×

संसद में हंगामाः LS-RS की कार्यवाही स्‍थगित, नोटबंदी के बाद मौतों पर मुआवजे की मांग

By
Published on: 30 Nov 2016 5:59 AM GMT
संसद में हंगामाः LS-RS की कार्यवाही स्‍थगित, नोटबंदी के बाद मौतों पर मुआवजे की मांग
X

नई दिल्‍लीः नोटबंदी को लेकर संसद के दोनों सदनों में बुधवार 30 नवंबर को भी हंगामा हुआ। लोकसभा और राज्‍यसभा की कार्यवाही हंगामे के चलते 1 दिसंबर तक के लिए स्‍थगित कर दी गई है। सदन में नोटबंदी से लेकर जम्‍मू कश्‍मीर में नगरोटा और सांबा में हुए आतंकी हमले तक का मामला उठाया गया । राज्यसभा में नेता प्रतिपक्ष गुलाम नबी आजाद ने जम्मू कश्मीर हमले का मामला संसद में उठाया है।

राज्‍यसभा में उन्‍होंने कहा कि देश के जवान शहीद हो रहे हैं और सरकार क्‍या कर रही है। राज्‍यसभा में समाजवादी पार्टी से प्रोफेसर रामगोपाल यादव ने मांग की है कि नोटबंदी के बाद जितनी भी इससे मौते हुई हैं उसका मुआवजा सरकार दे।

विपक्ष लगातार मोदी सरकार को घेरने की कोशिश कर रहा है। हंगामे के चलते राज्‍यसभा की कार्यवाही कार्यवाही पहले 12 बजे फिर 2 बजे तक स्‍थगित कर दी गई है। प्रश्‍नकाल के समय लोकसभा में जमकर हंगामा हुआ। लोकसभा की कार्यवाही 12 बजे तक स्‍थगित करने के बाद फिर शुरू हुई लेकिन हंगामें के चलते 1 दिसंबर सुबह 11 बजे तक के लिए स्‍थगित कर दी गई है। बुधवार को पीएम मोदी भी संसद में मौजूद थे ।

क्या कहा मलिलकार्जुन खड़गे ने

मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि मैं स्पीकर के खिलाफ नहीं हूं ये सदन 13 दिन से नहीं चल रहा है। सारा देश दुखी है। खडगे ने स्‍पीकर से कहा कि ''आप इस सदन के मुखिया हैं आप किसी को सस्पेंड कर सकते हैं। आपको इसका पावर है। मैं आपसे विनती करता हूं। हम सब चर्चा करना चाहते हैं। वोटिंग के नियम के तहत चर्चा हो। ''

संसदीय मंत्री अनंत कुमार ने क्‍या कहा

बॉर्डर पर आॅपरेशन चल रहा है हमारे वीर जवान लड़ रहे हैं। जवानों के शहादत हो रही है। इस बीच राजनीति करना ठीक नहीं है। 16 तारीख से सरकार बहस के लिए तैयार है। कालाधन के खिलाफ भ्रष्टाचार के खिलाफ जो हमने संघर्ष शुरू किया है। हम उस चर्चा भी चाहते हैं लेकिन विपक्ष सुनने को तैयार नहीं है।

Next Story