×

Delhi Liquor Policy: दिल्ली में शराब बिक्री का पुराना सिस्टम लौटा, जान लें आप भी

Delhi Liquor Policy: दिल्ली में आम आदमी पार्टी सरकार नई विवादित आबकारी नीति को रद्द करने जा रही है। इस नीति से सरकार की बहुत किरकिरी हो रही थी और सीबीआई और दिल्ली पुलिस की आर्थिक अपराध शाखा की जांच भी शुरू हुई है।

Neel Mani Lal
Published on: 30 July 2022 5:08 AM GMT
Delhi Liquor Policy
X

Delhi Liquor Policy (image social media)

Click the Play button to listen to article

Delhi Liquor Policy: दिल्ली में आम आदमी पार्टी सरकार अपनी नई विवादित आबकारी नीति को रद्द करने जा रही है। इस नीति से सरकार की बहुत किरकिरी हो रही थी और सीबीआई और दिल्ली पुलिस की आर्थिक अपराध शाखा की जांच भी शुरू हुई है। आरोप हैं कि लाइसेंसधारियों को अनुचित वित्तीय लाभ देने के अलावा अन्य घोटाले किये गए हैं। अब दिल्ली में पुरानी शराब नीति 1 अगस्त, 2022 से लागू होने की संभावना है। राज्य के आबकारी आयुक्त कृष्ण मोहन उप्पू को "सर्वोच्च प्राथमिकता" के रूप में चिह्नित एक पत्र में, दिल्ली के वित्त सचिव आशीष चंद्र वर्मा ने लिखा है कि, उप मुख्यमंत्री दिनांक 28.07.2022 के निर्देशों के तहत।

नई आबकारी नीति लागू होने तक 6 महीने की अवधि के लिए आबकारी नीति की पुरानी व्यवस्था को वापस करने का निर्देश दिया गया है। आबकारी आयुक्त से जानकारी मांगी गई है कि पुरानी दुकान का नाम और उसका स्थान, पिछले शासन में तैनात कर्मचारी, क्या परिसर जहां वेंड स्थित था, सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम द्वारा किराए पर लिया गया था या स्वामित्व में था, और क्या परिसर अभी भी खाली था या व्यस्त। वित्त मंत्री के पत्र की प्रतियां चार सार्वजनिक उपक्रमों के प्रमुखों को भी भेजी गई हैं, जो पहले शराब की दुकानें चलाने में लगे हुए थे।

नवंबर से लागू थी व्यवस्था

दिल्ली सरकार ने 15 नवंबर, 2021 को एक नई आबकारी नीति लागू की थी, जिसने चार सार्वजनिक उपक्रमों को शराब कारोबार से हटा दिया था और पूरे व्यापार को निजी क्षेत्र को सौंप दिया। नीति के तहत 849 शराब ठेके निजी कंपनियों को खुली बोली के जरिए दिए गए। शहर को 32 क्षेत्रों में विभाजित किया गया था, जिनमें से प्रत्येक में अधिकतम 27 विक्रेता थे। अलग-अलग लाइसेंसों के बजाय, क्षेत्र-दर-क्षेत्र बोली लगाई जाती थी, प्रत्येक बोलीदाता को अधिकतम दो क्षेत्रों के लिए बोली लगाने की अनुमति होती थी।

इससे पहले, चार सरकारी निगम दिल्ली के कुल 864 शराब स्टोरों में से 475 चलाते थे। व्यक्तिगत स्वामित्व वाले निजी स्टोरों की संख्या 389 थी। इस आबकारी नीति ने विक्रेताओं को प्रतिस्पर्धी मूल्य निर्धारण नीति अपनाने की अनुमति दी है। जबकि यह पुरानी आबकारी नीति के तहत प्रतिबंधित था। नई नीति के तहत, दिल्ली सरकार ने शराब ब्रांडों के लिए अधिकतम मूल्य सीमा निर्धारित की थी। विक्रेताओं को इन कीमतों से कम पर शराब बेचने की अनुमति दी गई।

प्रतिस्पर्धा के चलते विक्रेताओं ने कीमतें कम कर दीं ताकि अधिक से अधिक बिक्री हो सके। इससे दिल्ली में शराब की कीमतें कई मामलों में एमआरपी से नीचे आ गईं। नई नीति को लेकर उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया के खिलाफ ढेरों आरोप लगे हैं। वह नई नीति तैयार करने वाले मंत्रियों के समूह के प्रमुख थे। नई आबकारी नीति ने खुदरा विक्रेताओं के विरोध को जन्म दिया था। कुल 32 क्षेत्रों में से 10 जोनल खुदरा विक्रेताओं ने सरकार पर थोक विक्रेताओं का पक्ष लेने का आरोप लगाते हुए लाइसेंस सरेंडर कर दिया या लाइसेंस नवीनीकृत करने से इनकार कर दिया।

सरकार ने कथित तौर पर कई मामलों में नीति का उल्लंघन किया जिसके कारण दिल्ली के उपराज्यपाल वी के सक्सेना ने सीबीआई जांच का आदेश दिया। उन्होंने दिल्ली के मुख्य सचिव को कथित अनियमितताओं में आबकारी विभाग के अधिकारियों की भूमिका के साथ-साथ खुदरा शराब लाइसेंस के लिए बोली प्रक्रिया में 'कार्टेलाइजेशन' की शिकायत की जांच करने का भी निर्देश दिया।

Prashant Dixit

Prashant Dixit

Next Story