×

Pollution in Delhi: मौसम के सर्द होने के साथ दिल्ली में बढ़ रहा प्रदूषण, 'बहुत खराब' श्रेणी में पहुंचा AQI

Pollution in Delhi: नवंबर माह के आगमन के साथ राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली का मौसम सर्द होने लगा है। राजधानी की सुबह घने कोहरे के साथ होने लगी है। इस बीच प्रदूषण का स्तर लगातार बढ़ता जा रहा है।

Krishna Chaudhary
Published on: 31 Oct 2022 3:01 AM GMT
Rising pollution in Delhi With the weather getting cooler, the AQI reached the very poor category:
X

दिल्ली में ठंड बढ़ी मौसम के सर्द होने के साथ बढ़ रहा प्रदूषण AQI भी बढ़ा: Photo- Social Media

New Delhi: नवंबर माह के आगमन के साथ राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली (Delhi weather UPdate) का मौसम सर्द होने लगा है। राजधानी की सुबह घने कोहरे के साथ होने लगी है। इस बीच प्रदूषण का स्तर लगातार बढ़ता जा रहा है। दिल्ली में पिछले कुछ दिनों से हवा की गुणवत्ता काफी खराब हो चुकी है। तमाम कोशिशों के बावजूद कोई सुधार आता नजर नहीं आ रहा है। राजधानी के ज्यादातर इलाकों में एयर क्वालिटि इंडेक्स (AQI) बहुत खराब श्रेणी में पहुंच चुका है।

कुछ इलाकों में एक्यूआई 400 के पार कर चुका है, यानी गंभीर श्रेणी में आ चुका है। दिल्ली में वायु प्रदूषण (air pollution in delhi) का बढ़ता स्तर चिंता का विषय बना हुआ है। रिपोर्ट की मानें तो प्रदूषण का स्तर जनवरी के बाद से अपने उच्चतम स्तर पर है। दिल्ली में कुछ स्थानों पर ये सूचकांक 500 के करीब पहुंचने वाला है। यही कारण है कि दिल्ली – एनसीआर में ग्रैप की स्टेज-3 लागू की गई है। जिसके चलते दिल्ली और इसके सटे शहरों में नई पाबंदियां लागू कर दी गई हैं।

जल्द प्रदूषण से नहीं मिलेगी राहत

विशेषज्ञों के मुताबिक, राजधानी को जल्द प्रदूषण से राहत नहीं मिलने वाली। सोमवार 31 अक्टूबर को भी दिल्ली और एनसीआर का एक्यूआई बहुत खराब श्रेणी में रह सकता है। पंजाब में पराली जलाने की घटनाएं लगातार सामने आ रही हैं, जिसके चलते आने वाले समय में दिल्ली-एनसीआर की हवा और अधिक प्रदूषित हो सकती है। पराली जलाने की घटनाएं बढ़ने के बाद दिल्ली में पीएम2.5 की मात्रा में 26 प्रतिशत इजाफा हो गया है। यह इस वर्ष सबसे अधिक है।

बता दें कि कल यानी रविवार 30 अक्टूबर को दिल्ली का ओवरऑल एयर क्वालिटी इंडेक्स (एक्यूआई) सुबह 9 बजे 367 रहा, जबकि शाम को कुछ सुधार के साथ एक्यूआई 352 हो गया। रविवार को दिल्ली का आनंद विहार 449 एक्यूआई के साथ सबसे प्रदूषित इलाका रहा।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story