×

G-20 Summit 2023: दिल्ली पुलिस को अत्याधुनिक सुरक्षा तकनीक वाले 500 नए वाहनों की सौगात

G-20 Summit: दिल्ली पुलिस की सुरक्षा शाखा को सात सीटों वाली कॉम्पैक्ट एसयूवी महिंद्रा बोलेरो की 200 इकाइयों के साथ सात सीटों वाली मारुति एर्टिगा की अतिरिक्त 200 इकाइयां मिलेंगी।

Jyotsna Singh
Published on: 16 Feb 2023 12:11 PM GMT
G-20 Summit
X

 File Photo of Delhi Police Vehicle (Pic: Social Media)

G-20 Summit 2023: राष्ट्रीय राजधानी में सितंबर माह में होने वाले आगामी G20 कार्यक्रमों के साथ, दिल्ली पुलिस ने घोषणा की कि वह कार्यक्रम में भाग लेने वाले विदेशी गणमान्य व्यक्तियों की सुरक्षा के लिए नवीनतम सुरक्षा उपकरणों से लैस लगभग 500 नए वाहनों की खरीद करेगी। अधिकारियों ने साझा किया कि दिल्ली पुलिस की सुरक्षा शाखा को सात सीटों वाली कॉम्पैक्ट एसयूवी महिंद्रा बोलेरो की 200 इकाइयों के साथ सात सीटों वाली मारुति एर्टिगा की अतिरिक्त 200 इकाइयां मिलेंगी।

इकाइयों को तैयार करने के लिए वाहन निर्माताओं को अगले महीने तक शामिल किया जाएगा। उन्होंने कहा, 'हम 100 स्कॉर्पियो कार भी खरीद रहे हैं। यद्यपि हमारे पास हमारी नियमित सुरक्षा व्यवस्था के लिए पर्याप्त संख्या में वाहन हैं, जी-20 शिखर सम्मेलन के लिए, हम अतिरिक्त 500 नए वाहन खरीद रहे हैं, जिनका उपयोग हमारे बल के सुरक्षा विंग द्वारा राष्ट्रीय राजधानी में आने वाले विदेशी गणमान्य व्यक्तियों की सुरक्षा के रूप में किया जाएगा। दुनिया भर में हमारी जिम्मेदारी है," एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया।

वाहनों के अलावा, विभाग ने सुरक्षा से जुड़े विभिन्न उपकरणों के लिए भी ऑर्डर दिए हैं, जिनमें बुलेट प्रतिरोधी विस्फोटक - डिटेक्टर, नाइट विजन, वाहन निगरानी प्रणाली और बैगेज स्कैनर शामिल हैं। एक अन्य अधिकारी ने कहा, "ये सभी सुरक्षा उपकरण यह सुनिश्चित करने के लिए खरीदे जा रहे हैं। कि हम किसी भी स्थिति से निपटने के लिए पूरी तरह से तैयार हैं और यह सुनिश्चित करते हैं कि राष्ट्रीय राजधानी में कानून व्यवस्था बनी रहे।"

पीटीआई की एक रिपोर्ट के अनुसार, दिल्ली में सितंबर में शिखर सम्मेलन के साथ देश भर में 55 स्थानों पर 200 से अधिक बैठकें आयोजित की जाएंगी। G20 एक अंतरसरकारी मंच है जिसमें दुनिया की प्रमुख विकसित और विकासशील अर्थव्यवस्थाएं शामिल हैं। फोरम में ऑस्ट्रेलिया, ब्राजील, कनाडा, चीन, फ्रांस, जर्मनी, भारत, इंडोनेशिया, अर्जेंटीना, इटली, जापान, कोरिया गणराज्य, रूस, सऊदी अरब, दक्षिण अफ्रीका, मैक्सिको, तुर्की, यूनाइटेड किंगडम, यूएसए औरयूरोपीय संघ (ईयू) शामिल हैं।

ईकेए मोबिलिटी की 310 इलेक्ट्रिक बसों से मिलेगा सार्वजनिक परिवहन को बढ़ावा

ईकेए मोबिलिटी की 310 इलेक्ट्रिक बसें तीन राज्यों में तैनात की जाएंगी जिनमें हरियाणा, अरुणाचल प्रदेश और केरल शामिल हैं। इन बसों का उपयोग इन राज्यों में स्वच्छ सार्वजनिक परिवहन को बढ़ावा देने के लिए इंट्रा-सिटी संचालन के लिए किया जाएगा EKA की इलेक्ट्रिक बसें 12 साल के लिए तैनात की जाएंगी और इससे लगभग 1.40 लाख टन कार्बन उत्सर्जन को बचाने की उम्मीद है। Pinnacle Mobility Solutions द्वारा EKA के संस्थापक और अध्यक्ष सुधीर मेहता ने कहा, "यह आदेश इस तथ्य का प्रमाण है कि भारत में डिजाइन और निर्माण अब एक वास्तविकता है और एक व्यवहार्य विकल्प है जो बाजार में आने वाले चीनी उत्पादों को प्रतिस्थापित कर सकता है।"

EKA 9 बसों में क्या होगा खास

EKA9 इलेक्ट्रिक बसों में 2x2 सेटअप में अधिकतम 32 यात्री बैठ सकते हैं। यह पर्याप्त लेगरूम प्रदान करता है और विशेष रूप से विकलांग यात्रियों के लिए व्हीलचेयर भी समायोजित कर सकता है। इलेक्ट्रिक बस ऑटो ड्राइव, पावर स्टीयरिंग, टिल्ट और टेलिस्कोपिक स्टीयरिंग और एर्गोनॉमिकली डिज़ाइन सेंटर कंसोल जैसी सुविधाओं से लैस है। इसमें कंपनी फिटेड एसी, डिमिस्टर और बैक्टीरियल फिल्ट्रेशन सिस्टम भी दिया गया है।

क्या होगी सुरक्षा व्यवस्था

EKA9 कई सुरक्षा सुविधाएँ भी प्रदान करता है जिसमें ADAS, कैमरा और आपातकालीन स्टॉप बटन भी शामिल हैं। EKA9 इलेक्ट्रिक बस अन्य सुरक्षा सुविधाओं जैसे EBS और सभी पहियों पर हवादार डिस्क ब्रेक के साथ आती है।

क्या होगा बैटरी सपोर्ट

इलेक्ट्रिक बस 200 किलोवाट के आउटपुट और 2500 एनएम के अधिकतम टॉर्क के साथ एक स्थायी चुंबक सिंक्रोनस मोटर द्वारा संचालित होती है। यह बैटरी के इष्टतम उपयोग के लिए री-जेनरेटिव ब्रेकिंग भी प्रदान करता है, जो फास्ट चार्जिंग को सपोर्ट करता है। EKA9 एक बार चार्ज करने पर 200 किलोमीटर तक की रेंज प्रदान करता है। यह 80 किमी प्रति घंटे की टॉप स्पीड मार सकती है। ई के ए मोबिलिटी ने 9 मीटर की एक बस भी विकसित की है जो हाइड्रोजन ईंधन पर चलती है। कंपनी का कहना है कि इसे भारतीय सड़कों की स्थिति के अनुरूप डिजाइन और अनुकूलित किया गया है।

Durgesh Sharma

Durgesh Sharma

Next Story