×

Delhi Mayor Election: चुनाव तिथि घोषित, इस दिन मिलेगा नया मेयर, लोकसभा चुनाव से पहले AAP- कांग्रेस की परीक्षा

Delhi Mayor Election: एमसीडी के मेयर और डिप्टी मेयर के चुनाव का मतदान 26 अप्रैल को सुबह 11 बजे से होगा। मतदान एमसीडी बिल्डिंग सिविक सेंटर में होगा। इसकी अधिसूचना जारी हो गई है।

Viren Singh
Published on: 10 April 2024 8:30 AM GMT
Delhi Mayor Election
X

Delhi Mayor Election (सोशल मीडिया) 

Delhi Mayor Election: लोकसभा चुनाव से दिल्ली में इंडिया गठबंधन की असली परीक्षा मेयर और डिप्टी मेयर के चुनाव में भी होनी है। हालांकि इस चुनाव यह दिखेगा कि आप और कांग्रेस के बीच सुर ताल बिल्कुल ठीक चल रहा है या फिर कांग्रेस कई राज्यों में आप के साथ हुई सीट शेयरिंग के फॉर्मूल की खुन्नस रखे हुए है। दिल्ली नगर निगम (MCD) के सचिवालय ने बुधवार को दिल्ली के मेयर और उप महामौर के चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया है। एमसीडी के मेयर और डिप्टी मेयर के चुनाव का मतदान 26 अप्रैल को सुबह 11 बजे से होगा। मतदान एमसीडी बिल्डिंग सिविक सेंटर में होगा। इसकी अधिसूचना जारी हो गई है।

26 अप्रैल को होगी वोटिंग

दिल्ली में आप और कांग्रेस के बीच लोकसभा चुनाव के लिए अलायंस तय हुआ है। एमसीडी को लेकर कोई गठबंधन नहीं है। मगर लोकसभा चुनाव को देखते हुए ऐसे अनुमान लगाए जा रहे हैं कि मेयर और डिप्टी मेयर के चुनाव में भी कांग्रेस आप के पक्ष में मतदान करेगी। एमसीडी चुनाव को वोटिंग की 26 अप्रैल को होनी है। 19 अप्रैल से 19 लोकसभा चुनाव की शुरुआत हो रही है और यह 2 जून होगा। इस बीच, अगर कांग्रेस और आप एमसीडी की वोटिंग में कुछ समस्या होती है तो इसका सीधा असर दिल्ली के लोकसभा वोटिंग पर पड़ सकता है, जिसका सीधा फायदा भाजपा को मिलेगा।

दोनों दल दिल्ली में भाजपा को हर सीटों में हराने की रणनीति तैयार करने में लगे हुए हैं। राज्य में लोकसभा में भाजपा काफी मजूबत है। साल 2019 और 2014 के आम चुनाव में वह सभी सीटों पर जीत दर्ज की थी, जबकि 2024 में भी भाजपा का कुछ ऐसा दावा है। इसलिए पार्टी ने यहां पर अपने उम्मीदवार भी बदले हैं।

तय है गठबंधन, ऐलान कभी भी

हालांकि दोनों दलों के बीच एमसीडी चुनाव को लेकर अपनी राय बना चुकी हैं। दोनों पार्टियां इस चुनाव में भी साथ होकर मतदान में आग लेंगे। सूत्रों से मिली जानकारी मुताबिक, एमसीडी में गठबंधन की बात दोनों दलों के बीच हो चुकी है। अब आधिकारिक घोषणा किया जाना बाकी है। एमसीडी में आम आदमी पार्टी के पास बहुमत है। वहीं, इस चुनाव में अभी तक बीजेपी ने चुप्पी साध रखी है।

हर साल होता है मेयर का चुनाव

दिल्ली के मेयर और डिप्टी मेयर के चुनाव में 250 निर्वाचित पार्षद, 7 लोकसभा सांसद, 3 राज्यसभा सदस्य और 14 विधायक मतदान करते हैं। मेयर और डिप्टी मेयर का चुनाव हर साल होता है। पिछले साल हुए एमसीडी चुनाव में भाजपा का सुपड़ा साफ करते हुए आप सत्ता हासिल की थी। सबसे अधिक 134 पार्षद आप के जीते और अपना मेयर बनाया था। वहीं, भाजपा के 104 सीटों पर जीत मिली थी। कांग्रेस ने दिल्ली में 9 सीटें जीती थीं। आप के पहले से ही बहुमत पर है। अगर कांग्रेस के 9 पार्षद साथ में आ जाएं तो आप के पास अच्छा संख्या बल हो जाएगा।

एमसीडी में आप की स्थिति

आम आदमी पार्टी :

134 सदस्य

1 निर्दलीय

3 राज्यसभा सांसद

13 विधायक

एमसीडी में बीजेपी की स्थिति

पार्षद : 104

निर्दलीय: 1

सांसद : 7

विधायक : 1

मनोनीत सदस्य : 10

एमसीडी में कांग्रेस की स्थिति

कांग्रेस: दिल्ली के केवल 9 पार्षद ही हैं।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story