×

Meenakshi Lekhi: बार-बार कहने पर भी नहीं लगाए ‘भारत माता की जय’ के नारे, केरल में भड़कीं केंद्रीय मंत्री मीनाक्षी लेखी

Meenakshi Lekhi: केंद्रीय मंत्री मीनाक्षी लेखी ने कहा, जिसे देश पर गर्व नहीं है और जिसे भारत के बारे में बोलने में शर्म आती हो, उसे युवा सम्मेलन का हिस्सा बनने की जरूरत नहीं है।

Krishna Chaudhary
Published on: 4 Feb 2024 4:03 AM GMT (Updated on: 4 Feb 2024 5:09 AM GMT)
Union Minister Meenakshi Lekhi (Photo:Social Media)
X

Union Minister Meenakshi Lekhi (Photo:Social Media)

Meenakshi Lekhi. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत भारतीय जनता पार्टी के तमाम नेता अपने संबोधन की शुरूआत और समापन ‘भारत माता की जय’ के नारे के साथ करते हैं। इस दौरान वह उपस्थित भीड़ से भी यह नारा लगवाते हैं लेकिन शनिवार को केंद्रीय मंत्री मीनाक्षी लेखी को उस वक्त असहज स्थिति का सामना करना पड़ा, जब उन्हें सुनने आए दर्शकों ने ऐसा करने से इनकार कर दिया।

मीनाक्षी लेखी ने मंच से कई बार ‘भारत माता की जय’ का नारा लगाने को कहा लेकिन वहां मौजूद कुछ लोगों पर इसका कोई फर्क नहीं पड़ा। जिसके बाद उनका गुस्सा फूट पड़ा और उन्होंने ऐसे लोगों को जमकर डांट पिलाई। यह पूरी घटना केरल के कोझिकोड की है, जहां केंद्रीय मंत्री युवा सम्मेलन को संबोधित करने पहुंची थी। इस पूरे घटना से जुड़ा वीडियो अब सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है।

जानकारी के मुताबिक, कार्यक्रम का आयोजन दक्षिणपंथी संगठनों की ओर से किया गया था। केंद्रीय विदेश एवं संस्कृति राज्य मंत्री मीनाक्षी लेखी इसमें शामिल होने दिल्ली से शनिवार को कोझिकोड पहुंची थीं। यहां उन्होंने अपने भाषण का समापन करते हुए ‘भारत माता की जय’ का नारा लगाया और दर्शकों से भी इसे दोहराने की अपील की लेकिन उनकी प्रतिक्रिया केंद्रीय मंत्री के अपेक्षा के अनुरूप नहीं थी।

भारत को मां मानने में संदेह क्यों ?

केंद्रीय मंत्री मीनाक्षी लेखी ने कहा, ‘क्या भारत सिर्फ मेरी मां है या आपकी भी मां है ? मुझे बताओ...मुझे बताओ...क्या इसमें कोई संदेह है ? कोई संदेह है ?....उत्साह व्यक्त करने की जरूरत है। उन्होंने नारा दोहराया और कहा बाईं ओर के दर्शकों की प्रतिक्रिया अभी भी अच्छी नहीं है।

लेखी ने दर्शकों के बीच बैठी एक महिला की तरफ इशारा करते हुए कहा, ‘पीली पोशाक वाली महिला खड़ी हो सकती हैं, बगल की तरफ मत देखिए। मैं आपसे इसी तरह बात करने जा रही हूं। मैं आपसे एक सवाल पूछने जा रही हूं। साधा सवाल – भारत आपकी माता नहीं है ? यह रवैया क्यों ? ‘ उनके कहने के बावजूद उक्त महिला ने नारे नहीं लगाए।

नारा न लगाने वालों पर भड़कीं

बार-बार अपील करने के बावजूद भी जब कुछ दर्शकों ने नारा लगने से इनकार कर दिया तो केंद्रीय मंत्री मीनाक्षी लेखी उठीं। उन्होंने तल्ख लहजे में कहा कि जिसे देश पर गर्व नहीं है और जिसे भारत के बारे में बोलने में शर्म आती हो, उसे युवा सम्मेलन का हिस्सा बनने की जरूरत नहीं है।

बता दें कि केरल देश के उन राज्यों में शामिल है, जहां भारतीय जनता पार्टी पारंपरिक रूप से कमजोर मानी जाती है। प्रचंड मोदी लहर के बावजूद पार्टी यहां अब तक एक भी सफलता अर्जित नहीं कर पाई है। न तो 2014 और न ही 2019 के लहर में बीजेपी का यहां खाता खुल पाया। 2016 के विधानसभा चुनाव में पहली बार भाजपा का एक विधायक चुना गया था। 2021 के विधानसभा चुनाव में पार्टी वह एकमात्र सीट भी बचा नहीं पाई और आज न तो लोकसभा और न ही विधानसभा में उसका कोई सदस्य है।

Krishna Chaudhary

Krishna Chaudhary

Content Writer

Krishna Chaudhary having four year experience of working in different positions during his Journalism. Having Expertise to create content in Politics, Crime, National and International Affiars.

Next Story