×

Delhi to Dehradun Highway: ढाई घंटे मे पहुंचे दिल्ली से देहरादून, 150 KM तक कहीं नहीं मिलेगा जाम

Delhi to Dehradun Highway: अब दिल्ली से देहरादून तक के सफर को आसान बनाने का काम किया जा रहा है। जिसके लिए अब नया हाईवे बनाने वाला है।

Vidushi Mishra
Published on: 4 July 2022 9:40 AM GMT
delhi to dehradun highway
X

दिल्ली से देहरादून का हाईवे (फोटो-सोशल मीडिया)

Delhi to Dehradun Highway : राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली से देहरादून आने-जाने वाले लोगों को अब जल्द ही राहत मिलने वाली है। जीं हां अब दिल्ली से देहरादून तक के सफर को आसान बनाने का काम किया जा रहा है। जिसके लिए अब नया हाईवे बनाने वाला है। ऐसे में इस नए हाईवे के बन जाने से लोगों का सफर आसान होने के साथ-साथ समय की भी बचत हो जाएगी।

दिल्ली से देहरादून तक बनने वाले इस हाईवे को सरकार द्वारा मंजूरी दी भी जा चुकी है। करोड़ों के खर्च वाले इस 150 किमी लंबे हाईवे पर राहगीरों को कुछ खास तरह की सुविधाएं दी जाएगीं।

नए हाईवे से जल्द मिलेगी राहत

राजधानी दिल्ली को जाम फ्री करने के लिए अब कई बड़े शहरों को जल्द से जल्द जोड़ने की कवायद जारी है। जिसके लिए कई हाईवे और सड़कों का निर्माण किया जा रहा है। ऐसे में अब अक्षरधाम मंदिर के नजदीक एनएच 9 (NH-9) से यूपी बॉर्डर तक दिल्ली सहारनपुर राष्ट्रीय राजमार्ग 709बी के पहले चरण के निर्माण कार्य के लिए मंजूरी मिल चुकी है। वहीं अब मिट्टी जांचने का काम भी शुरू कर दिया गया है। साथ ही निर्माण कार्य भी तेजी से चलने लगा है।

ऐसे में इस पुल के बन जाने के बाद सहारनपुर और देहारादून जाने का सफर भी आसान हो जाएगा। साथ ही इस रोड के बन जाने से खजूरी रोड और वजीराबाद रोड के जाम से भी लोगों को जल्द ही राहत मिल जाएगी। सफर आसान करने वाली ये रोड 150 किमी लंबी बनाई जाएगी।

इस हाईवे को बनाने में 1100 करोड़ की लागत से तैयारी किया जाएगा। वहीं 5 हज़ार पेड़ भी काटे जाने वाले हैं, जिसके लिए फॉरेस्ट क्लीयरेन्स भी मिल चुका है। वहीं अब हाईवे के बनने की सारी अड़चने अब पूरी तरह से खत्म हो गई हैं।

इस बारे में मिली जानकारी के अनुसार, इस हाईवे का काम चार चरणों में पूरा होना है। जिसमें अभी पहले के अलावा बाकी तीन चरणों का काम पहले से ही शुरू हो चुका है। उम्मीद जताई जा रही है कि जल्द ही हाईवे बनकर तैयार हो जाएगा।



Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story