×

School Timing Change: स्कूलों के खुलने और बंद होने का समय बदला, जानें नई टाइमिंग

School Timing Change: बारिश के बाद दिल्ली की हवा साफ होने से दिल्ली सरकार के शिक्षा निदेशालय ने स्कूलों को पुराने टाइम पर खोलने को लेकर नोटिस जारी कर दिया है।

Jugul Kishor
Published on: 6 Feb 2024 2:07 AM GMT (Updated on: 6 Feb 2024 2:09 AM GMT)
School Timing Change
X

School Timing Change (Pic: Social Media)

School Timing Change: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में आज यानि मंगलवार (6 फरवरी) से स्कूलों के खुलने और बंद होने का समय बदल गया है। मंगलवार से पहले की तरह ही सामान्य समय पर दिल्ली के सभी स्कूल खुलेंगे। मौसम में सुधार और ठंड में कमी के चलते शिक्षा विभाग ने फैसला लिया है। बता दें कि दिल्ली में भीषड़ ठंड को देखते हुए शिक्षा विभाग ने सभी स्कूलों के समय में बदलाव किया था, जिसके तहत राजधानी में सभी स्कूलों में सुबह 9 बजे से शाम 5 बजे तक कक्षाएं संचालित की जा रही थीं। हांलाकि अब दिल्ली शिक्षा निदेशालय ने नई सूचना जारी कर नई टाइमिंग की जानकारी दी है।

शिक्षा विभाग ने जारी किया आदेश

शिक्षा विभाग द्वारा जारी किया गया आदेश आज यानी मंगलवार से लागू हो गया है। इस संबंध में जारी आदेश में निदेशालय ने कहा कि दिल्ली में मौसम की बेहतर स्थिति को देखते हुए सभी सरकारी, सरकारी सहायता प्राप्त और मान्यता प्राप्त निजी स्कूलों को सामान्य समय पर खोला जाएगा। दिल्ली में ज्यादातर जनरल और मॉर्निंग शिफ्ट वाले स्कूल सुबह 7:30 या 8 बजे शुरू होते हैं और ईवनिंग शिफ्ट के स्कूल शाम 6:30 बजे बंद होते हैं।




दिल्ली में कैसा है मौसम?

बता दें कि दिल्ली में 1 से 6 जनवरी तक शीतकालीन अवकाश घोषित किया गया था, लेकिन शीतलहर और कड़ाके की ठंड के चलते विंटर वेकेशन को 15 जनववरी तक तक बढ़ा दिया गया था। वहीं बारिश के बाद दिल्ली की हवा भी अब मध्यम श्रेणी में गई है। साथ ही तापमान में भी बढ़ोतरी हुई है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के आंकड़ों के मुताबिक, मंगलवार सुबह (6 फरवरी) वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 127 दर्ज किया गया है जो मध्यम श्रेणी में आता है।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story