×

Delhi Weather: दिल्ली में फिर से चलने लगी हीटवेव, भीषण गर्मी से लोग हुए बेहाल

Delhi Weather: दिल्ली वाले एकबार फिर भीषण गर्मी (scorching heat) की मार झेल रहे हैं। राजधानी वासियों को एकबार फिर हीटवेव (लू) का सामना करना पड़ रहा है।

Krishna Chaudhary
Published on: 4 Jun 2022 11:41 AM GMT
Heatwave started again in Delhi, people were suffering due to scorching heat
X

दिल्ली में फिर से चलने लगी हीटवेव: Photo - Social Media

New Delhi: बीते दिनों राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में हुई जोरदार बारिश के बाद तापमान (Temperature) नीचे चला गया था और मौसम सुहावना हो गया था। लेकिन राहत अधिक दिनों तक नहीं टिकी रही। दिल्ली वाले एकबार फिर भीषण गर्मी (scorching heat) की मार झेल रहे हैं। राजधानी वासियों को एकबार फिर हीटवेव (लू) का सामना करना पड़ रहा है। भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) (india meteorological department) के अनुसार, दिल्ली के कई जगहों पर अधिकतम तापमान 44 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है, जिसके कारण लोगों को कई कठिनाईयों का सामना करन पड़ रहा है। बता दें कि मौसम विभाग ने पहले ही वीकेंड पर लू चलने की चेतावनी जारी कर दी थी।

IMD ने बताया लू चलने का कारण

मौसम विभाग (IMD) के शब्दों में समझें तो दिल्ली से पश्चिमी विक्षोभ के दूर जाते ही दिल्ली समेत पूरे एनसीआर में हीटवेव यानि लू चलने लगी है। अधिकतम तापमान 44 डिग्री तक पहुंच जाने के कारण गर्मी का प्रकोप काफी बढ़ गया है। हालांकि, दिल्लीवासियों के लिए राहत भरी बात यह है कि मौसम विभाग ने रविवार से लू की स्थिति से राहत मिलने की उम्मीद जताई है।

आईएमडी ने शनिवार को राष्ट्रीय राजधानी में अलग–अलग स्थानों पर लू की चेतावनी देते हुए यलो अलर्ट (yellow alert) जारी किया था। सफदरगंज वेधशाला के मुताबिक, अधिकतम तापमान 44 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने की संभावना जताई गई थी। वहीं, भारतीय मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार, दिल्ली में रविवार को अधिकतम पारा 43 डिग्री सेल्सियस जबकि सोमवार यानि 6 जून को इसमें और दो डिग्री की मामूली गिरावट आ सकती है।

मानसून का हाल

बता दें कि देश में मानसून ने इस बार तय समय से पहले दस्तक दे दी है। तय समय से चार दिन पहले दक्षिण –पश्चिम मानसून (south west monsoon) पश्चिम बंगाल पहुंच गया है। ऐसे में मौसम विभाग ने पश्चिम बंगाल के तटीय इलाकों में भारी बारिश की संभावना जताई है। वहीं पूर्वोतर के राज्यों असम और मेघालय में अगले पांच दिनों तक जोरदार बारिश होने का अनुमान है।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story