×

Deo Ad Ban: बॉडी स्प्रे शॉट के विवादित विज्ञापन पर सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने लगाई रोक, जानें क्या है विवाद

Deo Ad Ban: शनिवार को सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने बॉडी स्प्रे शॉट के विवादित विज्ञापन पर तुरंत रोक लगाने का आदेश दिया है।

Krishna Chaudhary
Published on: 4 Jun 2022 12:21 PM GMT (Updated on: 4 Jun 2022 12:24 PM GMT)
Deo Ad Ban: बॉडी स्प्रे शॉट के विवादित विज्ञापन पर सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने लगाई रोक, जानें क्या है विवाद
X

बॉडी स्प्रे एड (कॉन्सेप्ट फोटो साभार- सोशल मीडिया) 

Deo Ad Ban: शनिवार को सूचना और प्रसारण मंत्रालय (Information and Broadcasting Ministry) ने एक बड़ा फैसला लेते हुए बॉडी स्प्रे (Body Spray Ads) शॉट के विवादित विज्ञापन पर तुरंत रोक लगाने का आदेश दिया। मंत्रालय ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्विटर (Twitter) और यूट्यूब (Youtube) को भी पत्र भेजकर अपने प्लेटफॉर्म से इसे हटाने का आदेश दिया है। मंत्रालय ने इस विज्ञापन को लेकर आ रही शिकायतों के मद्देनजर इसे निलंबित करने का आदेश जारी किया है। बॉडी स्प्रे शॉट डियो को लेकर लोगों का कहना है कि ये रेप कल्चर (Rape Culture) को बढ़ावा देता है।

सोशल मीडिया पर शॉट' डियोड्रेंट के विवादित विज्ञापन की जमकर आलोचना हो रही थी। कुछ लोगों ने केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर समेत कई मंत्रियों को ट्वीटर पर टैग करके विज्ञापन के इस वीडियो पर संज्ञान लेने का आग्रह किया था। लोगों की ढेर सारी शिकायतें आने के बाद सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने विज्ञापन कोड के आधार पर लेयर्स बॉडी स्प्रे शॉट के विज्ञापन पर जांच शुरू कर दी है। वहीं सोशल मीडिया पर मंत्रालय के इस फैसले की जमकर वाहवाही हो रही है। लोग इस तरह के विज्ञापन पर सख्त कार्रवाई को जायज ठहरा रहे हैं।

स्वाति मालीवाल ने भी की आलोचना

दिल्ली महिला आयोग की अध्यक्ष स्वाति मालीवाल ने भी शॉट' डियोड्रेंट के इस विवादित विज्ञापन की सख्त आलोचना की है। उन्होंने कहा कि यह विज्ञापन देश में रेप की मानसिकता को स्पष्ट रूप से बढ़ावा देने वाला है। मालीवाल ने कहा कि हमने दिल्ली पुलिस को नोटिस भी जारी किया है कि प्राथमिकी दर्ज की जानी चाहिए और सभी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्मों से विज्ञापन को फौरन हटा दिया जाना चाहिए।

विज्ञापन पर क्या है विवाद?

शॉट' डियोड्रेंट के विज्ञापन के पहले भाग में दिखाया जाता है कि एक लड़का और एक लड़की एक कमरे के बिस्तर पर बैठे हुए हैं। इस बीच वहां तीन लड़के और आ जते हैं। तीन लड़कों को देख लड़की घबरा सी जाती है। इस दौरान तीन में से एक लड़का बेड पर लड़की के साथ बैठे उस लड़के से पूछता है- शॉर्ट तो मारा होगा? इसके बाद वो लड़के कहतें हैं अब हमारी बारी है।

वहीं शॉट' डियोड्रेंट के दूसरे एड में एक मॉल में चार लड़के जाते हैं। वहां एक लड़की मौजूद होती है। इन चार लड़कों में से एक लड़का कहता है कि हम चार हैं और ये एक। फिर दूसरा लड़का कहता है तो शॉर्ट कौन लेगा ? यह सुन लड़की खबरा जाती है। इसके बाद डियो दिया जाता है। सोशल मीडिया पर इन दोनों विज्ञापनों की जमकर निंदा हो रही है। सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने इन दोनों विवादित विज्ञापनों को जल्द हटाने का आदेश दिया है।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story