×

MCD : दिल्ली एमसीडी फिर बना अखाड़ा, AAP-BJP पार्षद भिड़े...बाल नोंचे, थप्पड़ मारे, धक्का-मुक्की की

MCD: वोटिंग के दौरान बवाना से पार्षद पवन सहरावत का नाम जैसे ही मत डालने के लिए पुकारा गया, आम आदमी पार्टी के पार्षद नारेबाजी करने लगे। उन्होंने गद्दार-गद्दार के नारे लगाए।

Krishna Chaudhary
Published on: 24 Feb 2023 2:54 PM GMT (Updated on: 24 Feb 2023 2:55 PM GMT)
Delhi MCD
X

Delhi MCD

MCD Standing Committee Election: दिल्ली MCD एक बार फिर 'अखाड़ा' बन गया। स्टैंडिंग कमेटी के चुनाव को लेकर मतदान के बीच ऐसा बवाल खड़ा हुआ कि एक बार फिर आम आदमी पार्टी (AAP) और भारतीय जनता पार्टी (BJP) पार्षदों में जमकर मारपीट हुई। हालात इतने बिगड़ गए कि पार्षद एक-दूसरे को मुक्के मारते और बाल खींचते नजर आए।

दरअसल, एमसीडी में स्टैंडिंग कमेटी के चुनाव के लिए शुक्रवार (24 फ़रवरी) को वोटिंग हुई। लेकिन उस वोटिंग के दौरान फिर बवाल देखने को मिला। दोबारा गिनती होने तक की मांग उठी। इस बीच एक बार फिर बीजेपी और AAP पार्षद आमने सामने आ गए। दोनों तरफ के पार्षदों में मारपीट शुरू हो गई। जो वीडियो सामने आ रहे हैं, उनमें पार्षद एक दूसरे को लात-घूंसे मारते दिखे। महिला पार्षद भी आक्रामक दिखाई दे रही हैं।

बीजेपी और AAP पार्षदों के बीच धक्का-मुक्की

दिल्ली नगर निगम (MCD) की स्टैंडिंग कमेटी चुनाव के वोटों की गिनती के दौरान एक बार फिर हंगामा हुआ। इस दौरान भारतीय जनता पार्टी और AAP पार्षदों के बीच जमकर धक्का-मुक्की हुई। दोनों दलों के पार्षदों के बीच हाथापाई भी हुई।

मेयर और निगम सचिव हुए आमने-सामने

एमसीडी स्टैंडिंग कमेटी चुनाव के रिजल्ट को लेकर मेयर (Mayor) और निगम सचिव आमने-सामने हो गए। जानकारी के अनुसार, स्टैंडिंग कमेटी के चुने हुए सदस्यों की पहली लिस्ट पर मेयर शैली ओबेरॉय (Mayor Shelly Oberoi) ने दस्तखत करने से इनकार कर दिया। मेयर के रिकॉउंटिंग करने के फैसले पर निगम सचिव ने हस्ताक्षर से इनकार कर दिया। मेयर और निगम सचिव के बीच तल्ख बातचीत की तस्वीरें भी कैमरे में कैद हुई।

इन 8 पार्षदों ने नहीं की वोटिंग

वोटिंग में 8 पार्षद शामिल नहीं हुए। जिनमें मनदीप सिंह (Mandeep Singh), अरीबा खान (Ariba Khan), नाजिया दानिश (Nazia Danish), समीर अहमद (Sameer Ahmed), शगुफ्ता चौधरी जुबैर (Shagufta Chowdhary Zubair), सबिला बेगम (Sabila Begum), नाजिया खातून (Nazia Khatoon) और जरीफ (Zarif) ने स्टैंडिंग कमेटी के चुनाव में मतदान नहीं किया। दिल्ली नगर निगम (MCD) के एक अधिकारी ने इस संबंध में जानकारी दी।

AAP MLA सौरभ भारद्वाज का बड़ा दावा

AAP विधायक सौरभ भारद्वाज (Saurabh Bhardwaj) ने स्टैंडिंग कमेटी के चुनाव को लेकर बड़ा दावा किया है। आम आदमी पार्टी के पास 134 पार्षद थे, एक सुबह बीजेपी में चले गए। लेकिन, आज AAP को 138 वोट प्राप्त हुए हैं। इसका मतलब है कि, बीजेपी के 5 पार्षदों ने आम आदमी पार्टी के समर्थन में मतदान किया।

AAP पार्षदों ने लगाए गद्दार-गद्दार के नारे

वोटिंग के दौरान बवाना से पार्षद पवन सहरावत का नाम जैसे ही मत डालने के लिए पुकारा गया, आम आदमी पार्टी के पार्षद नारेबाजी करने लगे। उन्होंने गद्दार-गद्दार के नारे लगाए। दरअसल, आज सुबह मतदान से ऐन पहले बवाना से आम आदमी पार्टी के टिकट पर पार्षद चुने गए पवन ने बीजेपी का दामन थाम लिया। उन्होंने ये कहकर आप के खेमे में बेचैनी बढ़ा दी कि अभी और पार्षद बीजेपी में शामिल होंगे।

बीजेपी पार्षदों ने भी की नारेबाजी

शुक्रवार को सदन की कार्यवाही शुरू होते हैं, बीजेपी पार्षदों ने नारेबाजी करनी शुरू कर दी। वे मेयर शैली ओबेरॉय को सदन में बुलाने की मांग करने लगे। पार्षदों ने नारे लगाए, मेयर साहिबा सदन में आओ। शैली बीजेपी की उम्मीदवार रेखा गुप्ता को हराकत दिल्ली की मेयर बनी हैं।

दरअसल, 22 फरवरी को मेयर और डिप्टी मेयर पद का चुनाव हुआ था। दोनों ही पदों पर आम आदमी पार्टी के उम्मीदवारों ने जीत दर्ज की। इसके बाद स्थायी समिति के सदस्यों के लिए वोटिंग शुरू हुई लेकिन हंगामे के कारण पूरी नहीं हो सकी। 47 पार्षद ही वोट डाल पाए थे। शुक्रवार सुबह तक के लिए सदन स्थगति कर दिया गया था। बीजेपी ने आप पर गोपनीयता भंग करने का आरोप लगाया। विवाद इतना बढ़ गया कि दोनों पक्षों के पार्षद एक दूसरे से मारपीट करने लगे।

स्थायी समिति के लिए इतनी लड़ाई क्यों?

दिल्ली नगर निगम में स्थायी समिति सबसे ताकतवर है। यह समिति निगम का कामकाज और प्रबंधन का काम देखती है। इसमें 18 सदस्य होते हैं। इनमें से 6 पार्षदों द्वारा चुने जाते हैं तो 12 एमसीडी के अलग-अलग जोन से चुने जाते हैं। इस कमेटी में एक चेयरपर्सन और एक डेप्युटी चेयरपर्सन होता है। स्थायी समिति का चेयरपर्सन ताकत के मामले में मेयर से कम नहीं होता है। ऐसे में अगर बीजेपी मेयर और डिप्टी मेयर का चुनाव हारने के बाद यहां भी हारती है तो एमसीडी में उसके पास कुछ नहीं बचेगा।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story