×

Delhi Metro Virtual Shopping: अब मेट्रो में सफर करते-करते होगी आपकी शॉपिंग, जुलाई में मिलेंगी ये सुविधाएं

Delhi Metro Virtual Shopping: डीएमआरसी जुलाई के अंत तक एक वर्चुअल शॉपिंग ऐप लॉन्च करने जा रही है। जिसकी मदद से यात्री मेट्रो में सफर करने के वक्त शॉपिंग कर सकेंगे।

Krishna Chaudhary
Published on: 23 Jun 2023 2:50 AM GMT
Delhi Metro Virtual Shopping: अब मेट्रो में सफर करते-करते होगी आपकी शॉपिंग, जुलाई में मिलेंगी ये सुविधाएं
X
Delhi Metro Virtual Shopping (photo: social media )

Delhi Metro Virtual Shopping: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में चलने वाला मेट्रो देश का सबसे बड़ा मेट्रो रेल नेटवर्क है। प्रतिदिन लाखों यात्रियों को उनके गंतव्य स्थान तक पहुंचाने वाली मेट्रो को दिल्ली का लाइफ लाइन भी कहा जाता है। मेट्रो के परिचालन में जब भी कोई बाधा उत्पन्न होती है, इससे आम लोग सीधे प्रभावित होते हैं। दिल्लीवासियों के जीवन में मेट्रो के अहम रोल को देखते हुए ये लगातार खुद को अपडेट कर रही है। इसी क्रम में दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (डीएमआरसी) सफर कर रहे लोगों को वर्चुअल शॉपिंग की सुविधा देने जा रही है।

डीएमआरसी जुलाई के अंत तक एक वर्चुअल शॉपिंग ऐप लॉन्च करने जा रही है। जिसकी मदद से यात्री मेट्रो में सफर करने के वक्त शॉपिंग कर सकेंगे। दरअसल, दिल्ली मेट्रो ये सुविधा खासकर उन लोगों को ध्यान में रखकर ला रही है, जिनका सफर काफी लंबा होता है। ऐसे लोगों के पास शॉपिंग जैसे कामों के लिए अपने व्यस्त दिनचर्या से समय निकलना मुश्किल हो जाता है। इस ऐप के माध्यम से घंटों मेट्रो में सफर करने वाले यात्री उस खाली समय का इस्तेमाल जरूरी शॉपिंग के लिए कर सकते हैं।

क्या है वर्चुअल शॉपिंग ऐप ?

दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (डीएमआरसी) जिस वर्चुअल शॉपिंग ऐप को लॉन्च करने जा रही है, उसका नाम मोमेंटम 2.0 है। इस ऐप की मदद से यात्री मेट्रो में सफर करने के समय शॉपिंग कर सकते हैं। पैसेंजर को उसे मेट्रो स्टेशन पर सामान की डिलीवरी मिल जाएगी, जहां वे उतरेंगे। शॉपिंग के साथ-साथ इस ऐप की मदद से यात्री बाइक या टैक्सी भी बुक कर सकेंगे।

पहले सीमित स्टेशनों पर ही सुविधा उपलब्ध

दिल्ली मेट्रो की वर्चुअल शॉपिंग सुविधा फिलहाल सभी स्टेशनों पर उपलब्ध नहीं होगी। पहले चरण में इस ऐप के जरिए 21 मेट्रो स्टेशनों को कवर किया जाएगा। इन स्टेशनों पर वर्चुअल स्टोर और स्मार्ट लॉकर बनाए जा रहे हैं, जहां यात्रियों द्वारा ऑर्डर किया गया सामान उनके आने तक सुरक्षित रखे जाएंगे। डीएमआरसी का कहना है कि इन 21 स्टेशनों के रिव्यू के आधार पर ही बाकी के स्टेशनों पर इस सुविधा को उपलब्ध कराया जाएगा।

मोमेंटम 2.0 क्यों है खास ?

डीएमआरसी द्वारा लाया जा रहा मोमेंटम 2.0 ऐप काफी खास है। क्योंकि यहां यात्रियों को सिर्फ एक ऐप पर किराने के सामान की शॉपिंग से लेकर टैक्सी की बुकिंग करने तक की सुविधा मिलेगी। इस ऐप के जरिए मेट्रो स्टेशनों से फीडर, डीटीसी और क्लस्टर बसों का टाइम टेबल और जैसी सुविधा भी मिलेगी। इतना ही नहीं इस ऐप के माध्यम से यात्री मेट्रो कार्ड रीचार्ज, बीमा, बिजली, गैस बिल और फास्टैग बिल जैसी कई अन्य सुविधाएं भी हासिल कर सकेंगे। यह ऐप यूजर्स को मेट्रो स्टेशन पर ट्रेन के आने और जाने के समय के बारे में भी जानकारी देगा।

Krishna Chaudhary

Krishna Chaudhary

Next Story