×

Delhi Water Crisis: भीषण गर्मी के बीच दिल्ली में जल संकट, लोग पानी के लिए त्राहिमाम, BJP-AAP प्रदर्शन में मस्त

Delhi Water Crisis: बीते एक महीन से दिल्ली के विभिन्न इलाकों में ऐसी ही लोगों की लाइन लगी हुई आये दिन दिखाई पड़ रही हैं, लेकिन जिम्मेदार हुक्मरानों और केंद्र व राज्य के सत्ताधारी दल के बड़े-बड़े नेताओं ने आंखें मूंद रखी हैं, जिससे दिल्ली वाले गर्मी से पानी के लिए बेहाल होते हुए दिखाई पड़ रहे हैं।

Viren Singh
Written By Viren Singh
Published on: 22 Jun 2024 7:44 AM GMT (Updated on: 22 Jun 2024 8:04 AM GMT)
Delhi Water Crisis
X

 Delhi Water Crisis (Newstrack)

Delhi Water Crisis: राजधानी दिल्ली में भले ही मौसम ने करवट ले ली हो और लोगों को पड़ी रही भीषण गर्मी से राहत हल्की मिल गई हो, लेकिन लोगों के सामने पिछले कई दिनों से जारी जल संकट खत्म होने का नाम नहीं ले रहा है। बीते कई दिनों से दिल्ली के कुछ इलाकों में इस गर्मी लोगों को पानी के लिए कड़ा संघर्ष करना पड़ा रहा है। टैंकरों के सामने कड़ी धूप में लोगों को कई कई घंटों तक पानी लेने के लिए लाइन लगा पड़ा रहा है, तब जाकर कुछ पानी मिल पा रहा है, जबकि कुछ को पानी नहीं मिल पा रहा है। दिल्ली में जल के लिए त्राहिमाम मचा हुआ है, लेकिन केंद्र की भाजपा और राज्य की आप सरकार बीते कई दिनों से जल पर सियासत की राजनीति खेल रही है। जनता की चिंता छोड़ दोनों सत्ताधारी दल आरोप-प्रत्यारोप लगाते हुए एक दूसरे के खिलाफ धरना प्रदर्शन शुरू कर रखा है।

शनिवार को भी दिखी पानी के लिए लंबी कतारें

राजधानी के कई इलाकों में शनिवार को भी टैंकरों से पानी लाने के लिए लोगों की लंबी कतारें लगी दिखाई दीं। पानी का टैंकर आते ही लोगों के बीच भगदड़ मची जाती है और लोग कई घंटों तक लाइनों में लगकर पानी लेते हुए दिखाई देते हैं। मयूर विहार इलाके के चिल्ला गांव, संजय कॉलोनी, ओखला इलाके और गीता कॉलोनी में शनिवार को भी ऐसी स्थिति नजर आई, जब पानी का टैंकर यहां पर पहुंचा, लोगों में पहले पानी लेने के लिए भगदड़ मची गई और लोग लोग कतारों में खड़े, डिब्बे और बाल्टियाँ थामे हुए लाइन में लगे हुए दिखाई दिए। दिल्ली में कुछ इलाकों में इस साल बढ़े तामपान के बीच जब से जल संकट खड़ा हुआ है। यह नजारा आम सा हो गया है। बीते एक महीन से दिल्ली के विभिन्न इलाकों में ऐसी ही लोगों की लाइन लगी हुई आये दिन दिखाई पड़ रही हैं, लेकिन जिम्मेदार हुक्मरानों और केंद्र व राज्य के सत्ताधारी दल के बड़े-बड़े नेताओं ने आंखें मूंद रखी हैं, जिससे दिल्ली वाले गर्मी से पानी के लिए बेहाल होते हुए दिखाई पड़ रहे हैं।


