×

Delhi Waqf Board Scam : आम आदमी पार्टी को एक और बड़ा झटका, विधायक अमानतुल्लाह खान गिरफ्तार

Delhi Waqf Board Scam : प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने गुरुवार (18 अप्रैल, 2024) की देरशाम को दिल्ली वक्फ बोर्ड घोटाला (Delhi Waqf Board Scam) मामले में आम आदमी पार्टी के विधायक अमानतुल्लाह खान को गिरफ्तार कर लिया है।

Rajnish Verma
Written By Rajnish Verma
Published on: 18 April 2024 4:54 PM GMT (Updated on: 18 April 2024 5:21 PM GMT)
Delhi Waqf Board Scam
X

विधायक अमानतुल्लाह खान (Photo - Social Media)

Delhi Waqf Board Scam : दिल्ली शराब घोटाले से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग के केस में सीएम अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी के बाद आम आदमी पार्टी को एक और बड़ा झटका लगा है। प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने गुरुवार (18 अप्रैल, 2024) की देरशाम को दिल्ली वक्फ बोर्ड घोटाला (Delhi Waqf Board Scam) मामले में आम आदमी पार्टी के विधायक अमानतुल्लाह खान को गिरफ्तार कर लिया है।

सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद आम आदमी पार्टी के विधायक अमानतुल्लाह खान प्रवर्तन निदेशालय के सामने पेश हुए थे। ईडी की टीम ने उनसे करीब नौ घंटे तक पूछताछ की, इसके बाद उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया है। ईडी ने यह कार्रवाई दिल्ली वक्फ बोर्ड नियुक्ति घोटाला मामले में हुई है। आप एमएलए अमानतुल्लाह पर दिल्ली वक्फ बोर्ड के अध्यक्ष के रूप में 32 लोगों की अवैध रूप से नियुक्त करने का आरोप है। इसके साथ वक्फ बोर्ड की सम्पत्तियों को अवैध रूप से उन्होंने किराए पर दे रखा है। यही नहीं, वक्फ बोर्ड के फंड का भी गलत तरह से इस्तेमाल करने का आरोप है।

छापेमारी के समय बरामद हुआ था कैश और डायरी

दिल्ली वक्फ बोर्ड के तत्कालीन सीईओ ने अवैध रूप से की गई भर्ती को लेकर बयान जारी किया था। इसके बाद उनके करीबियों के ठिकानों पर छापेमारी की गई थी। छापेमारी के दौरान उनके करीबियों के घर से कैश और डायरी भी बरामद हुई थी। डायरी में करोड़ों रुपए के लेन-देन की बात सामने आई थी।

सुप्रीम कोर्ट से नहीं मिली थी राहत

बता दें कि ईडी ने विधायक अमानतुल्लहा को 6 समन भेजे थे, लेकिन वह पेश नहीं हो रहे थे। इसके बाद उन्होंने सुप्रीम कोर्ट में अग्रिम जमानत के लिए याचिका दायर की थी, जिसे कोर्ट ने खारिज कर दिया था। कोर्ट ने कहा था विधायक होने के आधार पर आपको छूट नहीं दी जा सकती है। इसके साथ ही कोर्ट ने कहा था कि ईडी के समन को बार-बार नजरअंदाज करना ठीक नहीं है। इसके बाद वह ईडी के सामने पेश हुए थे।

पहले भी गिरफ्तार हो चुके हैं

गौरतलब है कि इसी मामले में एंटी करप्शन ब्यूरो (एसीबी) ने वर्ष 2022 में विधायक अमानतुल्लाह से पूछताछ भी की थी। एसीबी ने उनके चार ठिकानों पर छापेमारी की थी, तब 24 लाख रुपए करी नकदी बरामद हुई थी, इसके साथ ही दो अवैध असलहे और एक पिस्टल, कारतूस व गोला-बारूद बरामद किया गया था। इसके बाद उन्हें गिरफ्तार कर किया गया था, लेकिन उन्हें 28 दिसंबर 2022 को जमानत मिल गई थी।

Rajnish Verma

Rajnish Verma

Content Writer

वर्तमान में न्यूज ट्रैक के साथ सफर जारी है। बाबा साहेब भीमराव अम्बेडकर विश्वविद्यालय से पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की। मैने अपने पत्रकारिता सफर की शुरुआत इंडिया एलाइव मैगजीन के साथ की। इसके बाद अमृत प्रभात, कैनविज टाइम्स, श्री टाइम्स अखबार में कई साल अपनी सेवाएं दी। इसके बाद न्यूज टाइम्स वेब पोर्टल, पाक्षिक मैगजीन के साथ सफर जारी रहा। विद्या भारती प्रचार विभाग के लिए मीडिया कोआर्डीनेटर के रूप में लगभग तीन साल सेवाएं दीं। पत्रकारिता में लगभग 12 साल का अनुभव है। राजनीति, क्राइम, हेल्थ और समाज से जुड़े मुद्दों पर खास दिलचस्पी है।

Next Story