×

Delhi Primary School Reopen: दिल्ली में 9 नवंबर से खुलेंगे प्राइमरी स्कूल, वर्क फ्रॉम होम का फैसला भी वापस

Delhi Primary School Reopen: दिल्ली की आबोहवा में सुधार के बाद केजरीवाल सरकार ने GRAP 4 प्रतिबंध हटाने का फैसला लिया है। जिसके बाद दिल्ली के प्राइमरी स्कूल 09 दिसंबर से खुल सकेंगे।

aman
Written By aman
Published on: 7 Nov 2022 9:02 AM GMT (Updated on: 7 Nov 2022 9:05 AM GMT)
delhi primary school reopen for physical classes from november 9
X

प्रतीकात्मक चित्र (Social Media) 

Delhi Primary School Reopen: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली की आबोहवा में सोमवार (07 नवंबर) को सुधार देखा गया है। शहर के लोगों को दमघोंटू प्रदूषण से राहत मिली। हवा की गुणवत्ता में सुधार को देखते हुए दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने GRAP 4 के प्रतिबंध हटाने का फैसला लिया है। जिसके बाद दिल्ली के प्राइमरी स्कूल 09 दिसंबर से खुल सकेंगे।

इसके अलावा, 'वर्क फ्रॉम होम' का फैसला वापस ले लिया गया है। इसका मतलब है कि, अब सरकारी और प्राइवेट दफ्तरों में पहले की ही तरह पूरी क्षमता के साथ काम होते रहेंगे। इसके अतिरिक्त सीएनजी बस सेवा भी दिल्ली में बिना रुकावट के चलती रहेंगी।

आउटडोर एक्टिविटी पर रहेगा प्रतिबंध

केजरीवाल सरकार में पर्यावरण मंत्री ने ऐलान किया है कि प्राइमरी स्कूल आगामी 09 दिसंबर से खुल सकेंगे। आपको बता दें, स्कूलों में आउटडोर एक्टिविटी पर प्रतिबंध जारी रहेगा। सरकार के पिछले निर्देश में कक्षा 8वीं तक के स्‍कूल 08 नवंबर तक बंद रखने को कहा गया था।

निर्माण कार्य पर प्रतिबंध रहेंगे जारी

दिल्ली के वायु प्रदूषण में फिलहाल कुछ हद तक ही राहत मिली है। जिसके मद्देनजर सभी तरह के प्रतिबंध नहीं हटाए गए हैं। कुछ प्रतिबंधों में ही राहत दी गई है। हालांकि, दिल्‍ली में निर्माण कार्यों पर प्रतिबंध अभी जारी रहेगा।

हवा की गुणवत्ता में सुधार

सिस्टम ऑफ एयर क्वालिटी एंड वेदर फॉरकास्टिंग एंड रिसर्च यानी SAFAR की मानें तो सोमवार को राजधानी दिल्ली का AQI सुबह 326 दर्ज किया गया। बीते दिनों से यह 339 रिकॉर्ड किया गया था। इसी तरह, एनसीआर (NCR) का औसत एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) लगातार तीसरे दिन बेहतर रहा। मौसम विभाग के अनुसार, हवा का रुख बदलने से प्रदूषण से राहत मिली है।

पर्यावरण बस सेवा होगी शुरू

इसके अलावा, बड़े सरकारी प्रोजेक्ट पर काम एक बार फिर शुरू हो सकेगा। साथ ही, दिल्ली में पर्यावरण बस सेवा शुरू की जाएगी। इसके अलावा, BS 3 पेट्रोल और BS 4 डीजल की गाड़ियों पर बैन अभी जारी रहेगा। ग्रैप 3 के प्रतिबंध जारी रहेंगे।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story