TRENDING TAGS :

Aaj Ka Rashifal

Delhi MCD Mayor Election: AAP उम्मीदवार शैली ओबेरॉय बनी दिल्ली की मेयर, बीजेपी को मिली हार

Delhi MCD Mayor Election 2023: दिल्ली में मेयर और डिप्टी मेयर के चुनाव के लिए चौथी बार आज बैठक हो रही है। इससे पहले के तीन बैठक भारे हंगामे के कारण बेनतीजा रहे थे। मेयर चुनाव से जुड़े अपडेट्स के लिए न्यूजट्रैक के साथ बने रहें....

Krishna Chaudhary
Published on: 22 Feb 2023 9:31 AM GMT (Updated on: 22 Feb 2023 9:31 AM GMT)
Delhi MCD Mayor Election 2023
X

Delhi MCD Mayor Election 2023 (Pic: Social Media)

Delhi MCD Mayor Election 2023: दिल्ली में मेयर और डिप्टी मेयर के चुनाव के लिए चौथी बार बुधवार को बैठक हुई। इससे पहले के तीन बैठक भारे हंगामे के कारण बेनतीजा रहे थे। सिविक सेंटर में सुबह 11 बजे बैठक शुरू हुई लेकिन सदन में बीजेपी विधायक विजेंद्र गुप्ता को देखते ही आम आदमी पार्टी के पार्षद भड़क गए। उन्होंने गुप्ता की एंट्री का विरोध करते हुए हंगामा शुरू कर दिया। हंगामा कर रहे आप पार्षदों की पुलिस से झड़प की भी खबर सामने आ रही है।

दो केंद्रों पर होगा मतदान

समय ज्यादा लगने के कारण अब दो मतदान केंद्रों से मेयर का चुनाव कराए जाने का निर्णय लिया गया हैं।

आप के उप-मेयर पद के प्रत्याशी ने डाला वोट

आम आदमी पार्टी (आप) के उप-मेयर पद के प्रत्याशी आले मोहम्मद इकबाल ने मतदान किया।

एक साल बाद दिल्ली को मिलेगा मेयर- AAP

मेयर चुनाव को लेकर आम आदमी पार्टी ने कहा, "आज एक साल बाद दिल्ली को अपना मेयर मिलने जा रहा है। हम उम्मीद करते हैं कि BJP बिना गुंडागर्दी किए सुप्रीम कोर्ट के फैसले का सम्मान करेगी और शांतिपूर्ण तरीके से चुनाव करवाएगी।"

भाजपा सांसदों ने पहले डाला वोट

भाजपा सांसद हंसराज हंस और मीनाक्षी लेखी ने मतदान किया। दिल्ली के पूर्वी पटेल नगर वार्ड से पहली बार पार्षद शैली ओबेरॉय दिल्ली नगर निगम (MCD) में मेयर के चुनाव के लिए आम आदमी पार्टी (AAP) की उम्मीदवार हैं। मतदान प्रक्रिया के लिए सांसद और विधायक के बाद पार्षदों के नाम पढ़े जा रहे हैं।

जानकारी के मुताबिक, हंगामे के आसार को देखते हुए इसबार सिविक सेंटर में सुरक्षा के भारी बंदोबस्त किए गए हैं। दिल्ली पुलिस के जवानों के अलावा एसएसबी के जवानों को भी तैनात किया गया है। दरअसल, मेयर के साथ डिप्टी मेयर और स्थायी समिति के छह सदस्यों के लिए 6 जनवरी, 24 जनवरी और 6 फरवरी को तीन बार कोशिशें हुईं। मगर हर बार आप-बीजेपी के पार्षदों के हंगामे के चलते कार्यवाही स्थगित करनी पड़ी। इस दौरान दोनों पक्षों के बीच धक्का-मुक्की भी हुई, एक-दूसरे पर कुर्सियां फेंकी गई। जिसमें कई पार्षद घायल हुए और कईयों के कपड़े फटे।

सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर हो रही बैठक

तीन बार मेयर चुनाव असफल होने के बाद आप की मेयर उम्मीदवार शैली ओबरॉय सुप्रीम कोर्ट पहुंच गई और जल्द से जल्द चुनाव कराने की मांग की। शीर्ष अदालत ने उनकी याचिका पर सुनवाई करते हुए शीघ्र चुनाव करवाने का आदेश दिया। साथ ही अदालत ने साफ कर दिया कि एलजी द्वारा नामित पार्षद वोट नहीं डाल पाएंगे, जो गतिरोध का सबसे बड़ा कारण था। कोर्ट के इस फैसले के बाद आम आदमी पार्टी बीजेपी और उपराज्यपाल हमलावर हो गई थी।

बता दें कि पिछले साल 7 दिसंबर को एमसीडी चुनाव के नतीजे आए थे। जिसमें आप ने सर्वाधिक 134 सीटों पर जीत दर्ज कर बीजेपी को सत्ता से बेदखल कर दिया था। वहीं, बीजेपी 104 सीटों पर सिमट गई थी। कांग्रेस दहाई का आंकड़ा भी नहीं छू पाई। चुनाव हारने के बाद भी बीजेपी ने मेयर पद पर से दावा नहीं छोड़ा है।

Durgesh Sharma

Durgesh Sharma

Next Story