×

DU ने फिर बढ़ाई तारीख, पीजी-एमफिल-पीएचडी के लिए अब 12 से आवेदन

aman
By aman
Published on: 6 Jun 2017 10:17 PM GMT
DU ने फिर बढ़ाई तारीख, पीजी-एमफिल-पीएचडी के लिए अब 12 से आवेदन
X
DU ने फिर बढाई तारीख, पीजी-एमफिल-पीएचडी के लिए अब 12 से आवेदन

नई दिल्ली: दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) में पीजी, एमफिल और पीएचडी में दाखिले के लिए आवेदन प्रक्रिया में एक बार फिर देरी हो रही है। यूनिवर्सिटी की मानें तो बुधवार से शुरू हो रही इन पाठ्यक्रमों की दाखिला प्रक्रिया की तिथि आगे बढ़ा दी गई है। पीजी, एमफिल और पीएचडी पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए अब 12 जून से आवेदन किए जा सकेंगे। बता दें, कि पहले 7 जून से प्रवेश प्रक्रिया शुरू करने का निर्णय लिया था।

दरअसल, डीयू ने इन पाठ्यक्रमों की दाखिला प्रक्रिया 31 मई से शुरू करने का फैसला लिया था। इसके बाद 31 मई की तारीख बदल 7 जून से दाखिले की प्रक्रिया शुरू करने की आधिकारिक घोषणा की थी।

पीजी में दाखिले की तैयारियां पूरी नहीं हुईं

दिल्ली विश्वविद्यालय के रजिस्ट्रार की ओर से बताया गया कि अभी स्नातकोत्तर (पीजी) में दाखिले की तैयारियां पूरी नहीं हुई है। ऐसे में पीजी पाठ्यक्रमों की दाखिला प्रक्रिया को 12 जून से शुरू करने का फैसला लिया गया है। इस बारे में सूचना जारी कर दी गई है।

आगे की स्लाइड्स में पढ़ें पूरी खबर ...

पीजी में प्रवेश परीक्षा के माध्यम से मिलेंगे दाखिले

स्नातकोत्तर कोर्स में दाखिले प्रवेश परीक्षा के माध्यम से होंगे। सूत्रों के अनुसार, डीयू द्वारा यह प्रवेश परीक्षा देश के छह केंद्रों पर कराई जाएगी। हालांकि, अभी परीक्षा केंद्र फाइनल नहीं हुए हैं। इससे पहले डीयू ने ऑनलाइन प्रवेश परीक्षा कराने का निर्णय लिया था। हालांकि, छात्र संगठन एबीवीपी के विरोध के कारण बाद में ऑफलाइन परीक्षा कराने का निर्णय लिया गया।

छात्र असमंजस में

दिल्ली विश्वविद्यालय की ओर से उन स्नातक पाठ्यक्रमों में दाखिले के बारे में कोई आधिकारिक जानकारी नहीं दी गई, जिनमें प्रवेश परीक्षा से दाखिला होना है। इस वजह से छात्र-छात्राएं असमंजस की स्थिति में हैं। दरअसल, डीयू ने 20 मई को प्रेस कॉन्फ्रेंस की थी। इस प्रेस फॉन्फ्रेंस में 31 मई से इन पाठ्यक्रमों की दाखिला प्रक्रिया शुरू करने के लिए कहा गया था। दो बार दाखिला प्रक्रिया की तारीख बदलने और सही जानकारी नहीं मिलने से छात्र परेशान हो रहे हैं। विश्वविद्यालय के नॉर्थ कैंपस में कई छात्र इस बारे में जानकारी लेने पहुंचे।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story