×

2022 Dhanteras Shubh Muhurat: धनतेरस पर कब खरीदें सोना, जानें मुहूर्त

2022 Dhanteras Shubh Muhurat: बहुत से लोग धनत्रयोदशी के दिन एक दिन का उपवास रखते हैं। शाम को लक्ष्मी-कुबेर पूजा करने के बाद दिन भर का उपवास तोड़ा जाता है। इसलिए इस धनतेरस कथा को धनतेरस व्रत कथा के नाम से भी जाना जाता है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 22 Oct 2022 12:51 AM GMT (Updated on: 22 Oct 2022 12:52 AM GMT)
Dhanteras 2022 Gold Buying Muhurat
X

Dhanteras 2022 Gold Buying Muhurat (Image: Social Media)

2022 Dhanteras Shopping Muhurat: धनतेरस, जिसे 'धनत्रयोदश' के नाम से भी जाना जाता है, हिंदुओं द्वारा मनाया जाने वाला त्योहार है। इस दिन लोग सौभाग्य लाने के लिए बर्तन और आभूषण खरीदते हैं। यह शब्द 'धन' से बना है जिसका अर्थ है धन और 'तेरस' जिसका अर्थ है तेरह। यह दिन हर साल कैलेंडर के हिंदू महीने में कृष्ण पक्ष के तेरहवें चंद्र दिवस पर पड़ता है। आमतौर पर यह दिन दिवाली से 1-2 दिन पहले पड़ता है।

बहुत से लोग धनत्रयोदशी के दिन एक दिन का उपवास रखते हैं। शाम को लक्ष्मी-कुबेर पूजा करने के बाद दिन भर का उपवास तोड़ा जाता है। इसलिए इस धनतेरस कथा को धनतेरस व्रत कथा के नाम से भी जाना जाता है।

सोना खरीदने के लिए धनतेरस मुहूर्त

सोना खरीदने के लिए धनतेरस मुहूर्त शनिवार, अक्टूबर 22, 2022 को

धनत्रयोदशी के दिन सोना खरीदने का शुभ मुहूर्त - 06:02 पी एम से 06:10 ए एम, अक्टूबर 23

अवधि - 12 घण्टे 08 मिनट्स

सोना खरीदने के लिए धनतेरस मुहूर्त रविवार, अक्टूबर 23, 2022 को

धनत्रयोदशी के दिन सोना खरीदने का शुभ मुहूर्त - 06:10 ए एम से 06:03 पी एम

अवधि - 11 घण्टे 53 मिनट्स

धनतेरस व्रत कथा - देवी लक्ष्मी और किसान की कहानी

एक बार, देवी लक्ष्मी ने भगवान विष्णु को पृथ्वी पर उनकी एक यात्रा के दौरान उनके साथ जाने के लिए कहा। भगवान विष्णु सहमत हो गए लेकिन इस शर्त पर कि वह सांसारिक प्रलोभनों के लिए नहीं गिरेगी और दक्षिण दिशा में नहीं देखेगी। भगवान विष्णु की इस शर्त को देवी लक्ष्मी मान गईं।

हालाँकि, पृथ्वी पर उनकी यात्रा के दौरान, उनकी चंचल प्रकृति के कारण देवी लक्ष्मी दक्षिण दिशा में देखने के लिए ललचा गईं। जब देवी लक्ष्मी दक्षिण दिशा में देखने की उनकी इच्छा का विरोध करने में सक्षम नहीं थीं, तो उन्होंने अपनी प्रतिज्ञा तोड़ दी और दक्षिण की ओर बढ़ने लगीं। जैसे ही देवी लक्ष्मी ने दक्षिण दिशा में कदम बढ़ाना शुरू किया, वे पृथ्वी पर पीली सरसों के फूलों और गन्ने के खेतों की सुंदरता से मंत्रमुग्ध हो गईं। अंत में, देवी लक्ष्मी सांसारिक प्रलोभनों के लिए गिर गईं और खुद को सरसों के फूलों से सजाया और गन्ने के रस का आनंद लेना शुरू कर दिया।

जब भगवान विष्णु ने देखा कि देवी लक्ष्मी ने अपनी प्रतिज्ञा तोड़ दी है, तो वे नाराज हो गए और उन्हें अगले बारह साल पृथ्वी पर तपस्या के रूप में बिताने के लिए कहा, जो उस गरीब किसान के खेत में सेवा कर रहा है जिसने खेत में सरसों और गन्ने की खेती की है।

देवी लक्ष्मी के आगमन से गरीब किसान रातों-रात समृद्ध और धनवान हो गया। धीरे-धीरे बारह वर्ष बीत गए और देवी लक्ष्मी के वापस वैकुंठ लौटने का समय आ गया। जब भगवान विष्णु देवी लक्ष्मी को वापस लेने के लिए एक साधारण व्यक्ति के वेश में धरती पर आए, तो किसान ने देवी लक्ष्मी को उनकी सेवाओं से मुक्त करने से इनकार कर दिया।

जब भगवान विष्णु के सभी प्रयास विफल हो गए और किसान देवी लक्ष्मी को उनकी सेवाओं से मुक्त करने के लिए सहमत नहीं हुआ, तो देवी लक्ष्मी ने किसान को अपनी असली पहचान बताई और उससे कहा कि वह अब पृथ्वी पर नहीं रह सकती और उसे वापस वैकुंठ को जाने की जरूरत है। हालाँकि, देवी लक्ष्मी ने किसान से वादा किया कि वह हर साल दीवाली से पहले कृष्ण त्रयोदशी की रात में उनसे मिलने आएगी।

किंवदंती के अनुसार, किसान हर साल दिवाली से पहले कृष्ण त्रयोदशी के दिन देवी लक्ष्मी का स्वागत करने के लिए अपने घर की सफाई करने लगा। उन्होंने देवी लक्ष्मी के स्वागत के लिए रात भर घी से भरा मिट्टी का दीपक भी जलाना शुरू कर दिया। देवी लक्ष्मी को प्रसन्न करने के इन अनुष्ठानों ने किसान को साल दर साल समृद्ध और समृद्ध बनाया।

इस घटना के बारे में जानने वाले लोगों ने भी दिवाली से पहले कृष्ण त्रयोदशी की रात को देवी लक्ष्मी की पूजा शुरू कर दी। इस तरह भक्तों ने धनतेरस के दिन भगवान कुबेर के साथ देवी लक्ष्मी की पूजा करना शुरू कर दिया, जिसे धनत्रयोदशी के नाम से भी जाना जाता है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story