×

Delhi MCD Election Result: बहुत मायने रखती है एमसीडी चुनाव में जीत

Delhi MCD: 2007 और 2012 में दिल्ली में कांग्रेस की सरकार थी, लेकिन एमसीडी चुनावों में भाजपा ने बाजी मार ली। 2017 में, अरविंद केजरीवाल की लोकप्रियता के बावजूद, भाजपा एमसीडी चुनाव जीतने में कामयाब रही।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani Lal
Published on: 7 Dec 2022 5:51 AM GMT (Updated on: 7 Dec 2022 5:51 AM GMT)
Victory in MCD elections matters a lot
X

बहुत मायने रखती है एमसीडी चुनाव में जीत: Photo- Social Media

MCD Election Result Live: दिल्ली नगर निगम यानी एमसीडी दुनिया के सबसे बड़े नगर निकायों में से एक है और 1 करोड़ 10 लाख से अधिक निवासियों को सेवा प्रदान करता है। यह भारत की राजधानी में प्राथमिक विद्यालय, अस्पताल, अपशिष्ट प्रबंधन, सड़कें और सफाई का काम करता है। एमसीडी इसलिए भी अनोखा है क्योंकि यह एक ऐसा जंक्शन है जहां केंद्र सरकार और राज्य सरकार एक दूसरे के साथ प्रतिस्पर्धा करते हैं। ऐसे में एमसीडी चुनाव में जीत बहुत मायने रखती है।

पिछले 15 सालों में ऐसा पहली बार होगा जब एमसीडी पर भाजपा का नियंत्रण नहीं रहेगा। 2007 के बाद से वह एमसीडी का कोई चुनाव नहीं हारी है। 2007 और 2012 में दिल्ली में कांग्रेस की सरकार थी, लेकिन एमसीडी चुनावों में भाजपा ने बाजी मार ली। 2017 में, अरविंद केजरीवाल की लोकप्रियता के बावजूद, भाजपा एमसीडी चुनाव जीतने में कामयाब रही।

अरविंद केजरीवाल की पार्टी के लिए एक बड़ा विस्तार होगा

ये जीत अरविंद केजरीवाल की पार्टी के लिए एक बड़ा बढ़ावा होगा क्योंकि वह जो पूरे उत्तर और पश्चिम भारत में विस्तार कर रही है। हिमाचल और गुजरात में अगर आप कुछ भी हासिल कर लेती है तो वह उसकी बड़ी सफलता होगी।

2011 में दिल्ली विधानसभा ने एमसीडी को तीन नई नगर पालिकाओं - दक्षिण, उत्तर और पूर्वी दिल्ली में विभाजित करने के लिए दिल्ली नगर निगम संशोधन विधेयक (डीएमसीएबी) पारित किया। शीला दीक्षित के शासन वाली राज्य सरकार ने कहा कि यह "प्रशासन में सुधार" के लिए किया जा रहा है।

2017 तक दिल्ली नगर निकाय के चुनाव तीन नगर निगमों के लिए अलग-अलग आयोजित किए गए थे। अगले चुनाव अप्रैल 2022 में होने वाले थे। हालांकि, राज्य चुनाव आयोग (एसईसी) ने मार्च में चुनावों को अनिश्चित काल के लिए टाल दिया।

22 मई को अस्तित्व में आई थी एकीकृत एमसीडी

यह बताया गया कि दिल्ली के तत्कालीन उपराज्यपाल अनिल बैजल ने तीन नगर पालिकाओं को विलय करने की केंद्र की योजना के बारे में चुनाव आयोग को एक अनौपचारिक पत्र भेजा था। 22 मार्च को केंद्र ने दिल्ली नगर निगम (संशोधन) विधेयक को तीन नगर निगमों को एक निकाय में फिर से एकजुट करने के लिए मंजूरी दे दी। एकीकृत एमसीडी 22 मई को अस्तित्व में आई थी।

8 जुलाई, 2022 को चार महीने के भीतर एक रिपोर्ट प्रस्तुत करने और सीटों को 250 से कम करने के लिए एक परिसीमन समिति का गठन किया गया था। 2011 से एमसीडी में सीटों की संख्या 272 रही है। 4 नवंबर को, दिल्ली एसईसी ने एकीकृत एमसीडी के लिए चुनाव की तारीखों की घोषणा की थी। एमसीडी की 250 सीटों के लिए चुनाव हुए हैं।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story