×

Delhi Liquor Scam Case: सिसोदिया और कविता के बाद ईडी की रडार पर सीएम केजरीवाल और संजय सिंह, जल्द हो सकती है पूछताछ

Delhi Liquor Scam Case: मामले की जांच कर रही प्रवर्तन निदेशालय की रडार पर सीएम अरविंद केजरीवाल और राज्यसभा सांसद संजय सिंह भी हैं।

Krishna Chaudhary
Published on: 11 March 2023 2:45 AM GMT
CM Arvind Kejriwal and Sanjay Singh
X

CM Arvind Kejriwal and Sanjay Singh (photo: social media )

Delhi Liquor Scam Case: दिल्ली के चर्चित शराब घोटाले में सत्तारूढ़ आम आदमी पार्टी की पूरी टॉप लीडरशिप शक के दायरे में है। पूर्व उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया की गिरफ्तारी के बाद अब अन्य नेताओं पर भी कार्रवाई के बादल मंडरा रहे हैं। मामले की जांच कर रही प्रवर्तन निदेशालय की रडार पर सीएम अरविंद केजरीवाल और राज्यसभा सांसद संजय सिंह भी हैं। जानकारी के मुताबिक, ईडी की चार्जशीट में दोनों नेताओं का नाम है।

सीएम केजरीवाल से हो सकती है पूछताछ

दिल्ली शराब घोटला मामले में प्रवर्तन निदेशालय द्वारा चार्जशीट में दो बार आप के संयोजक और मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के नाम का जिक्र किया गया है। ईडी का आरोप है कि घोटाले की ड्रॉफ्ट कॉपी मनीष सिसोदिया और सत्येंद्र जैन की मौजूदगी में केजरीवाल के घर पर ही दिखाई गई थी। शराब घोटाले के एक आरोपी से बात करते हुए अरविंद केजरीवाल ने कहा था कि विजय नायर मेरा आदमी है, इसलिए उससे बात करो।

नायर को केजरीवाल का काफी करीबी माना जाता है। ऐसे में इन सब सवालों को देखते हुए माना जा रहा है कि जांच एजेंसी जल्द पूछताछ के लिए दिल्ली सीएम को भी तलब कर सकती है। उनके पीएम से ईडी पहले ही पूछताछ कर चुकी है।

संजय सिंह पर क्या है आरोप ?

शराब घोटाले को लेकर केंद्र सरकार और बीजेपी के खिलाफ मुखर आम आदमी पार्टी के राज्यसभा सांसद एवं प्रवक्ता संजय सिंह भी ईडी की रडार पर हैं। जांच एजेंसी ने अपनी चार्जशीट पर घोटाले को लेकर उनकी भूमिका को भी संदिग्ध बताया है। मनीष सिसोदिया की कस्टडी हासिल करने के लिए ईडी ने अदालत में बहस के दौरान रेस्टोरेंट मालिक दिनेश अरोड़ा का जिक्र किया था। अरोड़ा पर आरोप है कि वह रिश्वत कोऑर्डिनेट करता था। 2020 में उसे संजय सिंह की ओर से फंडिंग को लेकर एक फोन कॉल गया था, जिसमें सिंह ने आसन्न चुनाव का हवाला देते हुए पार्टी के लिए धन मुहैया कराने की बात कही थी।

आज होगी तेलंगाना सीएम की बेटी से पूछताछ

दिल्ली शराब घोटाले को लेकर घिरीं तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव की बेटी के कविता से ईडी शनिवार को पूछताछ करेगी। उनसे सीबीआई भी इस मामले में पूछताछ कर चुकी है। 12 दिसंबर 2022 को सीबीआई ने हैदराबाद में करीब 7 घंटे तक तेलंगाना विधान परिषद की सदस्य कविता से पूछताछ की थी। ईडी इस मामले में कविता के करीबी बिजनेसमैन अरूण रामचंद्रन पिल्लई और उनके सीएम को पहले ही अरेस्ट कर चुकी है।

बता दें कि ईडी का आरोप है कि नई आबकारी नीति के जरिए 292 करोड़ रूपये की शराब घोटाले की साजिश मनीष सिसोदिया, विजय नायर, के कविता और कई दूसरे लोगों ने मिलकर रची। आरोप है कि दिल्ली के शराब कारोबार में प्रभावी दखल को लेकर आप नेताओं को 100 करोड़ रूपये की घूस दी गई।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story