जल संकट पर भाजपा और आप आमने-सामने

दिल्ली में खड़े हुए जल संकट के लिए राज्य की सत्ताधारी पार्टी आम आदमी पार्टी (AAP) हरियाणा में भाजपा सरकार पर दोष मढ़ रही है और तो वहीं दिल्ली भाजपा इसके लिए आप सरकार पर आरोप लगा रही है और कहा कि आज दिल्ली में जो जलसंकट खड़ा हुआ है, राज्य सरकार की खराब नीतियों की वजह से हुआ है। दिल्ली में कई जगहों पर पानी की पाइन लाइन टूटी पड़ी हैं, जिससे प्रति दिन लाखों लीटर पानी बर्बाद हो रहा है। साथ ही, सरकार की मिलीभगत से टैंकर माफियों का राज चल रहा है, इससे इनकी कमाई हो रही है और लोगों को ठीक से पानी नहीं दिया जा रहा है। खैर, इन तथ्यों में हकीकत क्या है तो जांच का विषय हैं, लेकिन बीते कई महीनों से या फिर कहें हर साल दिल्ली के लोगों को गर्मी से बीच इसी तरह पानी के लिए जूझना पड़ता है और हर साल इसी प्रकार से जल संकट पर आरोपों की राजनीति होती रहती है और एक-दूसरे के खिलाफ धरना प्रदर्शन होता है, जैसा इस साल भी देखने को मिल रहा है, लेकिन किसको दिल्ली वासियों की चिंता नहीं है।


आतिशी अनिश्चितकालीन भूख हड़ताल पर

जल संकट पर राजनीतिक रस्साकशी के बीच दिल्ली की जल मंत्री आतिशी शुक्रवार को अनिश्चितकालीन भूख हड़ताल पर बैठ गईं हैं। इस अनिश्चितकालीन भूख हड़ताल का शनिवार को दूसरा दिन है। यह भूख हड़ताल जंगपुरा के पास भोगल जारी है। उनके साथ साथ आम आदमी पार्टी के नेता संजय सिंह और पार्टी के अन्य सदस्य भी हैं।अनिश्चितकालीन अनशन के दूसरे दिन जल मंत्री आतिशी ने भगवान भोलेनाथ का जलाभिषेक किया। उन्होंने कहा कि वह जब तक दिल्ली को अतिरिक्त पानी नहीं मिलता, तब तक ये अनिश्चितकालीन अनशन चलता रहेगा। वह अनशन में केवल पानी ही पिएंगी।

BJP का जल बोर्ड पर प्रदर्शन

उधर भाजपा ने जल संकट को लेकर दिल्ली सरकार पर हमला जारी रखा है। बीते कई दिनों प्रदेश स्तर के पार्टी के बड़े नेता दिल्ली सरकार के खिलाफ जल संकट को लेकर धरना प्रदर्शन कर रहे हैं। शनिवार को भी दिल्ली भाजपा ने इस मुद्दे पर आप सरकार के खिलाफ धरना प्रदर्शन किया है। भाजपा कार्यकर्ताओं ने दिल्ली जल बोर्ड कार्यालय के बाहर विरोध प्रदर्शन किया। पार्टी ने कार्यकर्ताओं ने सिर पर मटका रखकर प्रदर्शन किया। वहीं, पुलिस ने प्रदर्शनकारियों को तितर-बितर करने के लिए पानी की बौछार का इस्तेमाल किया।


जल संकट पर BJP ने लगाए आप पर गंभीर आरोप

भाजपा नेता शहजाद पूनावाला ने कहा कि पिछले 10 सालों से दिल्ली में आम आदमी पार्टी की सरकार है। उनके पास दिल्ली जल बोर्ड है, एमसीडी है। उनके पास सभी महत्वपूर्ण विभाग हैं। तो क्या वे अपनी ही सरकार के खिलाफ़ प्रदर्शन कर रहे हैं? हकीकत यह है कि उनकी अपनी सहयोगी कांग्रेस पार्टी अब मान रही है कि हरियाणा ज़्यादा पानी भेज रहा है। वह जितना भेजने का वादा कर रही है, उससे ज़्यादा भेज रही है। सुप्रीम कोर्ट ने भी इसे माना है।

उन्होंने कहा कि आज वे पानी के टैंकर माफ़िया के खिलाफ़ कार्रवाई करने की बजाय फिर से नाटक और प्रदर्शन कर रहे हैं। सवाल यह है कि वे पानी के टैंकर माफ़िया को क्यों बचा रहे हैं? क्या इसलिए क्योंकि उन्हें हर पानी के टैंकर पर कमीशन मिल रहा है? भाजपा सांसद बांसुरी स्वराज ने आरोप लगाया कि आप सरकार ने "भ्रष्टाचार को बढ़ावा देने" के लिए इस संकट को "सुनियोजित" किया है। ऐसा लगता है कि यह संकट, जो कि कोई प्राकृतिक संकट नहीं है, केजरीवाल सरकार ने अपने भ्रष्टाचार को बढ़ावा देने के साथ-साथ अवैध टैंकर माफिया को बढ़ावा देने के लिए इसे सुनियोजित किया है।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story