×

Dhanteras 2022: घर बैठे मात्र 1 रुपये में खरीदें सोना, जानें पूरी डिटेल्स

Gold Buy On Dhanteras 2022: अगर आप भी धनतेरस (Dhanteras 2022) के शुभ अवसर पर सोना खरीदना चाहते हैं तो आप घर बैठे कुछ ऑनलाइन एप्स के जरिए भी मात्र 1 रुपये में सोना खरीद सकते हैं।

Bishwajeet Kumar
Written By Bishwajeet Kumar
Published on: 20 Oct 2022 12:44 PM GMT
Gold
X

Gold (Image Credit : Social Media)

Gold Buy On Dhanteras 2022: धनतेरस के शुभ अवसर पर हर साल बहुत से लोग सोना खरीदते हैं। बड़े लंबे वक्त से धनतेरस के दिन नजदीकी ज्वेलरी शॉप पर जाकर लोग सोना खरीद लेते हैं हालांकि अब तकनीकी विकास के कारण हम घर बैठे भी सोना खरीद सकते हैं। हालांक, इस सोने को हम तत्काल फिजिकली टच तो नहीं कर सकते मगर इसके डिजिटली स्वरूप को खरीद सकते हैं। इस तरह से सोना खरीदना हमारे लिए काफी ज्यादा आसान और सुरक्षित होता है अगर आप के पास सोना खरीदने का अधिक बजट नहीं है तो आप मात्र एक रुपए में भी डिजिटल सोने की खरीदारी कर सकते हैं। आप पेटीएम, फोनपे और गूगल पे जैसे डिजिटल भुगतान ऐप का उपयोग करके सोने में निवेश कर सकते हैं। ऐप का उपयोग करना एक अधिक सुविधाजनक तरीका है आइए जानते हैं आप इस धनतेरस किस तरह घर बैठे डिजिटल तौर पर सोना खरीद सकते हैं।

पेटीएम गोल्ड के जरिए कैसे खरीदें सोना (How To Buy Gold Through Paytm Gold)

हममें से ज्यादातर लोग ऑनलाइन पेमेंट के लिए पेटीएम ऐप का उपयोग करते हैं। इस ऐप का उपयोग करके आप घर बैठे ही डिजिटल गोल्ड में इन्वेस्टमेंट भी कर सकते हैं। पेटीएम अपने यूजर्स को डिजिटल गोल्ड में इन्वेस्ट करने के लिए जो सर्विस प्रदान करता है उसे पेटीएम गोल्ड कहा जाता है। एप्लीकेशन के होम स्क्रीन पर आपको पेटीएम गोल्ड का विकल्प देखने को मिल जाएगा। इसे ओपन करते ही आपको एक टर्म एंड कंडीशन का पेज दिखेगा जिसे ध्यानपूर्वक पढ़कर आप नेक्स्ट पर क्लिक कर सकते हैं। यहां आप आप 24K सोने के लिए लागू वर्तमान सोने की दर भी देख सकते हैं। आप जो चाहें निवेश कर सकते हैं और पेटीएम आपको सोने की मात्रा दिखाएगा कि विशेष राशि आपको खरीदेगी। पसंदीदा राशि दर्ज करने के बाद, आप सोने के लिए भुगतान करना जारी रख सकते हैं। गौरतलब है की पेटीएम आपको अपने डिजिटल सोने को भौतिक सोने में बदलने की सुविधा भी देता है। आपका पोर्टफोलियो अपने आप पेटीएम गोल्ड पर बन जाएगा और आप इसे ऐप पर ट्रैक कर सकते हैं।

फोनपे डिजिटल गोल्ड के जरिए कैसे खरीदें सोना (How To Buy Gold Through Phonepe Digital Gold)

PhonePe पर भी आप सोने और चांदी दोनों के सिक्के उनकी मौजूदा दरों पर खरीद सकते हैं। आपको डिजिटल सोना खरीदने की सुविधा देने के अलावा, PhonePe पर सोने और चांदी के बिस्कुट खरीदने का सुविधा भी मिलता है। PhonePe आपको सजे हुए सिक्के भी खरीदने देता है, जैसे कि भगवान गणेश या देवी लक्ष्मी के उत्कीर्णन वाले सिक्के। गौरतलब है कि PhonePe आपको वजन के हिसाब से डिजिटल सोना खरीदने की सुविधा भी देता है। एप्पलीकेशन खोलने के बाद "सोना जमा करना शुरू करें" पर टैप करने से आप अगले चरण पर पहुंच जाएंगे जहां आप पसंदीदा राशि और डिजिटल सोने की बराबर मात्रा दर्ज कर सकते हैं।

गूगल पे गोल्ड लॉकर के जरिए कैसे खरीदें सोना (How To Buy Gold Through Google Pay Gold Locker)

गूगल पे भी आपको डिजिटल सोना खरीदने की सुविधा देता है जिसे गोल्ड लॉकर सेवा कहा जाता है। सिक्कों के रूप में सोना खरीद, बेच और प्राप्त कर सकते हैं। हालांकि Google आपको वज़न के हिसाब से डिजिटल सोना खरीदने की अनुमति नहीं देता है, लेकिन एक राशि डालने पर डिजिटल सोने की प्रासंगिक मात्रा दिखाई देगी। गोल्ड खरीदने के लिए ऐप खोलें और गोल्ड लॉकर विकल्प खोजने के लिए ऐप के नीचे स्क्रॉल करें। अगली स्क्रीन आपको आपका पोर्टफोलियो दिखाएगी, जो संभवत: यह देखते हुए कि आप पहली बार निवेश कर रहे हैं, खाली हो जाएगा। Google Pay आपको टैक्स सहित सोने की मौजूदा कीमत दिखाता है।

Bishwajeet Kumar

Bishwajeet Kumar

Next Story