×

Delhi: उपराज्यपाल अनिल बैजल ने दिया इस्तीफा, निजी वजहों का दिया हवाला

दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। बैजल ने अपना इस्तीफा राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद को सौंप दिया है। उन्होंने अपन इस्तीफे की वजह निजी बताई है।

aman
Written By aman
Published on: 18 May 2022 11:59 AM GMT (Updated on: 18 May 2022 12:20 PM GMT)
delhi lieutenant governor anil baijal resigns
X

Anil Baijal (FILE PHOTO)

Delhi Lieutenant Governor Resigns : दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। बैजल ने अपना इस्तीफा राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद को सौंप दिया है। ख़बरों के मुताबिक, उन्होंने अपन इस्तीफे की वजह निजी बताई है।

बता दें कि, दिल्ली के उप राज्यपाल अनिल बैजल का कार्यकाल बीते साल 31 दिसंबर पांच साल पूरे हो चुके थे। लेकिन, यहां आपको बता दें कि दिल्ली के उपराज्यपाल का कार्यकाल निश्चित नहीं होता है।

केजरीवाल सरकार से टकराव की ख़बरें

गौरतलब है कि, विभिन्न मुद्दों पर दिल्ली के उप राज्यपाल अनिल बैजल और मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के बीच टकराव की बातें सामने आती रही हैं। हालांकि, सीएम केजरीवाल का बैजल के पहले दिल्ली के उपराज्यपाल रहे नजीब जंग से टकराव की खबरों ने भी खूब सुर्खियां बटोरी थी। अनिल बैजल से दिल्ली की केजरीवाल सरकार की नाराजगी तब खुलकर सामने आई थी जब 1,000 बसों की खरीद प्रक्रिया की जांच मामले में उन्होंने तीन सदस्यों की एक कमेटी गठित कर दी थी। भारतीय जनता पार्टी (BJP) लगातार इस मामले में सीबीआई (CBI) जांच की मांग करती रही थी।

खटपट दुनिया के सामने आई थी

बसों की खरीद मामले में उपराज्यपाल बैजल ने जो पैनल बनाया था, उसमें एक रिटायर्ड आईएएस ऑफिसर, विजिलेंस विभाग के प्रिंसिपल सेक्रेटरी और दिल्ली सरकार के ट्रांसपोर्ट कमिश्नर शामिल थे। इस मामले में अरविंद केजरीवाल सरकार से उनकी खटपट दुनिया के सामने खुलकर आई थी।

स्वास्थ्य मसलों पर भी हुई अनबन

केजरीवाल सरकार की दिल्ली के स्वास्थ्य विभाग से जुड़े मसलों पर भी उप राज्यपाल बैजल से अनबन होती रही है। दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन की बजाय स्वयं सीएम अरविंद केजरीवाल ने एलजी अनिल बैजल को चिट्ठी लिखकर सरकारी अस्पतालों में स्टाफ की कमी को पूरा करने की अपील की थी। अपनी चिट्ठी में सीएम केजरीवाल ने आरोप लगाया था, कि उप राज्यपाल के कहने पर कई अधिकारी स्वास्थ्य मामलों से जुड़ी फाइल छुपा रहे हैं या किसी भी मंत्री को देने से इनकार कर रहे हैं।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story