×

बाबा तो बड़ा बवाली! 'जाम-ए-इंसां' की असलियत तो फिल्मी है भाई

Rishi
Published on: 10 Sep 2017 1:08 PM GMT
बाबा तो बड़ा बवाली! जाम-ए-इंसां की असलियत तो फिल्मी है भाई
X

नई दिल्ली : रेपिस्ट बाबा राम रहीम के जेल जाने के बाद उसका डेरा सच्चा सौदा चर्चा के केंद्र में हैं। उससे जुड़े खुलासे हो रहे हैं, उसकी वासना के रंग में रंगी जिंदगी अब किसी से छुपी नहीं है। लेकिन हम जो बताने जा रहे हैं, उसे जानकार आप दातों तले उंगली दबा लेंगे। हम बात कर रहे हैं 'जाम-ए-इंसां' की। ये ऐसा जाम था, जिसे पीने के बाद भक्त सम्मोहित हो जाता था और बाबा के लिए अपना सबकुछ छोड़ देता था।

ये भी देखें:संतों ने दिया बीजेपी को अल्टीमेटम, 2019 तक बनाओ राम मंदिर

ये भी देखें:एमपी गजब है! मंत्री के स्वागत में विधायक की जेब ही कट गयी

पहली बार कब सामने आया 'जाम-ए-इंसां'

'जाम-ए-इंसां' पहली बार डेरे में 29 अप्रैल 2007 को राम रहीम ने अपने भक्तों को पिलाया। कहा गया कि ये सिर्फ उनके लिए है जो राष्ट्र, धर्म और समाज की भलाई के लिए हमारे 47 नियमों का आजीवन पालन करेंगे। लेकिन जब भी ये जाम बना, वहां मौजूद सैकड़ों भक्तों को पिलाया गया, कुछ को जबरन भी। डेरा दावा करता है,कि अभीतक करोड़ों ने इसे पिया और देश, धर्मं और समाज के लिए वो अपना सबकुछ अर्पित कर चुके हैं।

ये भी देखें:बैंककर्मी के बेटे ने कार खरीदने के लिए रची खुद के अपहरण की साजिश, खुला राज

ये भी देखें:अखिलेश का तंज- बना रहे थे ‘गड्ढा मुक्त’ सड़क, बन गया ‘गोबर युक्त’

डेरा प्रवक्ता के मुताबिक जाम में जल, दूध और शर्बत ए रूह का इस्तेमाल होता था। जिसे सबके सामने तैयार किया जाता था। राम रहीम इसे तैयार करता और पहले वही इसका भोग भी लगाता। लेकिन प्रवक्ता ये नहीं बताते की शर्बत ए रूह थी क्या बला।

ये भी देखें:शौर्य सम्मान समारोह: 20 सितंबर को राज्यपाल राम नाईक शहीदों के परिजनों को करेंगे सम्मानित

पीजीआईएमएस के एक डाक्टर ने नाम न बताने कि शर्त पर बताया कि मेरे कई साथियों ने इस जाम को पिया। लेकिन हम ये पता नहीं लगा सके कि आखिर इसमें कौनसा ड्रग्स मिला था। क्योंकि इसे पीने के बाद तीन चार दिन नींद आती और न ही दिमाग काम करता। जो भी इसे पीता उसके दिमाग में सिर्फ राम रहीम के शब्द ही गूंजते जो उसने पीते समय सुने थे।

ये भी देखें:ताइक्वांडो कोच ने 2 छात्रों के साथ किया कुकर्म, कुछ ऐसे हुआ खुलासा

जाम के नाम पर बाबा की नौटंकी YouTube के सौजन्य से

ये भी देखें:बाबाओं के विवाद के बीच गोरखनाथ मंदिर को लेकर कुछ ऐसा बोले ‘यूपी के राम’

जब इस जाम के पीने पिलाने का दौर चलता तो उस समय सिर्फ यही बताया जाता, कि धरती पर सिर्फ राम रहीम ही भगवान है बाकी कोई नहीं इसका असर महीनों तक रहता था।

ये भी देखें:70 साल में खुद कर नहीं पाए, हम 5 महीने में कौन सी फैक्ट्री से निकालें डॉक्टर्स?

ये भी देखें:शाह, राहुल गांधी से बोले- नींव आपके नाना ने रखी, पिता भी पूरी नहीं कर पाए

डेरे के कुछ करीबियों के मुताबिक पीनेवाला जब बेखयाली के दौर में होता, तो उसकी अधिक से अधिक संपत्ति डेरे के नाम लिखवा ली जाती थी। इसमें कोई जोर जबरदस्ती भी नहीं होती थी और डेरे को जमीन जायदाद भी मिल जाती।

जाँच एजेंसीज को इस जाम की भी जाँच करनी चाहिए कि इसमें किस तरह के ड्रग्स का इस्तेमाल हो रहा था और ये शर्बत ए रूह क्या है।

ये भी देखें:बच के रहना…ये हैं देश के 11 फर्जी बाबा, देखें लिस्ट में हैं किन-किनके नाम

जाम के साथ लॉकेट का भी प्रचार, YouTube के सौजन्य से

[embed]https://www.youtube.com/watch?v=TwPHeQRWy78[/embed]

Rishi

Rishi

आशीष शर्मा ऋषि वेब और न्यूज चैनल के मंझे हुए पत्रकार हैं। आशीष को 13 साल का अनुभव है। ऋषि ने टोटल टीवी से अपनी पत्रकारीय पारी की शुरुआत की। इसके बाद वे साधना टीवी, टीवी 100 जैसे टीवी संस्थानों में रहे। इसके बाद वे न्यूज़ पोर्टल पर्दाफाश, द न्यूज़ में स्टेट हेड के पद पर कार्यरत थे। निर्मल बाबा, राधे मां और गोपाल कांडा पर की गई इनकी स्टोरीज ने काफी चर्चा बटोरी। यूपी में बसपा सरकार के दौरान हुए पैकफेड, ओटी घोटाला को ब्रेक कर चुके हैं। अफ़्रीकी खूनी हीरों से जुडी बड़ी खबर भी आम आदमी के सामने लाए हैं। यूपी की जेलों में चलने वाले माफिया गिरोहों पर की गयी उनकी ख़बर को काफी सराहा गया। कापी एडिटिंग और रिपोर्टिंग में दक्ष ऋषि अपनी विशेष शैली के लिए जाने जाते हैं।

Next Story