×

Delhi Fire Video: देखें कैसे भीषण आग के बीच कूदी महिला, लगी रही जिंदगी बचाने की जद्दोजहद में

Delhi Fire Video: शुक्रवार को शाम 4:30 बजे के करीब पश्चिमी दिल्ली के मॉडर्न का मेट्रो स्टेशन के पास स्थित तीन मंजिला इमारत में आग लग गई।

Bishwajeet Kumar
Written By Bishwajeet Kumar
Published on: 14 May 2022 4:49 AM GMT
Delhi Mundka Fire Incident
X

दिल्ली में आग के बीच बिल्डिंग से कूदकर जान बचाने का प्रयास करती महिला (तस्वीर साभार : सोशल मीडिया)

Delhi Mundka Fire Incident Video: राजधानी दिल्ली में बीते शुक्रवार को शाम आग लगने से एक बड़ा हादसा घट गया। दिल्ली के मुंडका (Mundka Fire) स्थित इमारत में शाम करीब 4:30 बजे के करीब भीषण आग लग गयी। इस आग में कुल 27 लोगों की दु:खद मौत हो गई। बिल्डिंग में मौजूद लोगों ने जान बचाने के लिए हर मुमकिन प्रयास किए मगर बिल्डिंग में एक ही सीढ़ी होने के कारण कई लोग आग में जल गए। आग लगने के बाद एक दिल दहला देने वाला मंजर सामने दिखाई दिया जब इस बिल्डिंग स्थित फैक्ट्री में काम करने वाली रेनू ने अपनी जान बचाने के लिए तीसरे फ्लोर से छलांग लगा दी। बता दें रेनू की तरह ही बिल्डिंग में मौजूद कई लोगों ने जान बचाने के लिए इमारत से छलांग लगा दी। छलांग लगाने के कारण कई लोग गंभीर रूप से घायल भी हो गयें।

शुक्रवार शाम को लगी आग बिल्डिंग मालिक हिरासत में

दिल्ली के मुंडका इलाके में शुक्रवार को देर शाम मेट्रो स्टेशन के पिलर नंबर 544 के पास स्थित एक इमारत में भीषण आग लग गई। इस बिल्डिंग में कई कंपनियों के दफ्तर किराए पर चल रहे थे। शाम के वक्त सैकड़ों की संख्या में कर्मचारी अपने काम में व्यस्त थे तभी आग की खबर सामने आने के बाद बिल्डिंग में भगदड़ का माहौल बन गया। बिल्डिंग में एक ही सीढ़ी होने के कारण लोग जान बचाने के लिए जहां से भी जगह मिली वहां इमारत से छलांग लगाने लगे। आग लगने की घटना में कुल 27 लोगों की जलकर मौत हो गई, वहीं करीब 2 दर्जन से अधिक लोग बुरी तरह झुलस गए हैं जिनका अस्पताल में इलाज जारी है।


वहीं इस हादसे को लेकर प्रशासन का कहना है कि अभी तक बिल्डिंग में रेस्क्यू ऑपरेशन जारी है। अब तक कुल 10 से अधिक लोगों को रेस्क्यू कर बाहर निकाल लिया गया है। मगर बहुत से शवों का अवशेष अभी भी बिल्डिंग में मौजूद है, सभी का मुआयना करने के बाद मौत के आंकड़ों में और वृद्धि हो सकती है। वहीं इस इमारत को लेकर एक बड़े लापरवाही का मामला भी सामने आया है फायर ब्रिगेड के मुताबिक इस मकान के पास फायर को लेकर एनओसी नहीं प्राप्त था। जिसके कारण अब इस हादसे के बाद पुलिस ने इस बिल्डिंग के मालिक हरीश गोयल और वरुण गोयल को हिरासत में ले लिया है।


कैसी लगी आग?

अब तक मिली जानकारी के मुताबिक दिल्ली के मुंडका स्थित 3 मंजिला इमारत में आग उस वक्त लगी जब इस बिल्डिंग में चल रही फैक्ट्री के गोदाम में शार्ट सर्किट हुई। आग लगने की शुरुआत होने की पूरी घटना बिल्डिंग में स्थित फैक्ट्री द्वारा लगाए गए सीसीटीवी कैमरे में कैद हो गई। यह शॉर्ट सर्किट देखते ही देखते एक बड़ी आग बन गई और इसने पूरे बिल्डिंग को अपने कैद में ले लिया। आग इतनी भीषण थी कि थोड़े ही देर में बिल्डिंग के एंट्री और एग्जिट प्वाइंट पर भी पहुंचना मुश्किल हो गया। आग के विकराल रूप धारण करने के कारण बिल्डिंग में मौजूद लोगों को बाहर आने का मौका नहीं मिल रहा था, वहीं बाहर से फायर ब्रिगेड की टीम को भी रेस्क्यू ऑपरेशन चलाने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा।

Bishwajeet Kumar

Bishwajeet Kumar

Next Story