×

IS Terrorist Arrested: दिल्ली पुलिस की बड़ी कार्रवाई, इस्लामिक स्टेट के आतंकी को दबोचा, 3 लाख रूपये का था इनाम

IS Terrorist Arrested: दिल्ली पुलिस ने शाहनवाज उर्फ शैफी से पूछताछ के आधार पर दो और आतंकियों को गिरफ्तार किया है। जिन दो अन्य आतंकियों की गिरफ्तारी हुई है, फिलहाल उसके बारे में जानकारी सामने नहीं आई है।

Krishna Chaudhary
Published on: 2 Oct 2023 5:38 AM GMT
ISIS Terrorist Arrested
X

ISIS Terrorist Arrested  (photo: social media )

IS Terrorist Arrested: पश्चिम एशिया से निकलकर दुनिया के बाकी हिस्से में फैले खूंखार और बर्बर आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट (आईएस) ने भारत में भी नेटवर्क बना रखा है। लंबे समय से राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) इसे ध्वस्त करने में लगी थी। जिसमें दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने बड़ी मदद करते हुए शाहनवाज उर्फ शैफी उज्मा नामक आतंकी को पकड़ा है। शैफी आईएसआईएस का आतंकी है और एनआईए को लंबे समय से उसकी तलाश थी। उस पर तीन लाख रूपये का इनाम भी घोषित था।

मिली जानकारी के मुताबिक, दिल्ली पुलिस ने शाहनवाज उर्फ शैफी से पूछताछ के आधार पर दो और आतंकियों को गिरफ्तार किया है। जिन दो अन्य आतंकियों की गिरफ्तारी हुई है, फिलहाल उसके बारे में जानकारी सामने नहीं आई है। एनआईए को तीन अन्य संदिग्धों की तलाश है, वो हैं – रिजवान अब्दुल हाजी अली, तलहा लियाकत खान और अब्दुल्ला फैयाज शेख। ये तीनों पुणे आईएसआईएस केस में वांछित हैं और सभी पर एनआईए ने 3-3 लाख रूपये का इनाम घोषित कर रखा था।

पेशे से इंजीनियर है शाहनवाज उर्फ शैफी

दिल्ली पुलिस के मुताबिक, गिरफ्तार आईएस आतंकी शाहनवाज उर्फ शैफी उज्जमा पेशे से इंजीनियर है और वह मूलरूप से दिल्ली का रहने वाला है। वह पुणे पुलिस की कस्टडी से फरार होकर दिल्ली में रह रहा था। दिल्ली पुलिस को कुछ समय पहले इसके यहां छिपे होने की सूचना मिली थी। जिसके बाद स्पेशल सेल ने इसे दबोच लिया।

आतंकी शाहनवाज के ठिकाने से भारी मात्रा में द्रव्य केमिकल बरामद किया गया है। बताया जा रहा है कि शाहनवाज किसी बड़े आतंकी वारदात को अंजाम देने की फिराक में था। उसकी निशानदेही पर गिरफ्तार किए गए दो अन्य आतंकियों के पास से जिहादी साहित्य बरामद किए गए हैं। दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने 3-4 और लोगों को पूछताछ के लिए हिरासत में लिया है।

क्या है पुणे आईएसआईएस केस ?

पुणे पुलिस ने इस साल बाइक चोरी करने की कोशिश करते हुए दो शख्स को पकड़ा था। इसमें शाहनवाज भी शामिल था लेकिन वह मौके से भागने में कामयाब रहा। पुलिस को पहले लगा कि ये कोई सामान्य बाइक चोर हैं लेकिन पूछताछ के बाद जब असलियत सामने आई तो वे दंग रह गए। असल में ये चोर नहीं बल्कि आईएसआईएस के आतंकी निकले जो स्लीपर सेल मॉड्यूल का हिस्सा है। इसके बाद इस मामले की जांच महाराष्ट्र एटीएस से होते हुए एनआईए तक पहुंची। एनआईए को अब भी इस मामले को लेकर तीन संदिग्धों की तलाश है, जिन पर 3-3 लाख का इनाम घोषित है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story