×

5G Internet Service Launch: PM Modi योगी ने लॉन्च की 5G इन्टरनेट सर्विस, कहा- देश में नए दौर की दस्तक, अनंत आकाश की शुरूआत

5G Internet Service Launch: भारत में हाई स्पीड मोबाइल इंटरनेट 5G सर्विस लॉन्च हो गई है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज शनिवार, 1 अक्टूबर, 2022) को देश में 5G सर्विसेज़ लॉन्च कर दी हैं।

Krishna Chaudhary
Published on: 1 Oct 2022 3:04 AM GMT (Updated on: 1 Oct 2022 10:04 AM GMT)
X

5G Internet Service Launch Today: दुनिया के अन्य विकसित मुल्कों की तरह अब भारत के लोग भी 5G Internet Service का इस्तेमाल कर सकेंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दिल्ली के प्रगति मैदान में आयोजित इंडिया मोबाइल कांग्रेस में आज 5जी सर्विस लॉन्च (5G service launch) कर दिया है। इंडिया मोबाइल कांग्रेस टेलीकॉम सेक्टर का सरकार के समर्थन वाला कार्यक्रम है।

इसी के साथ भारत में हाई स्पीड मोबाइल इंटरनेट 5G सर्विस लॉन्च हो गई है। बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज शनिवार, 1 अक्टूबर, 2022) को देश में 5G सर्विसेज़ लॉन्च कर दी हैं। दिल्ली के प्रगति मैदान में India Mobile Congress के 6th Edition का उद्घाटन करते हुए डिजिटल इंडिया के लिए नई 5जी क्रांति शुरू हो गई है।

वाराणसी से जुड़े सीएम योगी

वाराणसी के रुद्राक्ष इंटरनेशनल कन्वेंशन सेंटर से सीएम योगी आदित्यनाथ वर्चुअल इस आयोजन में जुड़े। सीएम योगी ने कहा- 5 जी सेवाएं दुनिया को बदल देगी। टेक्नोलॉजी से हम मजबूत होने वाले हैं। 5जी सेवा आज से वाराणसी समेत देश के 8 शहरों को मिलने जा रही है। सीएम योगी ने ट्वीट किया कि आदरणीय प्रधानमंत्री जी द्वारा आज देश में 5G सेवाओं का शुभारंभ 'विकसित भारत-डिजिटल भारत' के अमृत प्रण की सिद्धि का जनाकांक्षी विजन है। 'नए भारत' की शक्ति को आज से मिल रही 5G गति देश की Innovative उड़ानों को नए आकाश प्रदान करेगी। इस नए युग की शुरूआत हेतु अभिनंदन प्रधानमंत्री जी!

2023 के अंत तक देशभर में इसकी सर्विस होगी शुरू

अभी 5जी की शुरूआत देश के केवल चुनिंदा शहरों में होगी। अगले साल यानी 2023 के अंत तक देशभर में इसकी सर्विस शुरू हो जाएगी। आज यानी 1 अक्टूबर से पीएम मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी से एयरटेल और अहमदाबाद के एक गांव से जियो 5जी शुरू करेंगे। इस दौरान दोनों राज्यों के मुख्यमंत्री वहां मौजूद रहे।

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Uttar Pradesh Chief Minister Yogi Adityanath) और गुजरात के सीएम भूपेंद्र पटेल प्रधानमंत्री से 5जी सर्विस शुरू करने को लेकर कॉर्डिनेट किया। जियो ने पिछले दिनों अपने एक आधिकारिक बयान में बताया था कि दिवाली तक देश के 4 महानगरों दिल्ली, मुंबई, कोलकाता और चेन्नई समेत अन्य प्रमुख शहरों में 5जी इंटरनेट सेवा लॉन्च करेगी। दिसंबर 2023 तक पूरे भारत में इसका कवरेज होगा। वहीं, देश की दिग्गज टेलीकॉम कंपनी एयरटेल ने इसी माह 5जी इंटरनेट सर्विस लॉन्च करने की बात कही थी।

