दिल्ली पुलिस ने किया और किडनी रैकेट का भंडाफोड़, 5 राज्यों में फैले ग्रुप के 8 आरोपी गिरफ्तार

Kidney Racket: दरअसल, पिछले दिनों राजस्थान पुलिस ने बांग्लादेश के किडनी रैकेट के मामले में कई अहम खुलासे किए थे। इसके बाद इस मामले की जांच में दिल्ली पुलिस की क्राइम ब्रांच भी शामिल हो गई।

Network
Newstrack Network
Published on: 19 July 2024 6:50 AM GMT
Kidney Racket
X

Kidney Racket (सोशल मीडिया) 

Kidney Racket: किडनी खरीद फरोख्त करने वालों का रैकेट लगाता है कि दिल्ली में बड़े व्यापक स्तर पर फैला हुआ है। अभी कुछ दिन पहले ही एक किडनी रैकेट का भंडाफोड़ हुआ ही था कि फिर दिल्ली में एक और किडनी रैकेट का भंडाफोड़ हुआ है। दिल्ली पुलिस ने शुक्रवार को एक किडनी रैकेट का पदाफर्श किया है। दिल्ली की क्राइम ब्रांच ने किडनी रैकेट में शामिल आठ आरोपियों को गिफ्तार किया है। इससे पहले क्राइम ब्रांच ने एक और किडनी रैकेट का खुलासा किया था, जिसमें कई आरोपियों की गिरफ्तारी हुई थी।

अंतरराज्यीय किडनी रैकेट का खुलासा

दिल्ली पुलिस ने किडनी रैकेट के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि क्राइम ब्रांच ने एक अंतरराज्यीय किडनी रैकेट का खुलासा किया है। इसमें आठ लोगों को गिफ्तार किया गया है। इस कैरेट का खुलासा तब हो सका, जब दिल्ली पुलिस ने पिछली बार किडनी रैकेट का पर्दाफाश करते हुए कई लोगों को गिरफ्तार कर पूछताछ में मिले इनपुट्स के आधार पर आगे की कार्रवाई कर रही थी। पुलिस के मुताबिक, यह सभी आरोपी पांच राज्यों में अवैध तरीके से किडनी डोनेट करवाते थे।

कुछ पहले हुआ था एक रैकेट का भंड़ाफोड

दिल्ली पुलिस की क्राइम ब्रांच ने हाल ही में एक बड़े किडनी रैकेट गिरोह का पर्दाफाश किया था। इसमें सात आरोपियों को गिरफ्तार किया था, जिसमें एक नामी महिला डॉक्टर भी शामिल थी। पुलिस को चांज में पता चला कि यह गिरोह डोनर से 4 से 5 लाख रुपए में किडनी लेकर इसको 20 से 30 रुपये में बेचता था।

बांग्लादेश से चलता था कारोबार

दरअसल, पिछले दिनों राजस्थान पुलिस ने बांग्लादेश के किडनी रैकेट के मामले में कई अहम खुलासे किए थे। इसके बाद इस मामले की जांच में दिल्ली पुलिस की क्राइम ब्रांच भी शामिल हो गई। जांच करते हुए क्राइम ब्रांच को पता चला कि इस रैकेट गिरोह में दिल्ली के एक बड़े अस्पताल की महिला डॉक्टर भी शामिल है, जो नोएडा के एक अस्पताल में 15 से 16 ट्रांसप्लांट को अंजाम दे चुकी थी। महिला डॉक्टर अपोलो अस्पातल से तालुक रखती थी। मामला सामने आते ही अस्पातल ने उस महिला डॉक्टर को निकाल दिया।

इस महिला डॉक्टर के प्राइवेट असिस्टेंट के अकाउंट में इस अवैध धंधे का पैसा आता था। महिला डॉक्टर उसे कैश में लेती थी। दिल्ली पुलिस के मुताबिक यह पूरा रैकेट बांग्लादेश से संचालित हो रहा था। दिल्ली पुलिस ने महिला डॉक्टर को 4 दिन पहले ही गिरफ्तार किया था। रैकेट के लोग गरीब बांग्लादेशी को झांसा देकर भारत लेते थे। फिर खूब पैसों का प्रलोभन देकर किडनी देने के लिए तैयार करते थे। जिसको किडनी की जरूरत होती थी, उसे उसका रिश्तेदार बताकर उस व्यक्ति का नकली दस्तावेज बनवा कर महिला डॉक्टर के जरिए उसकी किडनी निकलते थे।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story