Delhi-Meerut Expressway: गाजियाबाद से दिल्ली तक का सफर होगा अब और आसान, जीटी रोड से जुड़ेगा दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे

Delhi-Meerut Expressway: भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण ने दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस वे को दिल्ली-अलीगढ़ नेशनल हाईवे-91 (पुराना जीटी रोड) से जोड़ने का फैसला लिया है।

Krishna Chaudhary
Published on: 26 Sep 2023 2:47 AM GMT
Delhi-Meerut Expressway
X

Delhi-Meerut Expressway  (photo: social media )

Delhi-Meerut Expressway: दिल्ली एनसीआर में तेजी से आबादी बढ़ रही है। जिसके कारण इन इलाकों से गुजर रहे सड़कों ट्रैफिक का बोझ दिनों-दिन बढ़ता जा रहा है। सड़क मार्ग से यात्रा के दौरान अक्सर लोग जाम का शिकार होते हैं। लोगों को इस समस्या से निजात दिलाने के लिए केंद्र सरकार लगातार प्रयासरत है। इसी कड़ी में अब यूपी के गाजियाबाद से दिल्ली जाने वालों के लिए सफर करना आसान होने वाला है। एनएचआई यानी नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने बड़ा निर्णय लिया है।

भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण ने दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस वे को दिल्ली-अलीगढ़ नेशनल हाईवे-91 (पुराना जीटी रोड) से जोड़ने का फैसला लिया है। जानकारी के मुताबिक, गाजियाबाद के लालकुआं और एबीईएस कॉलेज के पास एक्सप्रेस वे से जुड़ी बीच की छह लेन से चलने वाले ट्रैफिक के लिए प्रवेश और निकास की व्यवस्था होगी। एक्सप्रेस वे पर दिल्ली से गाजियाबाद की तरफ आने वाले वाहनों के लिए निकासी और गाजियाबाद से दिल्ली को जाने के लिए प्रवेश प्वाइंट लेन बनाई जाएगी।

केंद्रीय मंत्री वीके सिंह ने की पहल

दरअसल, प्रतिदिन हजारों की संख्या में लोग गाजियाबाद से राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली कामकाज के सिलसिले में जाते हैं। लोगों को सुबह-शाम एक्सप्रेसवे के बराबर में नेशनल हाईवे-9 की लेन में छिजारसी मोड़ और सेक्टर-62 नोएडा के सामने जाम झेलना पड़ता है। कई बार ये जाम घंटों तक लगा रहता है। इसलिए लंबे समय से मांग की जा रही थी कि एक्सप्रेस वे पर लालकुआं से क्रॉसिंग रिपब्लिक के बीच एबीईएस इंजीनियरिंग कॉलेज के सामने प्रवेश-निकास की सुविधा दी जाए।

लोग अपने स्थानीय जनप्रतिनिधि और केंद्रीय सड़क एवं परिवहन राज्य मंत्री वीके सिंह के सामने कई बार ये मुद्दा उठा चुके थे। सिंह गाजियाबाद से बीजेपी के सांसद भी हैं। उन्हीं के निर्देश पर नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया (एनएचआई) ने इस दिशा में काम शुरू किया है। उम्मीद की जा रही है कि अगले तीन माह में प्रवेश-निकास की सुविधा शुरू हो जाएगी। एक अनुमान के मुताबिक, इससे करीब 40 हजार लोगों को फायदा होगा।

जानें किन इलाकों को होगा फायदा

दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे के जीटी रोड से जुड़ने से पुराना गाजियाबाद, क्रॉसिंग रिपब्लिक और डासना के बाद एनएच से सटी सोसाइटी में रहने वाले लोगों को फायदा होगा। वहीं, विजय नगर, छिजारसी व नोएडा सेक्टर-62 पर नेशनल हाईवे-9 की दोनों तरफ की लेन पर लगने वाला जाम खत्म होगा।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story