5G Internet Service Launch :-----

-प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दिल्ली के प्रगति मैदान में आयोजित इंडिया मोबाइल कांग्रेस में आज 5जी सर्विस लॉन्च (5G service launch) कर रहे हैं। बता दें कि 5G इंटरनेट सेवा से आपको बफरिंग का सामना नहीं करना पड़ेगा।

- मंच पर प्रधानमंत्री मोदी के साथ केंद्रीय संचार, इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री अश्विनी वैष्णव और रिलायंस के चेयरमैन मुकेश अंबानी मौजूद हैं।

- प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी इंडिया मोबाइल कांग्रेस 2022 के आयोजन स्थल पर 5जी सेवाओं के कामकाज का डेमो देख रहे हैं। प्रधानमंत्री मोदी थोड़ी देर में 5जी सर्विस का शुभारंभ करेंगे।

- मेट्रो शहरों में 5G कनेक्टिविटी मिलेगी।

IT मंत्री अश्विनी वैष्णव का संबोधन

मंत्री ने देश में 5जी क्रांति पर बोलते हुए कहा कि सरकार तकनीक के विस्तार पर जोर दे रही है और 5जी तकनीक तैयार करना गर्व की बात है। हम हर घर फाइबर पहुंचाने के लिए इनोवेटिव मॉडल पर ध्यान दे रहे हैं। उन्होंने कहा कि टेलीकॉम इंडिया का डिजिटल गेट-वे है।

Airtel के सीईओ सुनील मित्तल बोल रहे हैं

-मित्तल ने कहा कि देश अब मैन्युफैक्चरिंग का देश बनने जा रहा है।

-पीएम मोदी ने मेक इन इंडिया का नारा लगाया, फिर स्टार्टअप का नारा लगाया। तकनीक पर पीएम बारीकी से ध्यान देते हैं। आज हर महीने देश में नए यूनिकॉर्न तैयार हो रहे हैं।

-Airtel के सीईओ सुनील मित्तल ने बताया कि आज एयरटेल की 5जी सर्विस आठ शहरों में लॉन्च हो रही है, जिसमें दिल्ली, वाराणसी, मुंबई जैसे शहर हैं।

PM Modi ने लॉन्च किया हाई-स्पीड मोबाइल नेटवर्क:  Photo- Social Media
PM Modi ने लॉन्च किया हाई-स्पीड मोबाइल नेटवर्क

-PM Modi ने शिलान्यास का अनावरण करके 5जी सेवाएं आधिकारिक तौर पर लॉन्च कर दिया।

-भारत में हाई स्पीड मोबाइल इंटरनेट 5G सर्विस लॉन्च हो गई है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज शनिवार, 1 अक्टूबर, 2022) को देश में 5G सर्विसेज़ लॉन्च कर दी हैं। दिल्ली के प्रगति मैदान में India Mobile Congress के 6th Edition का उद्घाटन करते हुए डिजिटल इंडिया के लिए नई 5जी क्रांति शुरू हो गई है।

पीएम मोदी ने बच्चों से की बात

-5G सर्विस लॉन्च करने के बाद पीएम मोदी ने 5G सर्विस के अनुभव को लेकर बच्चों से बात भी की ।

5G इन्टरनेट सर्विस लॉन्च के बाद पीएम मोदी कार्यक्रम को कर रहे संबोधित

-PM Modi ने लॉन्चिंग के बाद कहा कि 1 अक्टूबर तारीख इतिहास में दर्ज की जाएगी।

- पीएम ने कहा कि मैं प्रत्येक भारतवासी को इसके लिए बधाई देता हूं। समिट ग्लोबल है, आवाज ग्लोबल है। देश को 5जी का उपहार मिल रहा है। खुशी की बात है कि इस तकनीक में ग्रामीण भी सहभागी है।

- प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि 5G से गांव सेक्टर को बहुत फायदा मिलेगा।

