×

Delhi Weather Today: आज दिल्ली में होगी भयानक बारिश, मौसम विभाग का अलर्ट जारी

Delhi Mein Barish Kab Hogi: दिल्ली का मौसम लगातार हो रही बारिश के कारण एकदम बदल गया है और दिल्ली के कुछ इलाकों में जलभराव हो गया है और शहर की प्रमुख सड़कों पर यातायात प्रभावित हुआ है।

Shashi kant gautam
Published on: 23 Sep 2022 12:30 AM GMT (Updated on: 23 Sep 2022 12:30 AM GMT)
Heavy rains in Delhi flooded low-lying areas, caused traffic jams, Meteorological Department alert issued
X

दिल्ली में भारी बारिश से निचले इलाकों में भरा पानी, अलर्ट जारी : Photo- Social Media

Delhi Weather Today 23 September 2022: देश की राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली और आसपास के क्षेत्रों में गुरुवार की सुबह से भारी बारिश का कहर बना हुआ है और पूरे दिन जमकर बारिश हो रही है। भारी बारिश (Heavy rains in Delhi) के कारण निचले इलाकों में पानी भर गया और शहर के कुछ हिस्सों में यातायात (Delhi traffic) की आवाजाही प्रभावित हुई। बता दें कि दिल्ली का मौसम (Delhi Weather) लगातार हो रही बारिश के कारण एकदम बदल गया है और दिल्ली के कुछ इलाकों में जलभराव (Water logging) हो गया है और शहर की प्रमुख सड़कों पर यातायात प्रभावित हुआ है। दिल्ली ट्रैफिक पुलिस (Delhi Traffic Police) ने भी एक एडवाइजरी जारी कर लोगों से बाहर निकलने से पहले रूट और मौसम की जांच करने को कहा है।-

आईये जानते हैं कि अगले तीन दिन दिल्ली का मौसम कैसा रहेगा (how will the weather of delhi be)।

देश की राजधानी दिल्ली के मौसम की बात करें तो भारत मौसम विज्ञान विभाग ने भारी बारिश को देखते हुए दिल्ली में अगले तीन दिन तक भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। इस बीच, कई एयरलाइनों ने यह भी सूचित किया है कि लगातार बारिश और गरज के कारण उड़ान संचालन प्रभावित हो सकता है।

Photo- Social Media

दिल्ली में अगले दो-तीन दिनों में और बारिश की संभावना

दिल्ली के मौसम के बारे में भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने बताया कि राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र से मानसून के हटने से पहले अगले दो-तीन दिनों में और बारिश की संभावना है। दिल्ली के मौसम को लेकर मौसम ब्यूरो ने बताया कि बारिश को निचले स्तर की नमी से लदी पूर्वी और दक्षिण-पूर्वी हवाओं को दिल्ली-एनसीआर में पहुंचने के लिए जिम्मेदार ठहराया है।

बंगाल की उत्तर-पश्चिम खाड़ी पर कम दबाव के क्षेत्र और मध्य-क्षोभमंडल में एक ट्रफ के रूप में एक पश्चिमी विक्षोभ की उपस्थिति के कारण दिल्ली-एनसीआर में पहुंच रही है जिसके कारण दिल्ली का मौसम प्रभावित हो रहा है।

Photo- Social Media

दिल्ली में अगस्त में 41.6 मिमी बारिश दर्ज की गई

बता दें कि दिल्ली के सफदरजंग वेधशाला ने सितंबर में अब तक सामान्य 104.8 मिमी के मुकाबले सिर्फ 52.9 मिमी बारिश दर्ज की है। इससे पहले अगस्त में 41.6 मिमी बारिश दर्ज की गई थी, जो कम से कम 14 वर्षों में सबसे कम थी, जो उत्तर पश्चिम भारत में किसी भी अनुकूल मौसम प्रणाली की अनुपस्थिति के कारण थी।

कुल मिलाकर अगर दिल्ली में बारिश की बात करें तो दिल्ली में एक जून से सामान्य रूप से 405.3 मिमी बारिश दर्ज की गई है, जब मानसून का मौसम 1 जून से शुरू होता है।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story