×

Delhi News: ट्रेन की तरह बिजली से चलेंगी सभी गाड़ियां, शुरू होगा इलेक्ट्रिक हाईवे का निर्माण कार्य

Delhi Jaipur Electric Highway : दिल्ली मुंबई एक्सप्रेस-वे की समीक्षा करते हुए केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि दिल्ली और जयपुर के बीच जल्दी इलेक्ट्रिक हाईवे का निर्माण कार्य शुरू होगा।

Bishwajeet Kumar
Written By Bishwajeet Kumar
Published on: 22 Jun 2022 5:14 AM GMT
Electric Highway
X

Electric Highway (Image Credit : Social Media)

Delhi Highway : केंद्रीय राज्य परिवहन मंत्रालय देश में इलेक्ट्रिक हाईवे बनाने को लेकर काफी तेजी से काम कर रहा है। इलेक्ट्रिक हाईवे बनाने का कॉन्ट्रैक्ट को लेकर इन दिनों परिवहन मंत्रालय (Union State Transport Ministry) कई विदेशी कंपनियों के साथ मीटिंग करने में लगा हुआ है। कांटेक्ट दिए जाने के बाद जल्द ही देश में ट्रेन की तरह ट्रक और बस जैसे कई वाहन सड़कों पर इलेक्ट्रिक तारों से चलते नजर आएंगे। इलेक्ट्रिक हाईवे निर्माण से पहले चरण में दिल्ली-जयपुर राष्ट्रीय राजमार्ग (Delhi-Jaipur National Highway) पर काम किया जाएगा। यह निर्माण कार्य पूरा हो जाने के बाद दिल्ली से जयपुर जाने वाली तमाम भारी वाहनों के लिए लंबी दूरी का सफर तय करना कम खर्चीला हो जाएगा।

इलेक्ट्रिक हाईवे बनाना मेरा सपना : नितिन गडकरी

केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी (Nitin Gadkari) अपने फैसलों और कामों को लेकर हमेशा से ही चर्चा में बने रहते हैं। बीते कुछ सालों में उन्होंने सड़क निर्माण क्षेत्र में कई नए रिकॉर्ड स्थापित किए हैं अब इस सिलसिले में वह भारत को विदेश की कई अन्य देशों से आगे ले जाना चाहते हैं। हाल ही में नितिन गडकरी ने कहा कि देश में इलेक्ट्रिक हाईवे बनाना मेरा सपना है। परिवहन मंत्रालय बीते कुछ सालों से इलेक्ट्रिक हाईवे बनाने की योजना पर लगातार काम कर रहा है हम जल्दी दिल्ली से जयपुर तक इलेक्ट्रिक हाईवे का निर्माण कार्य पूरा करेंगे।

नितिन गडकरी ने कहा कि मैंने यह संकल्प लिया है कि देश में डीजल और पेट्रोल के इस्तेमाल को खत्म किया जाएगा। दिल्ली से जयपुर तक इलेक्ट्रिक हाईवे बनने से डीजल से चलने वाली भारी वाहनों की संख्या में कमी आएगी इस राज्य मार्ग पर सभी ट्रक और बसें रेलवे इंजन की तरह विद्युत से चलेंगी। इस हाइवे के बनने से जहां एक और सफर का खर्च कम होगा वहीं यात्रियों का काफी समय भी बचने लगेगा। हम इलेक्ट्रिक हाईवे के निर्माण कार्य को जल्द शुरू करने के लिए एक विदेशी कंपनी के साथ लगातार बातचीत कर रहे हैं। अब वह दिन दूर नहीं जब मेट्रो रेल की तरह ऊपर लगे तारों के सहारे ट्रक और बसें भी चलेंगी और लोग अपने समय और पैसे का बचत करते हुए अपना सफर पूरा कर सकेंगे, साथ ही पर्यावरण को भी बचा सकेंगे।

नितिन गडकरी ने की दिल्ली मुंबई एक्सप्रेसवे की समीक्षा

परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने हाल ही में दिल्ली मुंबई एक्सप्रेस वे (Delhi Mumbai Expressway) के निर्माण कार्य की समीक्षा बैठक की। इस दौरान उन्होंने कहा कि दिल्ली मुंबई एक्सप्रेस वे का कार्य तेजी से चल रहा है केंद्र सरकार इसे जल्दी पूरा भी कर लेगी यह एक्सप्रेस वे शुरू होने के बाद दिल्ली से मुंबई तक का सफर पहले से आधे वक्त में ही तय कर लिया जाएगा। उन्होंने कहा जहां आज सड़क मार्ग के जरिए दिल्ली से मुंबई जाने में 24 घंटे या उससे अधिक का समय लगता है। वहीं, दिल्ली मुंबई एक्सप्रेस-वे का निर्माण कार्य पूरा हो जाने के बाद यह सफर महज 12 घंटे में ही पूरा किया जा सकेगा। गडकरी ने कहा केंद्र सरकार इस निर्माण कार्य को जल्द ही पूरा कर लेने के बाद देश में पहला इलेक्ट्रिक हाईवे बनाने का कार्य भी शुरू कर देगी।

Bishwajeet Kumar

Bishwajeet Kumar

Next Story