×

भूकंप से हिली दिल्लीः बहुत तेज रहे झटके, लोग घरों से आए बाहर

19 और 20 जून को रोहतक में हल्के झटके दर्ज किए गए थे। संस्थान ने कहा है कि दिल्ली-एनसीआर में पिछले सभी भूकंप  के झटके टेंशन एनर्जी की रिलीज के कारण आए हैं। यह भारतीय टेक्टोनिक प्लेट के उत्तर की ओर बढ़ने और यूरेशियन प्लेट के साथ टकराव के कारण हुआ है।

Newstrack
Published on: 3 July 2020 1:55 PM GMT
भूकंप से हिली दिल्लीः बहुत तेज रहे झटके, लोग घरों से आए बाहर
X

दिल्ली एनसीआर में लगे भूकम्प के झटके। दहल गए लोग और घरों से बाहर निकल आए। दिल्ली-एनसीआर में भूकम्प के झटके सड़क पर जा रहे लोगों को भी महसूस हुए लोगों ने अपने वाहन सड़क के किनारे खड़े कर दिये और झटकों के थमने का इंतजार करने लगे। दिल्ली एनसीआर में कुछ समय से लगातार झटके आ रहे हैं।

आज शाम सात बजे के करीब आए भूकम्प के झटकों की तीव्रता 4.5 बताई जा रही है। इससे पहले आए भूकम्प के झटके इससे कम तीव्रता के रहे हैं। भूकम्प का केंद्र राजस्थान के अलवर में बताया जा रहा है। दिल्ली में भूकंप शाम करीब 7.00 बजे महसूस किए गए। अब तक एनसीआर के किसी भी हिस्से से जान-माल के नुकसान की कोई खबर नहीं है। पिछले हफ्ते उत्तर प्रदेश के नोएडा में भूकंप आने के बाद दिल्ली और एनसीआर में झटके महसूस किए गए थे।

बड़े भूकम्प का खतरा बरकरार

पिछले कुछ समय से दिल्ली और आसपास के इलाकों में लग रहे झटके से लोग दहशत में हैं। विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग के तहत वाडिया इंस्टीट्यूट ऑफ हिमालयन जियोलॉजी ने कहा है कि एक मजबूत भूकंप से इनकार नहीं किया जा सकता है, दिल्ली-एनसीआर क्षेत्र में इस तरह के झटके असामान्य नहीं हैं, लेकिन संकेत देते हैं कि इस क्षेत्र में तनाव ऊर्जा का निर्माण होता है।

इसे भी पढ़ें नागालैंड में भूकंप के झटके, रिक्टर स्केल पर तीव्रता 3.8

19 और 20 जून को रोहतक में हल्के झटके दर्ज किए गए थे। संस्थान ने कहा है कि दिल्ली-एनसीआर में पिछले सभी भूकंप के झटके टेंशन एनर्जी की रिलीज के कारण आए हैं। यह भारतीय टेक्टोनिक प्लेट के उत्तर की ओर बढ़ने और यूरेशियन प्लेट के साथ टकराव के कारण हुआ है।

इसे भी पढ़ें J&K के किश्तवाड़ में भूकंप के झटके, रिक्टर स्केल पर तीव्रता 4.6

दिल्ली-एनसीआर क्षेत्र में दर्ज सभी हालिया भूकम्प के झटके मध्यम तीव्रता के थे। 12 अप्रैल - दिल्ली (3.5), 13 अप्रैल-दिल्ली (2.7), 16 अप्रैल - दिल्ली (2), 3 मई - दिल्ली (3), 6 मई - फरीदाबाद (2.3), 10 मई - दिल्ली (3.4), 15 मई - दिल्ली (2.2), 28 मई - फरीदाबाद (2.5), 29 मई - रोहतक (4.5 और 2.9), 1 जून - रोहतक (1.8 और 3), 3 जून - फरीदाबाद (3.2) , 4 जून - रोहतक (2.1), 8 जून - दिल्ली-गुड़गांव बॉर्डर (2.1), 18 जून - रोहतक (2.1), 19 जून - रोहतक (2.3)।

Newstrack

Newstrack

Next Story