×

Delhi Jal Board Case: सीएम केजरीवाल नहीं पेश होंगे आज ईडी के समक्ष, आप ने बताया समन को अवैध

Delhi Jal Board Case: ईडी ने शनिवार को सीएम केजरीवाल को दो समन जारी किये थे, जिसमें एक समन दिल्ली शराब घोटले में मनी लॉन्ड्रिंग से जोड़ा था, जबकि दूसरा और नया समन दिल्ली जल बोर्ड मामले से जुड़ा था।

Viren Singh
Published on: 18 March 2024 4:10 AM GMT (Updated on: 18 March 2024 4:45 AM GMT)
Delhi Jal Board Case: सीएम केजरीवाल नहीं पेश होंगे आज ईडी के समक्ष, आप ने बताया समन को अवैध
X

Delhi Jal Board Case: दिल्ली के मुख्यमंत्री और आम आदमी पार्टी (आप) के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल सोमवार को ED के सामने नहीं पेश होंगे। आप ने कहा कि जब अरविंद केजरीवाल को दिल्ली की दिल्ली की राउज़ एवेन्यू कोर्ट से जमानत मिली हुई और मामला कोर्ट में विचारधीन है तो ईडी बार बार उन्हें समन क्यों जारी कर रही है? ईडी की यह समन पूरी तरह से अवैध हैं। बता दें कि ईडी ने दिल्ली के मुख्यमंत्री के खिलाफ एक नया दिल्ली जल बोर्ड घोटले का मामला खोला है। इस मामले पर ईडी ने शुक्रवार शनिवार शाम केजरीवाल को नोटिस जारी किया था।

केजरीवाल को जारी हुए दो समन

ईडी ने केजरीवाल को दिल्ली जल बोर्ड घोटले में जांच में सहयोग करने के लिए सोमवार को ऑफिस में पेश होना था, लेकिन मुख्यमंत्री केजरीवाल पेश नहीं होंगे। ईडी ने दिल्ली जल बोर्ड मामले में धन शोधन निवारण अधिनियम की धारा 50 के तहत अरविंद केजरीवाल को समन जारी किया था। ईडी ने शनिवार को सीएम केजरीवाल को दो समन जारी किये थे, जिसमें एक समन दिल्ली शराब घोटले में मनी लॉन्ड्रिंग से जोड़ा था, जिसमें उन्हें 21 मार्च को पेश होना था और यह अब तक 9वां समन था, जबकि एक नया समन दिल्ली जल बोर्ड मामले में केजरीवाल को मिला था। इसमें उन्हें 18 मार्च, यानी सोमवार को पेश होना था।

कोर्ट से मिली थी जमानत

आबकारी घोटले में कथित मनी लॉन्ड्रिंग मुख्यमंत्री केजरीवाल शनिवार को राउज़ एवेन्यू कोर्ट में पेश हुए थे। कुछ ही देर में कोर्ट ने केजरीवाल को आरोप जामनती करार देते हुए उन्हें 50-50 रुपये दो बांड पर जमानत दे दी थी। लगातार समन की अनदेखी करने पर ईडी ने कोर्ट ने दो शिकायत दर्ज कराई थी। इस शिकायत पर कोर्ट ने अरविंद केजरीवाल को भौतिक रूप से पेश होने के लिए कहा था, जिस पर वे पेश हुए और बाद में उन्हें जमानत मिल गई। हालांकि कोर्ट से शनिवार को जमानत मिलने के बाद ईडी कुछ घंटे बाद फिर केजरीवाल को शराब मामलें समन जारी किया, जोकि 9वां समन था।

चुनाव से पहले केजरीवाल को जेल में डालना चाहते मोदी

कोर्ट से जमानत मिलने के बाद भी लगातार केजरीवाल को ईडी से मिल रहे समन पर आप पार्टी कहना है कि मोदी जी और भाजपा सरकार की मंशा है कि केजरीवाल लोकसभा चुनाव से पहले जेल चल जाएं, इसलिए उन्हें बार बार समन के जारी परेशान किया जा रहा हैं, लेकिन यह भगत सिंह वाले युवाओं की पार्टी है। हम मोदी की ईडी, सीबीआई से डरने वाले हैं। जल बोर्ड मामले में रविवार को आप नेता और दिल्ली की मंत्री आतिशी ने कहा था कि ईडी ने केजरीवाल को मामले से जुड़ी कुछ जांच में शामिल होने के लिए बुलाया है। दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल को शनिवार शाम ईडी द्वारा एक और समन मिला। उन्होंने उनसे दिल्ली जल बोर्ड से संबंधित कुछ जांच में शामिल होने के लिए कहा गया, लेकिन हमें इसकी जानकारी नहीं है कि आखिर केस क्या और घोटला कहां हुआ । अरविंद केजरीवाल को इस फर्जी मामले में तलब किया गया।

21 मार्च को होना पेश

आप ने कहा कि जब कोर्ट से जमानत है तो ED बार-बार समन क्यों भेज रही है? पार्टी ने कहा कि ईडी के यह सारे समन अवैध हैं। शराब घोटले के मनी लॉन्ड्रिंग में ईडी अब तक केजरीवाल को 9 समन जारी कर चुकी है, इस समन में 21 मार्च को पेश होने के लिए कहा गया है। इससे पहले 4 मार्च, 26 फरवरी, 19 फरवरी, 2 फरवरी, 18 जनवरी, 3 जनवरी और पहला समन 21 नवंबर को जारी हुआ था।

जानिए क्या दिल्ली जल बोर्ड घोटला?

दिल्ली जल बोर्ड से संबंधित के मामले में ईडी ने सीबीआई की एक एफआईआर के आधार पर बीते फरवरी को सीएम के निजी एसिस्टेंट बिभव कुमार, आम आदमी पार्टी के ट्रीजरर और राज्यसभा सांसद एनडी गुप्ता, दिल्ली जल बोर्ड के सदस्य शलभ कुमार, बोर्ड के चीफ इंजीनियर जगदीश अरोड़ा और अनिल कुमार खिलाफ छापेमारी की थी। इसमें एजेंसी ने बोर्ड के चीफ इंजीनियर जगदीश अरोड़ा और एक अनिल कुमार को गिरफ्तार कर लिया था। दावा है कि जगदीश अरोड़ा ने किसी एनकेजी इन्फ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड को 38 करोड़ रुपये से ज्यादा का कॉन्ट्रेक्ट दिया था। यह कॉन्ट्रेक्ट टेक्निकिल रूप से खिलाफ था। ईडी का दावा है कि एनकेजी इन्फ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड ने फर्जी दस्तावेज सबमिट करके कॉन्ट्रेक्ट हासिल किया था, जिस पर सीएम केजरीवाल को ईडी का समन मिला।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story