×

कमलनाथ का बड़ा बयान, कहा कि दिग्विजय के कारण नहीं बच सकी सरकार

कमलनाथ ने अपनी सरकार न बचा पाने काकारण बताया है। कमलनाथ ने कहा कि कांग्रेस के दिग्गज नेता दिग्विजय सिंह ने उनमें झूठा विश्वास भरा

Aradhya Tripathi
Published on: 1 May 2020 12:55 PM GMT
कमलनाथ का बड़ा बयान, कहा कि दिग्विजय के कारण नहीं बच सकी सरकार
X

पूरे मार्च भर चले सियासी उठापटक के बाद मध्यप्रदेश में अंततः कांग्रेस की सरकार चली गई। अपने लाख प्रयासों के बाद भी कमलनाथ अपनी सरकार को गिरने से नहीं बचा पाए। इसका एक प्रमुख कारण कांग्रेस के दीगाज नेता और मध्यप्रदेश में अपनी अलग एक पकड़ वाले नेता ज्योतिरादित्य सिंधिया का कांग्रेस छोड़ कर बीजेपी का दामन थामना भी रहा। लेकिन अब सरकार गिरने के 2 महीने बाद पूर्व सीएम कमलनाथ ने अपनी सरकार न बचा पाने काकारण बताया है। कमलनाथ ने कहा कि कांग्रेस के दिग्गज नेता दिग्विजय सिंह ने उनमें झूठा विश्वास भरा जिसके चलते वो अपनी सरकार नहीं बचा पाए।

सिंधिया नहीं पचा पाए अपनी हार- कमलनाथ

मध्यप्रदेश के पूर्व सीएम कमलनाथ ने अपनी ही पार्टी के दिग्गज नेता दिग्विजय सिंह परारोप लगाते हुए कहा कि हम अपनी सरकार इस लिए नहीं बचा पाए क्योंकी दिग्विजय सिंह ने हमारे अंदर ये झूठा विश्वास भरा कि पार्टी के कुछ निश्चित विधायक साथ छोड़कर और कहीं नहीं जाएंगे। कमलनाथ ने एक इंटरव्यू के दौरान कहा कि यह जानबूझकर नहीं किया गया था, लेकिन शायद स्थिति की ठीक समझ नहीं होने की वजह से हुआ। कमलनाथ ने कहा कि दिग्विजय ने महसूस किया कि कुछ विधायक जो दिन में तीन बार उनसे बात कर रहे थे, वो कभी पार्टी का साथ नहीं छोड़ेंगे लेकिन उन्होंने वैसा ही किया।

ये भी पढ़ें- कहानी फ़िल्मी लेकिन सच: बहु-बेटे ने करवायी अपने पिता की हत्या, वजह जान रह जाएंगे दंग

वहीं सिंधिया के सवाल पर पूर्व सीएम ने कहा कि जहां तक ​​ज्योतिरादित्य सिंधिया का सवाल है, मुझे पता था कि लोकसभा चुनाव हारने के बाद वह जुलाई से बीजेपी के संपर्क में हैं।कमलनाथ ने कहा कि सिंधिया इस बात को नहीं भूल पाए कि वो 1 लाख से ज्यादा वोटों से चुनाव में हारे। वो भी उस उम्मीदवार से जो कांग्रेस का साधारण कार्यकर्ता था और जिसे बीजेपी ने अपने पाले में लेकर उनके खिलाफ चुनाव में उतारा था। कमलनाथ ने स्पष्ट किया कि सिंधिया अपनी हार के बाद बीजेपी के संपर्क में थे, लेकिन बीजेपी की राज्य इकाई ने उन्हें कभी नहीं चाहा. लेकिन बीजेपी अंततः उन्हें ले गई क्योंकि बीजेपी का शीर्ष नेतृत्व किसी भी कीमत पर मध्य प्रदेश से दूसरी राज्यसभा सीट चाहता था।

लॉकडाउन ला रहा ग्रामीण अर्थव्यवस्था में तबाही

वहीं कमलनाथ राज्य में होने वाले उपचुनावों में कांग्रेस की स्थिति के बारे में कहा कि यह आंकड़ों का खेल है। कमलनाथ ने कहा, '' अभी हमारे पास 92 विधायक और उनके पास 107 हैं। 24 सीटों के लिए उपचुनाव होने हैं, इसलिए हमें उनमें से कम से कम 15 सीटें बीजेपी के बराबर आने के लिए जीतनी होंगी। फिर बाकी 7 विधायक पिक्चर में आते हैं, जिनमें 4 निर्दलीय, दो BSP और एक SP से हैं।'' कमलनाथ ने दावा किया कि अब स्थितियां बदल चुकी हैं। कमलनाथ ने कहा कि अब स्थितियां ऐसी हैं कि हम इनमें से ज्यादा सिटीं जीतेंगे। देश में जारी लॉकडाउन के विषय में बात करते हुए कमलनाथ ने कहा कि लॉकडाउन का सीधा असर आर्थिक गतिविहियों में कमी। कमलनाथ ने कहा इस लॉकडाउन का असर देशभर में ग्रामीण अर्थव्यवस्था पर तबाही वाला असर पड़ रहा है।

ये भी पढ़ें- गला रेतकर मार डाला: पुरानी रंजिश को लेकर दिनदहाड़े हत्या, इलाके में मचा हडकंप

किसानों को अपनी सब्जी की उपज नष्ट करने के लिए मजबूर होना पड़ रहा है, क्योंकि उसके लिए कोई बाजार नहीं है। न ही उन्हें सरकार से कोई मदद मिल रही है। कमलनाथ ने छिंदवाड़ा स्थित ब्रिटानिया के स्वामित्व वाली बिस्किट की एक फैक्ट्री है का जिक्र करते हुए बताया कि छिंदवाड़ा में ब्रिटानिया के स्वामित्व वाली बिस्किट की एक फैक्ट्री है, मैंने उसके ऑपरेटर को फैक्ट्री शुरू करने के लिए फोन किया, ताकि लोगों का रोजगार न छिने, लेकिन मुझे हैरानी हुई जब फैक्ट्री प्रबंधन ने मुझे बताया कि वो फैक्ट्री शुरू नहीं कर पाएंगे, क्योंकि बिस्किट की फिलहाल मांग ही नहीं है। ऐसे ही कई समस्याएं इस लॉकडाउन के चलते आ रही हैं।

Aradhya Tripathi

Aradhya Tripathi

Next Story