×

Delhi Weather: दिल्ली-एनसीआर में बदला मौसम का मिजाज, आंधी-तूफान के साथ हुई तेज बारिश

Delhi Weather: आज शाम राष्ट्रीय राजधानी में जोरदार बारिश और आंधी चली। भारी बारिश के कारण शहर में कई जगहों पर ट्रैफिक भी थम गया। इसके अलावा तेज हवाओं के कारण लूटियन जोन में कई पेड़ टूट कर गिर गए।

Krishna Chaudhary
Published on: 30 May 2022 12:33 PM GMT
Heavy Rainfall In Delhi
X

दिल्ली में आंधी और बारिश। (Social Media)

Delhi Weather: बीते कुछ दिनों से लगातार चढ़ रहे तापमान के बीच दिल्ली – एनसीआर में सोमवार को मौसम ने अचानक करवट ले ली। आज शाम तेज हवाओं के साथ हुई जोरदार बारिश ने राष्ट्रीय राजधानी का मौसम एकबार फिर खुशनुमा बना दिया है। भारी बारिश के कारण शहर में कई जगहों पर ट्रैफिक भी थम सा गया। इसके अलावा खबर ये भी है कि तेज हवाओं के कारण लूटियन जोन में कई पेड़ टूट कर गिर गए।

इन इलाकों में बारिश और आंधी

दिल्ली के अलावा आसपास के शहरों जैसे – गाजियाबाद, नोएडा और ग्रेटर नोएडा में भी आंधी – तूफान के साथ तेज बारिश हुई। इससे पहले कल यानि रविवार शाम को भी दिल्ली के कई हिस्सों में बारिश और आंधी – तूफान देखने को मिला था। बता दें कि मौसम विभाग ने पहले ही सोमवार को दिल्ली में आंधी – तूफान की संभावना जता दी थी, जो आज सच साबित हुई।

भीषण गर्मी से मिली हल्की राहत

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली देश के उन हिस्सों में शामिल है जहां इसबार भयंकर गर्मी पड़ रही है। दिल्ली के कई इलाकों में इसबार अधिकतम तापमान 49 डिग्री को पार कर गया था, जिससे लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ा था। लोगों का दिनचर्या भी काफी प्रभावित हो रहा था। इसके अलावा राष्ट्रीय राजधानी में आग लगने की घटनाएं भी काफी बढ़ गई थीं।

इस बार गर्मी ने समय से पहले ही यानि मार्च के महीने से ही अपने तेवर दिखाने शुरू कर दिए थे, जिसके कारण अगलगी की घटनाओं में काफी इजाफा दर्ज किया गया। हालांकि, राहत की बात ये है कि बीते कुछ दिनों से दिल्ली के तापमान में कमी दर्ज की गई है। पिछले कुछ दिनों से हो रही बारिश के कारण तापमान में पांच से सात डिग्री सेल्सियस तक की कमी दर्ज की गई है। जिससे लोगों को उमस भरी गर्मी से हल्की राहत मिली है।

मंगलवार को ऐसा रहेगा मौसम

मौसम विभाग के मुताबिक, दिल्ली में सोमवार को न्यूनतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस तक रहा। हालांकि, आईएमडी ने मंगलवार को अधिकतम तापमान में दो डिग्री की बढ़ोतरी की संभावना जताई है। इसके अलावा एक जून से पांच जून तक दिल्ली में आंधी तूफान की आशंका भी जताई गई है। वहीं मॉनसून को लेकर मौसम विभाग ने कहा कि 25 जून तक दिल्ली में इसकी आमद हो सकती है।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story