-उन्होंने कहा कि भारत के युवाओं के लिए आज 5G बहुत बड़ी संभावना लेकर आया है।

-पीएम ने कहा कि शिक्षा के क्षेत्र में पढ़ाई के मायने बदलते जा रहे हैं। 5G के जरिए बच्चे क्लास में नई-नई चीज़ें सीख रहे हैं। देश में नए दौर की दस्तक हो रही है।

-प्रधानमंत्री ने कहा कि टेक्नोलॉजी सिर्फ कन्ज्यूमर बनकर नहीं रहेगी, भारत उस क्षेत्र में बहुत बड़ी भूमिका निभाएगा।

-2G, 3G, 4G के समय भारत टेक्नोलॉजी के समय दूसरे देशों पर निर्भर रहा, लेकिन 5G के साथ भारत टेक्नोलॉजी सेक्टर में लीड कर रहा है।

-भारत के युवाओं के लिए आज 5G आज बहुत बड़ा अवसर लेकर आया है।

भारत मोबाइल फोन के उत्पादन में नंबर दो पर

- पीएम मोदी ने कहा कि हमने भारत में मोबाइल फोन के उत्पादन के लिए इंसेंटिव दिए। आज भारत मोबाइल फोन के उत्पादन में नंबर दो पर है। आज हम दूसरे देशों को फोन निर्यात कर रहे हैं।

-प्रधानमंत्री ने कहा कि डिजिटल इंडिया की बात करते हैं तो कुछ लोग समझते हैं ये सिर्फ एक सरकारी योजना है, लेकिन डिजिटल इंडिया सिर्फ एक नाम नहीं है, ये देश के विकास का बहुत बड़ा विजन है। इस विजन का लक्ष्य है उस टेक्नोलॉजी को आम लोगों तक पहुंचाना जो लोगों के लिए काम करे, लोगों के साथ जुड़कर काम करे।

-पीएम मोदी ने कहा कि "डिजिटल कनेक्टिविटी पर हमने काम किया। इंटरनेट कनेक्शन की बात करें, तो आज ग्रामीण शहरों में इंटरनेट तेजी की संख्या बढ़ रही है। भारत का गरीब से गरीब व्यक्ति भी नई तकनीक को जुटाने में लगा रहता है।

-एक वक्त था जब इलीट क्लास के कुछ मुट्ठी भर लोग गरीब लोगों की क्षमता पर संदेह करते थे। उन्हें शक था कि गरीब लोग डिजिटल का मतलब भी नहीं समझ पाएंगे। लेकिन मुझे देश के सामान्य मानवी की समझ पर, उसके विवेक पर, उसके जिज्ञासु मन पर हमेशा भरोसा रहा है।"

भारत विश्व की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था

पीएम मोदी ने कहा- देश में नए दौर की दस्तक, अनंत आकाश की शुरूआत

4जी से महंगा होगा 5जी

5जी की स्पीड 4जी की तुलना में करीब 10 गुना अधिक होगी। बताया जा रहा है कि 5जी सर्विस 4जी से करीब 10-15 प्रतिशत महंगी हो सकती है। इसकी कीमत को लेकर अभी तक किसी टेलीकॉम कंपनी ने कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है। टेलीकॉम मंत्री अश्विनी वैष्णव ने भी पिछले दिनों साफ कर दिया था कि 5जी सर्विसेज के टैरिफ निर्धारण में सरकार को कोई रोल नहीं होगा, ये इंडस्ट्री ही तय करेगी।

Photo- Social Media

5जी इंटरनेट के फायदे (disadvantages of 5g technology)

5जी इंटरनेट सर्विस शुरू हो जाने के बाद यूजर तेज स्पीड इंटरनेट का इस्तेमाल कर सकेंगे। वीडियो बिना बफरिंग या बिना रूके स्ट्रीम कर सकेंगे। इंटरनेट कॉल में आवाज बिना रूके और साफ – साफ आएगी। 2 जीबी की मूबी 10-20 सेकेंड में डाउनलोड हो जाएगी। वीडियो गेमिंग के क्षेत्र में इसके आने से बड़े बदलाव होंगे। कृषि क्षेत्र के आधुनिकीकरण में भी काफी फायदा होगा।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story