×

करिये सेल्फ डिक्लेरेशन...पाएं 1000 रुपए महीना, केजरीवाल बोले- इन महिलाओं को नहीं मिलेगा लाभ, ये हैं शर्तें

CM Mahila Samman Yojana: दिल्ली की वित्त मंत्री आतिशी केजरीवाल सरकार का 10वां बजट पेश करते हुए सदन में मुख्यमंत्री महिला सम्मान योजना की घोषणा की। इसके तहत महिलाओं को सरकार 1000 रुपये महीना फ्री में देगी।

Viren Singh
Published on: 4 March 2024 10:12 AM GMT
CM Mahila Samman Yojana
X

CM Mahila Samman Yojana: (सोशल मीडिया) 

CM Mahila Samman Yojana: लोकसभा चुनाव को देखते हुए दिल्ली की महिलाओं के बीच अपनी पैठ बनने के लिए दिल्ली की सत्तारूढ़ दल आम आदमी पार्टी (आप) की सरकार ने सोमवार को एक बड़ी स्कीम की घोषणा की है। इस स्कीम के तहत दिल्ली सरकार राज्य की 18 वर्ष या फिर उससे अधिक उम्र की महिलाओं को अब 1000 रुपए महीना देगी, लेकिन सरकार ने इस योजना का लाभ लेने के लिए कुछ नियम बनाए हैं, जिन्होंने पालन करने वाले लोगों को ही योजना का लाभ मिलेगा। दिल्ली सरकार ने सोमवार को मुख्यमंत्री महिला सम्मान योजना का ऐलान किया है।

सरकार ने पेश किया आज 10वां बजट

दिल्ली की वित्त मंत्री आतिशी केजरीवाल सरकार का 10वां बजट पेश करते हुए सदन में मुख्यमंत्री महिला सम्मान योजना की घोषणा की। उन्होंने कहा कि सरकार अब दिल्ली की महिलाओं को आर्थिक गति प्रदान करने के उद्देश्य से मुख्यमंत्री महिला सम्मान योजना के तहत प्रति माह 1000 रुपये देगी। बता दें कि आतिशी ने विधानसभा में आयोजित बजट सत्र के दौरान सदन में 76 हजार करोड़ रुपये का बजट पेश किया है। इस बजट में सरकार ने सबसे अधिक फोकस शिक्षा पर रहा और उसके लिए 16,396 करोड़ रुपये का प्रावधान रखा।

बजट पर बोले सीएम केजरीवाल

बजट पेश के बाद मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सोमवार को मीडिया से बात करते हुए कहा कि यह बजट मेरे लिए भावुक क्षण है। हम आम लोग हैं। मेरा कोई राजनीतिक परिवारों से नहीं आते। यह दिल्ली वालों का एहसान है कि मुझे इतने बड़े पद पर बैठा दिया और इतनी बड़ी जिम्मेदारी दी। उन्होंने कहा कि जब से हमारी सरकारी बनी है तो उसको हमने राजनीति और सरकारी कामकाज की नजर से नहीं देखा। जैसे मैनें अपने परिवार का ध्यान रखा, मेरी कोशिश रही है कि वैसा ही ध्यान अपनी दिल्ली वालों का रखें। मेरी कोशिश है कि जिस प्रकार की शिक्षा मेरे बच्चों को मिली है, वैसे ही शिक्षा दिल्ली के हर बच्चों की हो।

केजरीवाल ने बताया महिला सशक्तिकरण के बारे में

केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली के परिवार की किसी न किसी नाते बनकर उनका ख्याल रखने की कोशिश की है। दिल्ली की माताओं और बहनों के लिए सरकार ने बहुत बड़ा ऐलान किया है। यह कोई छोटा काम नहीं है। महिला सशक्तिकरण के क्षेत्र में यह दुनिया का सबसे बड़ी स्कीम है। बातें बहुत होती हैं, आखिर सशक्तिकरण होगा कैसे? जब महिलाओं के हाथ में पैसा होगा, तभी सशक्तिकरण होगा। जिन परिवारों में महिला कामती नहीं, उन्हें परिवारों के आगे हाथ फैलने पड़ते हैं। लेकिन अब दिल्ली में यह नहीं होगा। दिल्ली में 18 साल से ऊपर की हर महिला के लिए हर महीने 1000 रुपये का इंतजाम कर दिया है।

काफी दिनों से कर रहे थे काम

सीएम ने कहा कि इस योजना पर हम काफी सालों से काम कर रहे थे, क्योंकि पर बड़ा खर्च होना था। दिल्ली में एक ईमानदार सरकार है और काफी पैसा बचा रही है तो लोगों को लाभ दे रही है। हम कई योजनाएं लोगों को मुफ्त में दे रहे हैं। सीएम ने कहा कि मुख्यमंत्री महिला सम्मान योजना के लिए ज्यादा काम नहीं करना पड़ेगा। केवल सेल्फ डिक्लेरेशन करना होगा और महिलाएं इसकी पात्र हो जाएंगी, लेकिन सरकारी पेंशन की लाभार्थी, करदाता और सरकारी नौकरी करने वाली महिलाएं इस योजना की पात्र नहीं होंगी।

ये हैं शर्तें योजना का लाभ लेने के लिए

18 साल से अधिक होनी चाहिए उम्र

महिलाओं को आयकर की श्रेणी में नहीं आना होगा

सरकारी नौकरी नहीं होनी चाहिए।

सरकारी पेंशन नही होनी चाहिए।

आवेदन के लिए ऑनलाइन फार्म भरना होगा

दी गई जानकारी सही है, इस संबंध में शपथ पत्र देना होगा

दिल्ली का स्थायी निवासी होना जरूरी

आधार कार्ड और मतदाता कार्ड भी रहना अनिवार्य

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story