×

Delhi Kisan Rally: दिल्ली के रामलीला मैदान में जुटे 50 हजार से अधिक किसान, मांगों को लेकर कर रहे 'गर्जना'

Delhi Kisan Rally: किसान करीब 700 से 800 बस व 4 हजार प्राइवेट वाहनों में आएंगे। ऐसे में दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने दिल्ली वालों को रामलीला मैदान की तरफ आने से बचने की सलाह दी है।

Krishna Chaudhary
Published on: 19 Dec 2022 7:48 AM GMT (Updated on: 19 Dec 2022 8:03 AM GMT)
Delhi Kisan Rally
X

Delhi Kisan Rally (photo: social media )

Delhi Kisan Rally: दिल्ली में एक बार फिर सोमवार (19 दिसंबर) को किसानों का बड़ा हुजूम उमड़ा है। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) से जुड़े भारतीय किसान संघ (BKS) ने दिल्ली के रामलीला मैदान (Ramlila Maidan) में देशभर के किसानों की 'गर्जना रैली' आयोजित की है। रैली में 50 से 55 हजार किसान जुटे हैं। ये किसान करीब 700 से 800 बसों और 4 हजार निजी वाहनों से यहां तक पहुंचे हैं। ऐसे में दिल्ली ट्रैफिक पुलिस (Delhi Traffic Police) ने दिल्ली वालों को रामलीला मैदान की तरफ जाने से बचने की सलाह दी है।

किसानों की रैली को देखते हुए दिल्ली पुलिस ने रविवार को ही ट्रैफिक एडवाइजरी जारी की है। दिल्ली में ट्रैफिक के मद्देनजर कई सड़कों को बंद कर दिया गया है। वहीं, कई के रूट बदल दिए गए हैं। सोमवार को हफ्ते का पहला कामकाजी दिन होने के कारण ज्यादातर लोग घरों से अपने दफ्तर के लिए निकलते हैं। ऐसे में दिल्ली वासियों को अपने गंतव्य तक निकलने के पहले एक बार दिल्ली पुलिस की ट्रैफिक एडवाइजरी जरूर देख लेनी चाहिए।

किसानों की मांग?

बता दें, कि भारतीय किसान संगठन (BKS) की मांग है केंद्र सरकार कृषि उपज पर जीएसटी न लगाए। अर्थात सभी उपज को केन्द्र सरकार GST Free कर दे। इसके अलावा, किसानों को मिलने वाला पीएम किसान सम्मान निधि (PM Kisan Samman Nidhi) की रकम को खेती में बढ़ रहे लागत के अनुसार बढ़ा दिया जाए। गर्जना रैली में शामिल होने वाले किसानों की मांग है कि अनाज में उन्हें सब्सिडी दी जाए। इसके साथ, किसानों को डीबीटी (Direct Benefit Transfer) के तहत आर्थिक सहायता उपलब्ध करवायी जाए।

बढ़े किसान क्रेडिट कार्ड की सीमा

गर्जना रैली में पहुंचे किसानों की मांग है कि केन्द्र की मोदी सरकार 'किसान क्रेडिट कार्ड' (Kisan Credit Card) की सीमा बढ़ाए। भारतीय किसान संगठन (BKS) का कहना है कि किसान क्रेडिट कार्ड की सीमा को बढ़ाकर 10 लाख रुपए तक की जाए। बता दें, अभी किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड (KCC) के तहत 3 लाख रुपए दिए जाते हैं। इसके अतिरिक्त, किसानों ने कई अन्य मांगों के समर्थन में गर्जना रैली का आयोजन किया है।

दिल्ली पुलिस की ओर से जारी निर्देश

दिल्ली पुलिस ने अपनी एडवाइजरी में कहा कि नई दिल्ली रेलवे स्टेशन, पुरानी दिल्ली रेलवे स्टेशन, निजामुद्दीन रेलवे स्टेशन और आईएसबीटी जाने वाले यात्री रास्ते में देरी को ध्यान में रखकर समय से पहले निकलें। अपने निजी वाहनों को केवल निर्धारित जगहों पर ही पार्क करें। सड़क के किनारे पार्किंग से बचें। कोई संदिग्ध वस्तु दिखने पर तत्काल पुलिस को सूचित करें।

इन सड़कों पर जानें से बचें

बाराखंभा रोड से गुरू नानक चौक तक, रणजीत सिंह फ्लाईओवर, मिंटो रोड से कमला मार्केट गोलचक्कर, विवेकानंद मार्ग, दिल्ली गेट से गुरु नानक चौक तक जवाहरलाल नेहरू मार्ग, कमला मार्केट गोल चक्कर से गुरु नानक चौक, चमन लाल मार्ग, अजमेरी आसफ अली रोड की ओर गेट, और पहाड़गंज चौक और झंडेवालान चौराहे के बीच देश बंधु गुप्ता रोड से अजमेरी गेट तक।

इन सड़कों पर ट्रैफिक डायवर्जन

दिल्ली पुलिस के ट्रैफिक एडवाइजरी के अनुसार, राष्ट्रीय राजधानी में कई डायवर्जन प्वाइंट बनाए गए हैं। जो हैं - महाराजा रणजीत सिंह मार्ग मीरदर्द चौक, मिंटो रोड, अजमेरी गेट, चमन लाल मार्ग, दिल्ली गेट-जेएलएन मार्ग, कमला मार्केट गोलचक्कर, हमदर्द चौक, भवभूति मार्ग और पहाड़गंज चौक।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story