×

Sainik Military School: सैनिक और मिलिट्री स्कूल में ऐसे लीजिए एडमिशन, नौकरी भी होती है पक्की

Sainik-Military School: कई लोग मिलिट्री और सैनिक स्कूलों को समान समझते हैं लेकिन, दोनों स्कूलों में बहुत अंतर है। भारत में मिलिट्री स्कूल केवल पांच हैं पर सैनिक स्कूल 31 हैं।

Jugul Kishor
Published on: 11 March 2023 2:24 AM GMT (Updated on: 11 March 2023 2:24 AM GMT)
difference between Sainik and military school
X

 difference between Sainik and military school

Sainik-Military School: मिलिट्री और सैनिक स्कूल में बच्चों को कठिन परीक्षा देने के बाद में मिलता है, ऐसा माना जाता है कि इन स्कूलों में पढ़ाई कर लेने के बाद में सेना में नौकरी भी आसानी से मिल जाती है। मिलिट्री स्कूल रक्षा मंत्रालय के तहत संचालित होते हैं, इन स्कूलों में बच्चों को सैन्य सेवाओं के लिए तैयार किया जाता है। जबकि सैनिक स्कूल को राज्य सरकार के तहत संचालित किये जाते हैं। इन स्कूलों की सबसे खास बात ये है कि सिर्फ लड़कों का ही एडमिशन करवाया जा सकता है। सैनिक स्कूल पूरी तरह से आवासीय तथा इंग्लिश मीडियम के स्कूल होते हैं। तो आइये जानते हैं NewsTrack.com की इस विशेष रिपोर्ट में सैनिक और मिलिट्री स्कूल में क्या है अंतर।

सैनिक और मिलिट्री स्कूल में अंतर

बता दें कि भारत में लोग मिलिट्री और सैनिक स्कूलों को समान समझते हैं लेकिन, दोनों स्कूलों में बहुत अंतर है। भारत में मिलिट्री स्कूल केवल पांच हैं पर सैनिक स्कूलों की संख्या 31 हो गई है। मिलिट्री स्कूलों की फीस सैनिक स्कूल की तुलना में बहुत कम है, हालांकि सिविलियन के लिए फीस थोड़ी ज्यादा है फिर भी सैनिक स्कूलों की तुलना में फीस मिलिट्री स्कूल की कम है। मिलिट्री स्कूल अपनी प्रवेश परीक्षा क्लास 9th और 6th दोनों में केवल एक बार लेता है, परंतु सैनिक स्कूल में यही परीक्षा दो बार दी जा सकती है। क्योंकि मिलिट्री स्कूलों की संख्या बहुत कम है इसलिए मिलिट्री स्कूल का इंटरव्यू बहुत ही हाई लेवल का होता है परंतु सैनिक स्कूल किसी तरह का इंटरव्यू नहीं लेते हैं।

मिलिट्री स्कूलों में क्लास 6 के लिए 10 से 11 वर्ष का बच्चा एग्जाम दे सकता है और कक्षा 9 के लिए 13 से 14 वर्ष का लेकिन सैनिक स्कूलों में क्लास 6 के लिए 10 से 12 वर्ष तक के बच्चे दे सकते हैं। जबकि क्लास 9 के लिए 13 से 15 वर्ष तक के बच्चे इस एग्जाम को दे सकते हैं। मिलिट्री स्कूलों को मिनिस्ट्री ऑफ डिफेंस चलाती है, जबकि सैनिक स्कूल को स्टेट गवर्नमेंट चलाती है। इतनी सारी भिन्नता होते हुए भी दोनों के कोर्स एक हैं और दोनों ही एनडीए की तैयारी कराते हैं।

भारत में यें हैं पांच मिलिट्री स्कूल

1. राष्ट्रीय मिलिट्री स्कूल, चैलेंज हिमाचल प्रदेश 2. राष्ट्रीय मिलिट्री स्कूल, अजमेर (राजस्थान) 3.राष्ट्रीय मिलिट्री स्कूल, धौलपुर (राजस्थान), राष्ट्रीय मिलिट्री स्कूल, बैंगलोर, राष्ट्रीय मिलिट्री स्कूल, बेलगाम (कर्नाटक)।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story