×

MCD Election BJP Manifesto: दिल्ली को बनाएंगे ग्रीन सिटी, भाजपा ने जारी किया घोषणा पत्र, जानें अहम बातें

MCD Election BJP Manifesto: संकल्प पत्र में निगम की सुविधाएं मोबाइल और डिजिटल माध्यम से दिए जाने के साथ-साथ सरकार बनने पर 100 दिन के भीतर एमसीडी ऐप पर सभी जानकारी मुहैया कराने की बात कही गई है।

Krishna Chaudhary
Published on: 25 Nov 2022 10:20 AM GMT (Updated on: 25 Nov 2022 10:40 AM GMT)
BJP releases Manifesto For MCD Polls
X

BJP releases Manifesto For MCD Polls (Image: Social Media)

Delhi MCD Election 2022: 15 सालों से एमसीडी की सत्ता पर काबिज बीजेपी ने शुक्रवार को आगामी निकाय चुनाव के लिए अपना घोषणापत्र जारी कर दिया है। दिल्ली के तीनों निगमों में सत्तारूढ़ भाजपा को इस बार राज्य में सरकार चला रही आम आदमी पार्टी से कड़ी टक्कर मिल रही है। बीजेपी ने अपने घोषणापत्र को संकल्प पत्र का नाम दिया है। संकल्प पत्र में निगम की सुविधाएं मोबाइल और डिजिटल माध्यम से दिए जाने के साथ-साथ सरकार बनने पर 100 दिन के भीतर एमसीडी ऐप पर सभी जानकारी मुहैया कराने की बात कही गई है। भाजपा ने प्रदूषण से हांफ रही दिल्ली को हरा-भरा करने का वादा भी किया है।

संकल्प पत्र के जारी करने के दौरान केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल, दिल्ली बीजेपी के प्रभारी बैजयंत पांडा, प्रदेश भाजपा अध्यक्ष आदेश गुप्ता, दिल्ली से बीजेपी सांसद और पूर्व केंद्रीय मंत्री हर्षवर्धन, रमेश बिधूड़ी, हंस राज हंस और प्रवेश वर्मा मौजूद रहे। भाजपा ने अपने 12 सूत्रीय संकल्प पत्र में दिल्ली को ढ़लाव मुक्त बनाने का वादा किया है। सभी इलाकों में विकास कार्य किए जाएंगे सड़क बनाई जाएगी, नाले नालियों का निर्माण किया जाएगा।

5 रूपये में भोजन और गरीबों को आवास

आप से कड़ी चुनौती का सामना कर रही बीजेपी दिल्ली के गरीब मतदाताओं को लुभाने में जुटी हुई है। पार्टी ने सरकार बनने पर अनाधिकृत कॉलोनियों का हाउस टैक्स माफ करने का वादा किया है। संकल्प पत्र में वादा किया गया है कि 5 सालों में केंद्र सरकार की मदद से दिल्ली में 7 लाख गरीबों को आवास मुहैया कराया जाएगा।

राष्ट्रीय राजधानी में महिलाओं द्वारा संचालित 50 अन्नूर्णा रसोई भी स्थापित करने का वादा किया गया है, जहां मात्र पांच रूपये में भोजन मिलेगा। संकल्प पत्र में दिल्ली के सभी बाजारों का नियमितीकरण करने की बात भी कही गई है। वायु प्रदूषण से जूझ रही दिल्ली को राहत पहुंचाने के लिए 1 अप्रैल 2023 से फैक्ट्री लाइसेंस खत्म कर दिया जाएगा।

1 लाख स्वरोजगार के मौके का सृजन

बीजेपी ने दिल्ली के युवाओं के लिए 1 लाख स्वरोजगार के अवसर बनाने का भी वादा किया है। वहीं, पांचवीं की मेधावी छात्राओं को मुफ्त साइकिल और पांचवीं के बाद की शिक्षा के लिए छात्रवृति देने का वादा किया गया है। भगवा दल ने संकल्प पत्र में राष्ट्रीय राजधानी के स्कूलों में सीसीटीवी कैमरे लगाने की बात भी कही है।

बता दें कि एमसीडी चुनाव के लिए वोट 4 दिसंबर को डाले जाएंगे। वहीं, नतीजे 7 दिसंबर को आएंगे। इस चुनाव में मुख्य लड़ाई बीजेपी, आप और कांग्रेस के बीच है। राजनीतिक जानकारों के मुताबिक, अधिकतर सीटों पर मुकाबला मुख्य रूप से बीजेपी और आप के बीच ही होगा।

Rakesh Mishra

Rakesh Mishra

Next Story