मुद्दा नहीं है, जिसपर दोनों आपस में भिड़ते न हो। दोनों पक्षों के बीच विवाद के कई मुद्दे हैं। इनमें एक अहम मुद्दा दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री डॉ सत्येंद्र जैन (Delhi Health Minister Dr Satyendar Jain) के खिलाफ ईडी (ED) और सीबीआई की जांच (CBI investigation) है। आज इस मामले में बड़ा अपडेट हुआ है। ईडी ने करप्शन के मामले में दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री को अरेस्ट कर लिया है।

स्वास्थ्य मंत्री डॉ सत्येंद्र जैन मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के करीबियों में गिने जाते हैं। यही वजह है कि उन्हें तीसरी बार दिल्ली सरकार में मंत्री बनाया गया है। ऐसे में ईडी की इस कार्रवाई पर गदर मचना तय है। सत्येंद्र जैन शुरू से ही विपक्ष के निशाने पर रहे हैं, तो आइए एक नजर दिल्ली सरकार के इस किरदार पर डालते हैं।

कौन हैं डॉ सत्येंद्र जैन (Who is Dr. Satyendra Jain)

उत्तर प्रदेश के बागपत जिले के किरथल गांव से ताल्लुक रखने वाले डॉ सत्येंद्र जैन की स्कूली शिक्षा दिल्ली में हुई है। जैन ने इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ आर्किटेक्ट से ऑर्किटेक्चर में स्नातक किया। इसके बाद बतौर आर्किटेक्ट सेंट्रल पब्लिक वर्क डिपार्टमेंट (CPWD) में काम किया। फिर उन्होंने CPWD में नौकरी छोडकर एक अपना ऑर्किटेक्चरल परामर्शी फर्म खोला। सत्येंद्र जैन समाज कल्याण संगठनों के साथ भी काम करते रहे हैं। वह वह दृष्टिबाधित लोगों की मदद करने के लिए काम करने वाली संस्था दृष्टि और शारीरिक और मानसिक रूप से विकलांगों के सशक्तिकरण और कल्याण के लिए समर्पित संगठन स्पर्श के साथ जुड़े रहे हैं।

जैन का सियासी सफर (Dr. Satyendra Jain Political career)

आम आदमी पार्टी के अधिकांश नेताओं की तरह सत्येंद्र जैन का भी सियासी सफर अन्ना हजारे के आंदोलन में शामिल होने के बाद से शुरू हुआ। करप्शन के खिलाफ चले उस आंदोलन के दौरान ही जैन अरविंद केजरीवाल के काफी नजदीक आ गए थे। जिसका फायदा उन्हें बाद के दिनों में मिला। जैन 2013 से लेकर अब तक लगातार अरविंद केजरीवाल सरकार का हिस्सा रहे हैं।

वह दिल्ली की शकुर बस्ती विधानसभा सीट से लगातार तीसरी बार विधायक बने हैं। फिलहाल दिल्ली सरकार में वह स्वास्थ्य मंत्रालय के अलावा आठ और विभाग संभाल रहे हैं। आप के संयोजक और दिल्ली सीएम अरविंद केजरीवाल ने जैन को इस साल के अंत में होने जा रहे हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए आप का पभारी नियुक्त किया है। तब से सत्येंद्र जैन लगातार हिमाचल में सक्रिय हैं और कई बीजेपी और कांग्रेस नेताओं को आप में शामिल करा चुके हैं।

केजरीवाल ने गिरफ्तारी का अंदेशा जता दिया था (ED arrest Satyendar Jain)

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन के खिलाफ लंबे समय से सीबीआई और ईडी लगी हुई थी। इस साल पंजाब विधानसभा चुनाव से पहले जनवरी में दिल्ली सीएम अरविंद केजरीवाल ने इस बात का अंदेशा जता दिया था कि उनके मंत्री सत्येंद्र जैन की गिरफ्तारी हो सकती है। उन्होंने कहा था कि केंद्र सरकार दो बार छापेमारी करा चुकी है। केजरीवाल ने दावा किया था कि ईडी को इस छापे में कुछ हासिल नहीं हुआ था और वह इन छापों से डरने वाले नहीं है। बता दें कि इसी साल अप्रैल में प्रवर्तन निदेशालय ने जैन के खिलाफ बड़ी कार्रवाई करते हुए उनके परिवार और फर्मों से संबंधित 4.81 करोड़ रुपए की अचल संपत्तियों को अस्थायी रूप से कुर्क कर दिया था।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story