×

Red light on Gaadi off Campaign: दिल्ली में 28 अक्टूबर से शुरू होगा कैंपेन, परिवहन मंत्र गोपाल राय ने किया ऐलान

Delhi News Today: 28 अक्टूबर को दिल्ली सरकार राजधानी में रेड लाइट ऑन गाड़ी ऑफ अभियान शुरू करने जा रही है। =

Krishna Chaudhary
Published on: 21 Oct 2022 12:23 PM GMT
Delhi Transport Minister Gopal Rai
X

दिल्ली सरकार के परिवहन मंत्री गोपाल राय। (Social Media)

Red light on Gaadi off Campaign: हर साल ठंड के दस्तक देते ही राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में वायु प्रदूषण का स्तर काफी बढ़ जाता है। हवा की गुणवत्ता इतनी खराब हो जाती है कि लोगों को खुले में सांस लेने में दिक्कत तक महसूस होने लगती है।

इस मौसम में पद्रूषण को नियंत्रित करने के लिए पिछले साल के भांति इस साल भी दिल्ली सरकार राजधानी में रेड लाइट ऑन गाड़ी ऑफ अभियान (Red light on Gaadi off Campaign) शुरू करने जा रही है। केजरीवाल सरकार (Kejriwal government) में परिवहन मंत्री गोपाल राय (Transport Minister Gopal Rai) ने प्रेस कांफ्रेंस कर इसकी जानकारी दी है।

28 अक्टूबर से 'रेड लाइट ऑन गाड़ी ऑफ'अभियान की शुरूआत

'रेड लाइट ऑन गाड़ी ऑफ'अभियान की शुरूआत 28 अक्टूबर 2022 से होगी। इसके तहत दिल्ली के 100 चौराहों पर 2500 सिविल डिफेंस वालंटियर तैनात होंगे। इस अभियान में प्रर्यावरण मित्र, Eco Clubs, RWAs और एनजीओ की मदद ली जाएगी। पहले चरण में ये अभियान 28 अक्टूबर से 28 नवंबर 2022 तक चलेगा। इसके बाद अभियान की समीक्षा की जाएगा और फिर आगे के चरण पर निर्णय लिया जाएगा। परिवहन मंत्री गोपाल राय ने बताया कि पिछले साल की तरह इस बार भी 90 चौराहों पर 10-10 और 10 चौराहों पर 20-20 वालंटियर तैनात किए जाएंगे। इनकी तैनाती दो शिफ्टों में की जाएगी।

रेड लाइट पर लोगों से गाड़ी के इंजन को बंद करने की करेंगे अपील

सभी चौराहों पर सिविल डिफेंस कर्मी हाथों में प्लेकॉर्ड लेकर रेड लाइट पर लोगों से गाड़ी के इंजन को बंद करने की अपील करेंगे। राय ने आगे बताया कि पिछली बार देखा गया कि कुछ लोग अपील के बावजूद रेड लाइट पर गाड़ी बंद नहीं करते। ऐसे लोगों को इस बार फूल देकर गांधीगिरी के जरिए वालंटियर गाड़ी बंद करने का आग्रह करेंगे। वहीं, इस अभियान के फायदे का जिक्र करते हुए गोपाल राय ने कहा कि हाल ही में पेट्रोलियम कॉरपोरेशन एसोसिएशन का एक सर्वे आया है, जिसमें बताया गया कि लाल बत्ती पर इंजन को बंद करने से वाहन से होने वाले Pollution को 15 से 20% तक कम किया जा सकता है।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story