×

School Closed in Delhi: दिल्ली में घोषित हुईं सर्दियों की छुट्टियां, जानिए कब तक बंद रहेंगे स्कूल

Schools Winter Holiday: राष्ट्रीय राजधानी में गंभीर वायु प्रदूषण के बीच दिल्ली सरकार ने 9 से 18 नवंबर तक स्कूलों में जल्दी शीतकालीन अवकाश की घोषणा की है।

Viren Singh
Published on: 8 Nov 2023 8:46 AM GMT
Schools Winter Holidays
X

Schools Winter Holidays (सोशल मीडिया) 

Schools Winter Holidays: राजधानी दिल्ली और उसके आस-पास इलाकों में इस वक्त आबोहवा इतनी खराब है कि लोगों का जीना मुहाल है। आसमान में प्रदूषण की चादर छाने से सुबह दोपहर शाम जैसा लगा रहा है। दिल्ली एनसीआर का एयर क्लाविटी इंडेक्स (AQI) 400 से 460 के बीच पहुंच गया है, जो कि गंभीर क्षेणी में आता है। वायु प्रदूषण की वजह से दिल्ली में हालत इतने खराब हो गए हैं, सरकार को ग्रैप का चौथा चरण लागू करना पड़ा है। दिल्ली की सीमा से सटे राज्यों की वायु प्रदूषण को लेकर उदानसीतना के चलते सुप्रीम कोर्ट तक को हस्ताक्षेप करना पड़ा है। वैसे तो वायु प्रदूषण से बड़े से लेकर बच्चे सब तक परेशान हैं, लेकिन इस वक्त बच्चों की बल्ले बल्ले हो गई है। दरअसल, दिल्ली में वायु प्रदूषण के गंभीर हालत को देखते हुए दिल्ली सरकार ने पहले ही स्कूलों की सर्दियों की छुट्टियां घोषित कर दी हैं।

जानिए कब तक बंद रहेंगे स्कूल

इस संदर्भ में दिल्ली शिक्षा विभाग ने एक आदेश जारी किया है। सरकारी छुट्टियों का यह आदेश दिल्ली सरकार ने बुधवार को जारी किया है। इसमें कहा कि राष्ट्रीय राजधानी में गंभीर वायु प्रदूषण के बीच दिल्ली सरकार ने 9 से 18 नवंबर तक स्कूलों में जल्दी शीतकालीन अवकाश की घोषणा की है। अवकाश की घोषणा होते बच्चों की बीच खुशियों की लहर दौड़ी पड़ी है। वायु प्रदूषण से बच्चे भले ही परेशान हो, लेकिन छुट्टियों की घोषणा होते ही यह परेशानियों फुर्र हो गई हैं और उनके चेहरे में चार चांद लग हैं।



दिल्ली का वायु गुणवत्ता 'गंभीर'

दिल्ली वायु प्रदूषण की यह स्थिति ऐसी पहली बार नहीं हुई है। गत कई वर्षों से अक्टूबर आते ही दिल्ली में वायु प्रदूषण गंभीर श्रेणी में पहुंच जाता है। हर साल दिल्ली सरकार वायु प्रदूषण को कंट्रोल करने कि लिए वादे करती है, लेकिन उसके यह वादे साल अक्टूबर लगते ही खोलले साबित होते हैं। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के अनुसार, दिल्ली भर में वायु गुणवत्ता 'गंभीर' श्रेणी में बनी हुई है। ग्रैप का चौथा लागू होने से कुछ हल्का सुधार हुआ है। बुधवार को दिल्ली का वायु गुणवत्ता का स्तर 460 पर दर्ज किया है। सोमवार को यह 453 था। मंगलवार दोपहर तीन बजे एक्यूआइ 455 पर पहुंच गया था, लेकिन दोपहर बाद में इसमें मामूली सुधार हुआ और एक्यूआइ 452 रिकॉर्ड किया।

जल्द मिलेगी वायु प्रदूषण से राहत

बुधवार को दिल्ली के आनंद विहार में एक्यूआई 452 स्तर पर दर्ज किया गया। आरके पुरम में 433, पंजाबी बाग में 460 और आईटीओ में 413 स्तर पर रिकॉर्ड किया गया। मौसम विभाग ने कहाकि दिल्ली में अगले कुछ दिनों लोगों को वायु प्रदूषण से राहत मिल सकती है। यहां पर अगले कुछ दिनों में बारिस के अनुमान है।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story