×

DU ने फिर बढ़ाई तारीख, पीजी-एमफिल-पीएचडी के लिए अब 12 से आवेदन

aman

amanBy aman

Published on 6 Jun 2017 10:17 PM GMT

DU ने फिर बढ़ाई तारीख, पीजी-एमफिल-पीएचडी के लिए अब 12 से आवेदन
X
DU ने फिर बढाई तारीख, पीजी-एमफिल-पीएचडी के लिए अब 12 से आवेदन
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo

नई दिल्ली: दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) में पीजी, एमफिल और पीएचडी में दाखिले के लिए आवेदन प्रक्रिया में एक बार फिर देरी हो रही है। यूनिवर्सिटी की मानें तो बुधवार से शुरू हो रही इन पाठ्यक्रमों की दाखिला प्रक्रिया की तिथि आगे बढ़ा दी गई है। पीजी, एमफिल और पीएचडी पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए अब 12 जून से आवेदन किए जा सकेंगे। बता दें, कि पहले 7 जून से प्रवेश प्रक्रिया शुरू करने का निर्णय लिया था।

दरअसल, डीयू ने इन पाठ्यक्रमों की दाखिला प्रक्रिया 31 मई से शुरू करने का फैसला लिया था। इसके बाद 31 मई की तारीख बदल 7 जून से दाखिले की प्रक्रिया शुरू करने की आधिकारिक घोषणा की थी।

पीजी में दाखिले की तैयारियां पूरी नहीं हुईं

दिल्ली विश्वविद्यालय के रजिस्ट्रार की ओर से बताया गया कि अभी स्नातकोत्तर (पीजी) में दाखिले की तैयारियां पूरी नहीं हुई है। ऐसे में पीजी पाठ्यक्रमों की दाखिला प्रक्रिया को 12 जून से शुरू करने का फैसला लिया गया है। इस बारे में सूचना जारी कर दी गई है।

आगे की स्लाइड्स में पढ़ें पूरी खबर ...

पीजी में प्रवेश परीक्षा के माध्यम से मिलेंगे दाखिले

स्नातकोत्तर कोर्स में दाखिले प्रवेश परीक्षा के माध्यम से होंगे। सूत्रों के अनुसार, डीयू द्वारा यह प्रवेश परीक्षा देश के छह केंद्रों पर कराई जाएगी। हालांकि, अभी परीक्षा केंद्र फाइनल नहीं हुए हैं। इससे पहले डीयू ने ऑनलाइन प्रवेश परीक्षा कराने का निर्णय लिया था। हालांकि, छात्र संगठन एबीवीपी के विरोध के कारण बाद में ऑफलाइन परीक्षा कराने का निर्णय लिया गया।

छात्र असमंजस में

दिल्ली विश्वविद्यालय की ओर से उन स्नातक पाठ्यक्रमों में दाखिले के बारे में कोई आधिकारिक जानकारी नहीं दी गई, जिनमें प्रवेश परीक्षा से दाखिला होना है। इस वजह से छात्र-छात्राएं असमंजस की स्थिति में हैं। दरअसल, डीयू ने 20 मई को प्रेस कॉन्फ्रेंस की थी। इस प्रेस फॉन्फ्रेंस में 31 मई से इन पाठ्यक्रमों की दाखिला प्रक्रिया शुरू करने के लिए कहा गया था। दो बार दाखिला प्रक्रिया की तारीख बदलने और सही जानकारी नहीं मिलने से छात्र परेशान हो रहे हैं। विश्वविद्यालय के नॉर्थ कैंपस में कई छात्र इस बारे में जानकारी लेने पहुंचे।

aman

aman

अमन कुमार, सात सालों से पत्रकारिता कर रहे हैं। New Delhi Ymca में जर्नलिज्म की पढ़ाई के दौरान ही ये 'कृषि जागरण' पत्रिका से जुड़े। इस दौरान इनके कई लेख राष्ट्रीय, अंतरराष्ट्रीय और कृषि से जुड़े मुद्दों पर छप चुके हैं। बाद में ये आकाशवाणी दिल्ली से जुड़े। इस दौरान ये फीचर यूनिट का हिस्सा बने और कई रेडियो फीचर पर टीम वर्क किया। फिर इन्होंने नई पारी की शुरुआत 'इंडिया न्यूज़' ग्रुप से की। यहां इन्होंने दैनिक समाचार पत्र 'आज समाज' के लिए हरियाणा, दिल्ली और जनरल डेस्क पर काम किया। इस दौरान इनके कई व्यंग्यात्मक लेख संपादकीय पन्ने पर छपते रहे। करीब दो सालों से वेब पोर्टल से जुड़े हैं।

Next Story