×

Satyendra Jain Case: जांच में हुआ नया खुलासा, सत्येंद्र जैन ने रिश्तेदारों संग किया 16 करोड़ की धोखाधड़ी

Satyendar Jain fraud Case: जांच रिपोर्ट में नया खुलासा हुआ है जिसमें सत्येंद्र जैन ने अपनी पत्नी, बेटियों और दोस्तों के जरिए 16 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी की है।

Shashi kant gautam
Published on: 6 Jun 2022 5:52 PM GMT
Delhi minister Satyendar Jain fraud laundered crores with wife daughters friends
X

Delhi minister Satyendar Jain fraud laundered crores with wife daughters friends - Photo - Social Media

Satyendar Jain fraud Case: राजधानी दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन की मुश्किलें कम नहीं हो रही हैं। ED का शिकंजा उनपर कसता ही जा रहा है। अब जांच रिपोर्ट में नया खुलासा हुआ है जिसमें सत्येंद्र जैन ने अपनी पत्नी, बेटियों और दोस्तों के जरिए 16 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी की है। सोमवार को प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) उनके विभिन्न ठिकानों पर छापेमारी की। यह छापेमारी दिल्ली के छह और गुरुग्राम में एक स्थान पर हुई है। बता दें कि यह कार्रवाई कोलकाता स्थित एक कंपनी से संबंधित हवाला लेनदेन को लेकर की गई है। जैन फिलहाल नौ जून तक ईडी की हिरासत में हैं। मनी लॉन्ड्रिंग के मामले में फंसे दिल्ली सरकार के मंत्री को हाल ही में हाईकोर्ट से झटका लगा था। कोर्ट ने ईडी की पूछताछ के दौरान वकील की मौजूदगी पर रोक लगा दी है।

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने आप नेताओं की गिरफ्तारी की उठाई थी मांग

आपको बता दें कि ईडी की यह कार्रवाई ऐसे समय पर हुई है जब दिल्ली के मंत्री की गिरफ्तारी को लेकर बीजेपी और आम आदमी पार्टी (AAP) के बीच राजनीतिक विवाद चल रहा है। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने पिछले हफ्ते एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से सभी आप नेताओं को गिरफ्तार करने को कहा था। उन्होंने दिल्ली के उपमुख्यमंत्री और शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया के गिरफ्तार होने की संभावना जताई थी।

सत्येंद्र जैन की पत्नी भी आईं जांच के घेरे में

केंद्रीय एजेंसी की जांच केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (CBI) के 2017 के एक मामले पर आधारित है। इसमें आरोप लगाया गया था कि आप नेता और उनकी पत्नी पूनम जैन (Poonam Jain) ने फरवरी 2015 और मई 2017 के बीच 1.47 करोड़ की आय से अधिक संपत्ति अर्जित की थी जो कि उनकी आय के ज्ञात स्रोतों के दोगुने से भी अधिक है।

बताया जा रहा है कि इसके पहले जैन और उनके परिवार की अप्रैल में ईडी ने करीब 4.81 करोड़ की संपत्तियों को अटैच किया था। ईडी का आरोप है कि जैन के करीबी लोगों का कुछ ऐसी कंपनियों से रिश्ता था जिनकी मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट के तहत जांच चल रही थी।

लगभग 4.81 करोड़ रुपये की अचल संपत्तियां,अकिंचन डेवलपर्स प्राइवेट लिमिटेड, पर्यास इंफोसोल्यूशंस प्राइवेट लिमिटेड, मंगलायतन प्रोजेक्ट्स प्राइवेट लिमिटेड, इंडो मेटल इंपेक्स प्राइवेट लिमिटेड,जेजे आइडियल एस्टेट प्राइवेट लिमिटेड, वैभव जैन की पत्नी स्वाति जैन, अजीत प्रसाद जैन की पत्नी सुशीला जैन और सुनील जैन की पत्नी इंदु जैन से संबंधित हैं।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story