×

सुब्रमण्य‍न को अब याद आया- खतरनाक और तगड़ा झटका थी नोटबंदी

पूर्व मुख्‍य आर्थिक सलाहकार अरविंद सुब्रमण्‍यन नोटबंदी के सरकारी फैसले पर अभीतक चुप्पी साधे हुए थे, लेकिन अब उन्हें दो साल बाद नोटबंदी का निर्णय क्रूर और मॉनेटरी शॉक नजर आ रहा है। अरविंद कहते हैं, 1000 और 500 के नोट वापस लेने की घोषणा के कारण आर्थिक वृद्धि दर प्रतिकूल असर पड़ा था।

Rishi
Published on: 29 Nov 2018 9:47 AM GMT
सुब्रमण्य‍न को अब याद आया- खतरनाक और तगड़ा झटका थी नोटबंदी
X

नई दिल्ली : पूर्व मुख्‍य आर्थिक सलाहकार अरविंद सुब्रमण्‍यन नोटबंदी के सरकारी फैसले पर अभीतक चुप्पी साधे हुए थे, लेकिन अब उन्हें दो साल बाद नोटबंदी का निर्णय क्रूर और मॉनेटरी शॉक नजर आ रहा है। अरविंद कहते हैं, 1000 और 500 के नोट वापस लेने की घोषणा के कारण आर्थिक वृद्धि दर प्रतिकूल असर पड़ा था। उन्होंने कहा, जीडीपी की रफ्तार 8 फीसदी से 6.8 फीसदी पर आ गई।

ये भी देखें : मध्यप्रदेश में राहुल बोले- 10 दिनों में किसानों का कर्ज माफ, नोटबंदी बड़ा घोटाला

पूर्व मुख्‍य आर्थिक सलाहकार के मुताबिक नोटबंदी के कारण जीडीपी ग्रोथ रेट प्रभावित हुई। इस फैसले से पहले ही आर्थिक विकास की रफ्तार में सुस्‍ती आनी शुरू हो गई थी, लेकिन नोटबंदी के बाद इसमें और तेजी आई थी।

ये भी देखें :पूर्व RBI गवर्नर ने नोटबंदी-GST को क्यों बताया विकास की राह में रोड़ा, इन आठ बिन्दुओं में जानें!

आपको बता दें, पीएम मोदी ने 8 नवंबर, 2016 को 1000 और 500 के नोटों को वापस लेने की घोषणा की थी। इसके बाद देश में आर्थिक सुस्ती पसर गई थी।

Rishi

Rishi

आशीष शर्मा ऋषि वेब और न्यूज चैनल के मंझे हुए पत्रकार हैं। आशीष को 13 साल का अनुभव है। ऋषि ने टोटल टीवी से अपनी पत्रकारीय पारी की शुरुआत की। इसके बाद वे साधना टीवी, टीवी 100 जैसे टीवी संस्थानों में रहे। इसके बाद वे न्यूज़ पोर्टल पर्दाफाश, द न्यूज़ में स्टेट हेड के पद पर कार्यरत थे। निर्मल बाबा, राधे मां और गोपाल कांडा पर की गई इनकी स्टोरीज ने काफी चर्चा बटोरी। यूपी में बसपा सरकार के दौरान हुए पैकफेड, ओटी घोटाला को ब्रेक कर चुके हैं। अफ़्रीकी खूनी हीरों से जुडी बड़ी खबर भी आम आदमी के सामने लाए हैं। यूपी की जेलों में चलने वाले माफिया गिरोहों पर की गयी उनकी ख़बर को काफी सराहा गया। कापी एडिटिंग और रिपोर्टिंग में दक्ष ऋषि अपनी विशेष शैली के लिए जाने जाते हैं।

Next Story