×

US में भारतीय को हिरासत में लेने पर भारत ने जताया कड़ा विरोध, जारी किया 'डिमार्शे'

वीजा स्कैम में शामिल होने के आरोप में अमेरिका में भारतीय छात्रों की गिरफ्तारी के बाद भारत ने कड़ा रूख अख्तियार किया है।एक तरफ विदेश मंत्रालय हिरासत में लिए छात्रों से संपर्क करने की कोशिश में लग गया है, तो वहीं भारत ने इसे लेकर अमेरिका के सामने विरोध दर्ज कराया है।

Dharmendra kumar
Published on: 2 Feb 2019 1:05 PM GMT
US में भारतीय को हिरासत में लेने पर भारत ने जताया कड़ा विरोध, जारी किया डिमार्शे
X

नई दिल्ली: वीजा स्कैम में शामिल होने के आरोप में अमेरिका में भारतीय छात्रों की गिरफ्तारी के बाद भारत ने कड़ा रूख अख्तियार किया है।एक तरफ विदेश मंत्रालय हिरासत में लिए छात्रों से संपर्क करने की कोशिश में लग गया है, तो वहीं भारत ने इसे लेकर अमेरिका के सामने विरोध दर्ज कराया है। भारतीय छात्रों को हिरासत में लिए जाने पर फिक्र जताते हुए भारत ने नई दिल्ली में अमेरिकी दूतावास को शनिवार को 'डिमार्शे' जारी किया।

यह भी पढ़ें.....बजट पर आप विधायक संजय सिंह के तीखे सुर, बोले क्या ये पाकिस्तान है?

भारत ने पकड़े गए छात्रों तक राजनयिक पहुंच की मांग भी की है। बता दें कि डिमार्शे कूटनीतिक तौर पर अपना पक्ष रखने या विरोध दर्ज कराने का एक तरीका है।

बता दें कि अमरिका में इन छात्रों को एक 'फर्जी' विश्वविद्यालय में दाखिला लेने को लेकर हिरासत में लिया गया था। इस मामले में करीब 130 विदेशी छात्रों को हिरासत में लिया गया है, जिसमें भारतीय छात्र भी शामिल है। अमेरिका में सीमा शुल्क विभाग के अधिकारियों ने यह कार्रवाई की है।

यह भी पढ़ें.....दिल्ली-NCR में भूकंप के झटके, कोई नुकसान की खबर नहीं

भारत की ओर से 'डिमार्शे' जारी होने के बाद अमेरिकी दूतावास के एक प्रवक्ता ने बताया है, 'हम यह पुष्टि कर सकते हैं कि इस हफ्ते अमेरिका में भारतीय नागरिकों को हिरासत में लिए जाने के संबंध में विदेश मंत्रालय से एक डिमार्शे मिला है।'

यह भी पढ़ें.....अय्याशी करते इस दारोगा का वीडियो हुआ वायरल, युवती से कराई फायरिंग…

भारत के विदेश मंत्रालय ने कहा है कि हमारी चिंता छात्रों की गरिमा और उनकी सेहत को लेकर है। हिरासत में लिए गए छात्रों तक भारतीय अधिकारियों की तुरंत राजनयिक पहुंच की जरूरत है।

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story