Delhi Weather: दिल्ली में सांस लेना हुआ मुश्किल, जहरीली हुई हवा, जानें कितना है AQI

Delhi Weather: दिल्ली का मौसम वर्तमान में काफी ज्यादा बदल रहा है। इसके साथ ही वहां की हवा भी दमघोंटू हो गई है।

Sonali kesarwani
Published on: 23 Oct 2024 2:48 AM GMT (Updated on: 23 Oct 2024 2:58 AM GMT)
Delhi Weather
X

Delhi Weather (social media) 

Delhi Weather: इन दिनों दिल्ली की हवा काफी ख़राब चल रही है। दशहरे के बाद से वहां की हवा में कुछ अलग सा बदलाव ही देखने को मिल रहा है। और वहां की हवा रोज- रोज बदलते ही जा रही है। आज यानी बुधवार के दिन सुबह- सुबह पूरी दिल्ली में एक धुंध सी छाई दिखाई दी। इस समय AQI भी गिरकर काफी कम हो गया है। सफर इंडिया के अनुसार AQI 349 पर है। मंगलवार शाम में दिल्ली का औसत AQI 327 दर्ज किया गया है।

दिल्ली में सीपीसीबी के लेटेस्ट आंकड़ों में बताया गया है कि दिल्ली के 26 इलाकों में हवा बेहद गंभीर श्रेणी में दर्ज की गई है। और तो उस रिपोर्ट के मुताबिक इस पूरे सप्ताह हवा ऐसी ही ख़राब रहने वाली है। जिसमें मौसम शुष्क बना रहेगा, धुंध के साथ दोपहर में धूप निकलेगी। दिल्ली में गर्मी भी जाने का नाम नहीं ले रही है। राजधानी के अधिकतम और न्यूनतम तापमान में बढ़ोत्तरी दर्ज की गई है।

AQI पहुंचा 400 पार

दिल्ली की हवा में प्रदुषण की मात्रा लगातार बढ़ती जा रही है। बुधवार सुबह की बात करें तो पूरे शहर में धुंध सी छाई हुई थी। वहीँ दिल्ली के कुछ इलाकों में सुबह सुबह AQI 400 के पार पहुँच गया था। कुछ इलाके जहाँ हालात काफी ज्यादा ख़राब हो गए है उनमें जहांगीरपुरी, मुंडका, वजीरपुर, रोहिणी, आनंद विहार, आईटीआई, द्वारका, पंजाबी बाग, सोनिया विहार, मेजर ध्यानचंद स्टेडियम, डीआईटीई ओखला, आरके पुरम, आईटीआई शाहदरा और नई दिल्ली अमेरिका दूतावास शामिल हैं।

डीजल बसों पर लगाई जा रही रोक

दिल्ली के जिन इलाकों में वायु की गुणवत्ता बेहद ख़राब है सरकार वहां काफी ध्यान रख रही है। वहां और हालात न बिगड़े इसके लिए सीमावर्ती राज्यों से डीजल बसों को दिल्ली में भेजने की अपील की गई है। वहीँ दूसरी तरफ दिल्ली के कुछ इलाकों को हॉटस्पॉट में शामिल किया गया है। राजधानी में GRAP-2 लागू कर दिया गया है।

Sonali kesarwani

Sonali kesarwani

Content Writer

Content Writer

Next Story